बालों के लिए फायदेमंद होता है चमेली के तेल, दूर करता है डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी कई समस्याएं

बालों में चमेली का तेल लगाने से बालों का झड़ना टूटना कम होता है और बालों की चमक बढ़ती है। जानें इसके फायदे और उपयोग के तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
बालों के लिए फायदेमंद होता है चमेली के तेल, दूर करता है डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी कई समस्याएं

चमेली के फूल (Jasmine Flower) देखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उससे कहीं ज्यादा औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। चमेली की मनमोहक हल्की खुश्बू के कारण इत्र और परफ्यूम आदि बनाने में तो इन फूलों का खूब इस्तेमाल किया ही जाता है, साथ ही इससे हेयर ऑयल भी बनाया जाता है। दरअसल चमेली में मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसके फूल और पत्तियां बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। चमेली का तेल (Jasmine Hair Oil) चमेली के फूलों से बनाया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि बालों में चमेली का तेल लगाना कितना फायदेमंद हो सकता है।

Jasmine Oil

बालों की चमक बढ़ाता है चमेली का तेल (Jasmine Oil Makes Hair Shiny)

चमेली का तेल प्राकृतिक रूप से नमी को लॉक करता है। इसलिए अगर आपके बाल ड्राई और उलझे हुए रहते हैं तो आप इनमें चमेली का तेल लगा सकते हैं, जिससे नमी लॉक रहेगी और आपके बाल नैचुरल रूप से ज्यादा सुलझे और चमकदार दिखेंगे। आप चाहें तो चमेली के एसेंशियल ऑयल (Jasmine Essential Oil) को अपने बालों में रेगुलर लगाने वाले तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों का टूटना और झड़ना रोकता है चमेली का तेल (Jasmine Oil Prevents Hair Fall)

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते टूटते हैं, तो आप सप्ताह में 2 बार रात में सोने से पहले चमेली के तेल से सिर की मसाज करें और सुबह माइल्ड शैंपू से धो लें। अगर आपको बहुत ज्यादा हेयर फॉल होता है तो आप चमेली के ताजा फूलों से हेयर पैक बनाकर भी लगा सकते हैं। चमेली का हेयर पैक या हेयर ऑयल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे बालों को पोषक तत्व मिलते हैं और बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं।

इसे भी पढें- स्किन पर चमेली का तेल लगाना क्यों है फायदेमंद? जानें इससे मिलने वाले लाभ

डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन से छुटकारा दिलाए चमेली का तेल (Jasmine Oil Reduces Dandruff & Scalp Infection)

अगर आपको डैंड्रफ या स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या है, तो चमेली का तेल आपकी ये समस्या दूर कर सकता है। चमेली में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिसके कारण ये स्किन इंफेक्शन को दूर करता है। इसके अलावा ये बालों और स्कैल्प को नम रखता है, जिससे ड्राईनेस नहीं होती है। इसलिए इस तेल से बालों को मसाज करके आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

Jasmine oil for Hair Benefits

बालों को रेशमी और मुलायम बनाता है चमेली का तेल (Jasmine Oil Makes Hair Soft & Smooth)

कई बार धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण बालों की क्वालिटी खराब होने लगती है और बाल डैमेज होने लगते हैं। चमेली के तेल से मसाज करने से आपके बालों की खोई हुई चमक तो वापस लौट ही आती है, साथ ही इससे बाल रेशमी और मुलायम भी बनते हैं। चमेली के मॉइश्चराइजिंग गुणों के कारण ये बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करता है।

इसे भी पढें- Best Oil For Hair: बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho से

कैसे करें बालों के लिए चमेली के तेल का प्रयोग (How to Use Jasmine Oil for Good Hair Quality?)

  • चमेली के रेडीमेड हेयर ऑयल बाजार में उपलब्ध होते हैं। आप उन्हें अपने बालों पर लगा सकते हैं।
  • चमेली के एसेंशियल ऑयल को आप बालों के लिए किसी अच्छे करियर ऑयल (नारियल तेल, जोजोबा ऑयल, ऑलिव ऑयल आदि) के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।
  • चमेली के तेल को आप कोई भी हेयर पैक बनाते समय डाल कर उसके गुणों को बढ़ा सकते हैं।
Disclaimer