बालों को धोने के लिए करें इन 5 हर्बल वॉटर का प्रयोग, मिलेंगे मजबूत और शाइनी बाल

Herbal Water For Hair: बालों को मजबूत और शाइनी बनाना चाहते हैं तो बालों को हर्बल वॉटर से धोएं, जानें बाल धोने के लिए बेस्ट हर्बल वॉटर कौन सा है।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 15, 2022Updated at: May 15, 2022
बालों को धोने के लिए करें इन 5 हर्बल वॉटर का प्रयोग, मिलेंगे मजबूत और शाइनी बाल

हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास घने, मजबूत और चमकते बाल हों। लेकिन व्यस्त जीवनशैली के चलते हम अपने बालों की पर्याप्त देखभाल नहीं कर पाते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही आहार और जीवन शैली आदतें का रुटीन में होना बहुत जरूरी है। हालांकि बालों को सेहत मंद रखने के लिए कुछ बाहरी कारक भी मददगार होते हैं, जैसे अपने बालों के लिए सही प्रोडक्ट्स को चुनना। साथ ही आप अपने बालों को किस तरह धोते हैं और बालों पर किन-किन चीजों को अप्लाई करते हैं यह भी आपके बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है।

लेकिन बाजार में मौजूद ज्यादातर उत्पाद हानिकारक केमिकल से भरे होते हैं, जो आपके बालों को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा है कि आप बालों के लिए प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें। बालों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें धोते समय सही उत्पादों का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको बालों को धोने के लिए 5 हर्बल वॉटर (Best Herbal Water For Hair Wash How To Make In Hindi) के बारे में बता रहे हैं जिनके प्रयोग से आपको मजबूत और शाइनी बाल पाने में मदद मिलेगी।

बालों के लिए 5 बेस्ट हर्बल वॉटर (Best Herbal Water For Hair In Hindi)

1. रोजमैरी हर्बल वॉटर

रोजमैरी का पानी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजमैरी में एंट-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं साथ ही यह ब्लड सर्कुलेन को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही यह तंत्रिका के कायाकल्प में सहायता करती है। यह बालों के विकास में मददगार है साथ ही स्कैप्ल पर खुजली और रूसी से छुटकारा दिलाता है।

2. नीम का पानी

नीम में फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक मौजूद होते हैं। यह बाल और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बालों के शाफ्ट को मजबूत करता है, बालों के झड़ने से बचाता है, समय से पहले सफेद होने से रोकता है, स्कैल्प की समस्याओं से निजात दिलाता है और रूसी को साफ करता है।

3. बिछुआ बूटी का पानी

स्टिंगिंग बिछुआ बूटी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह सूजन से लड़ने में मददगार है, इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जैसे  सिलिका, सल्फर, क्लोरोफिल। यह रूसी दूर करने में मदद करता है, साथ ही बालों को घना और मजबूत बनता है।

4. हॉर्सटेल का पानी

हॉर्सटेल जड़ी-बूटी एंटीऑक्सिडेंट और सिलिका का अच्छा स्रोत है। सिलिका कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने मददगार है। सात ही यह बालों को मजबूत बनाती है और टूटना-झड़ना कम करती है।

इसे भी पढें: क्या आप भी रोजाना धोते हैं बाल? जानें इससे होने वाले नुकसान

5. कैमोमाइल वॉटर

कैमोमाइल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है साथ ही यह एंटीसेप्टिक है। यह कोशिका और ऊतक पुनर्जनन में मददगार है।डैंड्रफ से लड़ने मे मदद करती है और स्कैल्प की समस्याओं से छुटकारा दिलाती है।

बालों के लिए हर्बल वॉटर कैसे बनाएं (How To Make Herbal Water For Hair In Hindi)

सबसे पहले थोड़ा पानी उबाल लें। एक बर्तन में जड़ू बूटियों को रखें और उनके ऊपर गर्म पानी डाल दें। इसे कम से कम 4 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस मिश्रण को छान लें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। साथ कोई भी एसेंशियल ऑयल मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और आपका हर्बल वॉटर तैयार है। आप इसी तरह बालों के लिए सभी ऊपर दी गई सभी जड़ी-बूटियों का पानी तैयार कर सकते हैं।

इसे भी पढें: बालों की इन 5 समस्याओं को दूर कर सकता है गेंदे का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

हर्बल वॉटर से बाल कैसे धोएं (How To Rinse Hair With Herbal Water In Hindi)

बालों को पहले धोकर कंडीशनिंग कर लें, उसके बाद अपने बालों पर हर्बल वॉटर डालें। अगर आपके बालों के सिरे सूखे हैं तो हर्बल वॉटर को सिर पर डालने से पहले अपने बालों के सिरे को मिश्रण में डुबो दें। उसे बाद धीरे-धीरे मिश्रण को अपने सिर पर डालें। इससे स्कैल्प की मालिश करें। इसे 20-30 मिनट के लिए बालों में छोड़े दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आप सप्ताह में 1-2 बार हर्बल वॉटर बालों में अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अपने लिए वह जड़ी-बूटी चुनें जो आपकी समस्याओं के अनुकूल लाभ प्रदान करती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer