बालों की इन 5 समस्याओं को दूर कर सकता है गेंदे का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

गेंदे के फूलों से बालों की कई परेशानी दूर हो सकती है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का क्या तरीका है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
बालों की इन 5 समस्याओं को दूर कर सकता है गेंदे का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

बालों को लंबा और घना बनाए रखने के लिए हम में से कई लोग तरह-तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जो अपने बालों में ढेर सारे केमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। साथ ही बालों में कई अन्य परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि बालों में केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। अगर आप अपने बालों को लंबा और घना बनाए रखना चाहती हैं, तो इसके लिए घरेलू और नैचुरल उपायों का सहारा लें। नैचुरल उपायों से बालों की खूबसूरती बढ़ सकती है। साथ ही इससे बालों को साइड-इफेक्ट होने का खतरा भी कम होता है। इन नैचुरल उपायों में आप गेंदे के फूलों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। जी हां, गेंदे के फूलों से सेहत के साथ-साथ बालों पर भी चमक लाई जा सकती है। इस फूल में मौजूद गुण आपके झड़ते और टूटते बालों की परेशानी कम करके बालों को लंबा और घना कर सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं गेंदे के फूलों से बालों को होने वाले फायदे और इस्तेमाल का तरीका क्या है? 

गेंदे के फूलों से बालों को होने वाले फायदे और इस्तेमाल का तरीका

1. बालों को झड़ने से रोके

बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी और गलत खानपान की वजह से बाल काफी ज्यादा डैमेज होने लगे हैं। इन दिनों कई लोग झड़ते बालों से परेशान हैं। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है, तो गेंदे का फूल आपके लिए रामबाण हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को झड़ने और टूटने से रोक सकते हैं। इसके लिए गेंदे के फूलों को 1 कप पानी में डालकर उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने देँ। बाद में इससे अपने बालों को धोएं। इससे झड़ते बालों की परेशानी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - गेंदे की पत्तियां शरीर की इन 6 परेशानियों को करता है दूर, इस तरह करें इस्तेमाल

2. बालों को हेल्दी बनाए

बालों को हेल्दी बनाए रखने केलिए गेंदे के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गेंदे की पंखुड़ियों को नारियल के तेल में उबाल लें। अब इस तेल को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत होंगे। 

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाए

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए गेंदे के फूल से तैयार तेल आपके लिए काफी असरदार हो सकता है। इस तेल को तैयार करने के लिए गेंदे की पंखुड़ियों को ऑलिव ऑयल में उबाल लें। अब इस तेल से सिर की मालिश करें। आपको कुछ ही दिनों में बालों में फर्क नजर आएगा। 

4. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

गेंदे के फूलों से डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए दो कप गर्म पानी में गेंदे की पंखुड़ियां उबालें और उसमें नीम का तेल और टी ट्री ऑयल मिलाकर बालों और स्कैल्प पर स्प्रे करें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

5. खोई हुई चमक वापस लाए

बालों की खोई हुई चमक वापस लाने के लिए गेंदे के फूलों से तैयार मास्क लगाएं। इस मास्क को तैयार करने के लिए गेंदे की पंखुड़ियों को केले और मेथी के पाउडर के साथ पीस लें। अब इसमें बादाम का तेल मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और शैम्पू से बालों को धो लें। इस तरह बालों में गेंदे के फूलों का मास्क लगाने से बालों की चमक वापस लौट सकती है।

इसे भी पढ़ें - गेंदे के फूल के फायदे: चेहरे के सूजन और जलन को कम करने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें ताजा गेंदे का फूल

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गेंदे के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके बालों की चमक वापस आएगी साथ ही अन्य परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको गेंदे के फूलों से एलर्जी की शिकायत है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Disclaimer