गीले बालों के साथ सोना है तो इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान, नहीं पहुंचेगा बालों को नुकसान

How To Sleep With Wet Hair In Hindi: गीले बालों के साथ सोने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखें। 

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
गीले बालों के साथ सोना है तो इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान, नहीं पहुंचेगा बालों को नुकसान

How To Sleep With Wet Hair: हम में से ज्यादातर लोग रात को सिर से नहाने या सिर धोने से कतराते हैं। क्योंकि हम जब रात में बाल धोते हैं तो गीले बालों के साथ सोने में काफी दिक्कत आती है। बाल उलझते हैं और टूटते हैं, जो कि हम नहीं चाहते हैं। लेकिन कई बार रात के समय बालों को धोना बहुत जरूरी होता है, जैसे हम जब कोई शादी-पार्टी अटेंड करते हैं तो बालों को स्टाइल करने के लिए हेयर स्प्रे और कई अन्य हानिकारक उत्पादों का प्रयोग करते हैं जिन्हें रात को सोने से पहले बालों में से हटाना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो यह आपके बालों के गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। अब सवाल यह है कि ऐसे में आपके पास क्या विकल्प है? चिंता न करें इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम आपको गीले बालों के साथ सोने के लिए 5 टिप्स (Tips To Sleep With Wet Hair In Hindi) बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने से सोते समय आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा

गीले बालों के साथ सोते समय ध्यान रखें ये 5 हेयर केयर टिप्स (Tips To Sleep With Wet Hair In Hindi)

1. अपने बालों के प्रकार को जानना है जरूरी

अगर आप सोने जा रहे हैं और आपके बाल गीले हैं तो आप सो सकते हैं। बस आपको अपने बालों का प्रकार पता होना चाहिए, क्योंकि उसके अनुसार ही आपको सोना होता है। घुंघराले बालों के साथ सोने में ज्यादा समस्या होती है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो आपको ऊपर शीर्ष से बांधकर सोना चाहिए। ऐसा करने से जब आप अगले दिन बालों को खोलेंगे तो आपको पहले जैसे बाउंसी बाल मिलेंगे। आपको सोने के लिए एक मुलायम तकिये का उपयोग करना चाहिए। साथ ही यह ध्यान रखें कि आप सुबह उठने के बाद बालों को कंघी न करें।

इसे भी पढें: गर्मी में इस तरह करें अपने लंबे बालों की देखभाल, हमेशा बने रहेंगे चमकदार

2. गीले बालों में हेयर सीरम जरूर लगाएं

गीले बालों के साथ सोते समय यह बहुत जरूरी है कि आप सोने जाने से पहले बालों मे हेयर सीरम जरूर लगाएं। इससे बाल उलझते नहीं हैं और अगले दिन कंघी भी आसानी से हो जातीहै। इसलिए कोशिश करें कि आप गीले बालों में सीरम जरूर लगाएं।

3. सोने के लिए चिकने और मुलायम तकिये चुनें

अगर आप गीले बालों के साथ सो रहे हैं और आप अपने बालों को खराब नहीं करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप सोने के लिए सिल्क के तकिये का प्रयोग करें जो चिकना और मुलायम हो। सिल्क के तकिये पर बाल आसानी से नहीं चिपकते हैं, ना ही टूटते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप गीले बाल होने पर सिल्क के तकिये पर सोएं।

4. सोते समय बालों की स्थिति का ध्यान रखें

गीले होने पर आपके बाल सोने के दौरान आपके बालों को नुकसान पहुंचेगा या नहीं यह काफी हद तक आपके हेयर स्टाइल पर भी निर्भर करता है। कोशिश करें कि बालों को बांधकर सोएं। अगर आप अगले दिन मुड़े हुए बाल नहीं चाहते हैं तो बालों को बांधने की बजाए उन्हें एक ही दिशा में धकेल कर सो सकते हैं।

इसे भी पढें: बालों को धोने के लिए करें इन 5 हर्बल वॉटर का प्रयोग, मिलेंगे मजबूत और शाइनी बाल

5. सोने से पहले बालों को थोड़ा सुखा लें

नहीं, हमारा मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको आप बालों को ड्रायर से पूरी तरह सुखा लेना है। इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। आपको बस आपके बालों को हल्का-हल्का सुखाना है। क्योंकि अगर आप सिर धोने या नहाने के तुरंत बाद  बिस्तर पर सोने चले जाते हैं तो इससे बालों के रोम को नुकसान पहंच सकता है। जो बालों के टूटने का कारण बनता है। इसलिए कोशिश करें कि नहाने के बाद बालों को सूखने के लिए थोड़ा समय दें, लेकिन हेयर ड्रायर से बालों को न सुखाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer