बालों पर लगाएं लीची से बना ये एक हेयर मास्क, बाल बनेंगे लंबे-घने

Lychee for Hair: लीची सेहत, त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। आप इसका हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
बालों पर लगाएं लीची से बना ये एक हेयर मास्क, बाल बनेंगे लंबे-घने

Lychee Hair Mask benefits: गर्मियों में लीची खाना हर किसी को पसंद होता है। लीची में काफी मात्रा में पानी होता है। इसके साथ ही लीची विटामिन्स और मिनरल्स का भी काफी अच्छा सोर्स होता है। लीची खाने से बॉडी, स्किन और बाल हाइड्रेट रहते हैं। इनमें नमी बनी रहती है। आज हम बात कर रहे हैं बालों के लिए लीची के फायदों के बारे में। लीची के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या ठीक होती है, बालों में नमी रहती है और बाल मुलायम बनते हैं। आप भी समर में हेयर केटर रूटीन में लीची शामिल कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं बालों पर लीची हेयर मास्क लगाने के फायदों के बारे में। साथ ही लीची का हेयर मास्क बनाने का तरीका भी जानें-

lychee

लीची हेयर मास्क कैसे बनाएं? (How to Make Lychee Hair Mask)

  • लीची हेयर मास्क बालों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। 
  • लीची हेयर मास्क बनाने के लिए आप सबसे पहले 7-8 लीची को छील लें, इनके बीज भी निकाल लें। इसके बाद लीची का रस निकाल लें, इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डाल दें।
  • अब इन दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और बालों, स्कैल्प पर लगाएं।
  • आप चाहें तो इस हेयर मास्क से थोड़ी देर स्कैल्प की मालिश भी कर सकते हैं। 
  • करीब एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 
  • कैमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें।

लीची हेयर मास्क लगाने के फायदे (Lychee Benefits for Hair)

लीची में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाते हैं, बालों की लंबाई बढ़ाते हैं और बालों की झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसके साथ ही लीची बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाती है। जानें बालों के लिए लीची के फायदे-

hair

  • धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से हमारे बाल अकसर डैमेज हो जाते हैं। इससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में लीची हेयर मास्क फायदेमंद हो सकता है। लीची हेयर मास्क लगाने से बालों में जमा सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है। बाल साफ या क्लीन हो जाते हैं।
  • कई लोगों के बाल काफी छोटे होते हैं, ऐसे में वे अपने बालों पर लीची हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है, बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं। 
  • अगर आपके बाल पतले हैं, उनका वॉल्यूम कम है तो आप लीची हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। लीची हेयर मास्क लगाने से बालों का वॉल्यूम बढ़ता है। बाल लंबे, घने और मजबूत भी बनते हैं।
  • अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं, तो लीची हेयर मास्क फायदेमंद हो सकता है। हेयर फॉल की वजह से बाल पतले, कमजोर और छोटे हो जाते हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने में लीची कारगर साबित हो सकती है।
  • लीची बालों की रोम को उत्तेजित करते हैं, इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है। बाल जल्दी-जल्दी बढ़ने लगते हैं।
  • गर्मी में धूप, गर्मी की वजह से बाल रूखे हो जाते हैं। बालों की चमक गायब हो जाती है। ऐसे में आप बालों पर लीची हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो बालों के लिए लीची के गुदे का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में भी कर सकते हैं।
  • लीची में मौजूद विटामिन्स बालों में चमक लाने में मदद करते हैं। साथ ही बालों के असली रंग को भी बनाए रखने में मदद करता है।

आप भी बालों को गर्मी की वजह से होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए लीची हेयर मास्क का यूज कर सकते हैं। लीची बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करती है। लेकिन अगर आपके बाल अधिक झड़ रहे हैं या फिर बालों या स्कैल्प से जुड़ी कोई समस्या है तो एक्सपर्ट की राय पर ही लीची हेयर मास्क का यूज करें।

Disclaimer