गर्मी में इस तरह करें अपने लंबे बालों की देखभाल, हमेशा बने रहेंगे चमकदार

Hair Care Tips in Hindi: गर्मी में त्वचा के साथ ही बालों को भी एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। ताकि बाल हमेशा हेल्दी और खूबसूरत बने रहें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
गर्मी में इस तरह करें अपने लंबे बालों की देखभाल, हमेशा बने रहेंगे चमकदार

Summer Hair Care Routine in Hindi: गर्मी का मौसम अपने साथ कई परेशानियां लेकर आता है। इस दौरान सेहत, त्वचा से जुड़ी समस्याएं तो होती ही है, बालों को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए गर्मी में बालों को भी एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है, खासकर लंबे और घने बालों को। अगर आपके बाल लंबे और घने हैं, तो गर्मी में इनकी देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता होगा। लेकिन अगर आप इस लेख में बताए गए टिप्स फॉलो करेंगे, तो आप अपने बालों को आसानी से मैनेज कर पाएंगे। बाल हेल्दी, खूबसूरत और चमकदार बने रहेंगे। साथ ही धूप का असर भी बालों पर देखने को नहीं मिलेगा। 

तो चलिए जानते हैं गर्मी में अपने लंबे और घने बालों की देखभाल कैसे करें- 

बालों को हाइड्रेट करें

गर्मी में बालों को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है, ताकि इनमें नमी बनी रहे। बाल सूरज की गर्मी, गर्म हवा की वजह से डिहाइड्रेट हो जाते हैं। ऐसे में आपको खूब पानी पीना चाहिए। साथ ही बालों को समुद्री या नमकीन पानी से धोने से बचना चाहिए। इससे बाल ड्राय और रूखे हो सकते हैं। गर्मी में बालों में नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है।

सही हेयरब्रश का यूज करें

बालों को हेल्दी रखने के लिए सही हेयरब्रश का यूज करना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप ब्रिसल या गीला ब्रश इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे लंबे बाल आसानी सुलझ जाते हैं, बालों के टूटने की संभावना कम होती है। अच्छे हेयर ब्रेश बालों की क्षति को कम करते हैं। चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें। इससे आपके बाल टूटेंगे नहीं और हमेशा घने बने रहेंगे।

इसे भी पढ़ें - बालों पर लगाएं लीची से बना ये एक हेयर मास्क, बाल बनेंगे लंबे-घने

बालों को मॉयश्चराइज करें

बाल छोटे हो या लंबे, मॉयश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। बालों को मॉयश्चराइज करने के लिए आप बालों पर DIY हेयर पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप आंवला, दही या अंडे का हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं।  बालों पर नारियल का तेल, एवोकाडो तेल, जैतून का तेल लगा सकते हैं। इसमें विटामिन ई काफी अधिक मात्रा में होता है, जो बालों में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। बालों को मॉयश्चराइज रखने के लिए हाइड्रेटिंग कंडीशनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बालों में हमेशा नमी बनी रहेगी।

हीट स्टाइलिंग टूल्स का यूज कम करें

गर्मियों में हमारे बाल धूप, गर्मी से पहले ही डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए। इससे बाल अधिक खराब हो सकते हैं। बाल टूट सकते हैं, झड़ सकते हैं। हीट आपके बालों को पतला बना सकता है। इसके लिए आप हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर आदि का इस्तेमाल न करें।

बाल टाइट न बांधें

गर्मियों में बालों को टाइट बांधने से बचें। इससे बा खींच सकते हैं और टूट सकते हैं। इसके साथ ही बालों को टाइट बांधने से बालों में खुजली हो सकती है। टाइट रबरबैंड का यूज न करें, इसके बदले प्लास्टिक रिबन या रबर का उपयोग करें। इससे बालों की जड़े नहीं खींचती और बाल डैमेज नहीं होते हैं। न ही बालों में तनाव पैदा होता है। 

इसे भी पढ़ें - मेथी और कलौंजी से बनाएं बालों के लिए बेस्ट हेयर मास्क, हेयर फॉल और सफेद बाल जैसी कई समस्याएं होंगी दूर

टी-शर्ट से सुखाएं बाल

गर्मी में बालों को सुखाने के लिए तौलिए के बजाय टी-शर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। तौलिया बालों में गर्मी पैदा कर सकता है। इसके लिए आप मुलायम टी-शर्ट का इस्तेमाल करें। यह बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह बालों को सुखाने से बाल झड़ेगे नहीं। बालों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना भी कम होगी।

इसके अलावा गर्मी में बालों को रोज धोने से भी बचना चाहिए। इससे बालों की नमी कम हो सकती है।

Disclaimer