क्या आप भी रोजाना धोते हैं बाल? जानें इससे होने वाले नुकसान

बालों को बार-बार धोने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। साथ ही इससे आपके बालों को कई अन्य नुकसान होने की संभावना होती है। आइए जानते हैं.

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
क्या आप भी रोजाना धोते हैं बाल? जानें इससे होने वाले नुकसान

नियमित रूप से बाल धोने से आपके बालों में मौजूद गंदगी साफ होती है। साथ ही आप बालों से जुड़ी कई तरह की परेशानियों बच सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते  हैं कि हर रोज बाल धोना भी हेल्दी बालों के लिए जरूरी नहीं होता है, बल्कि इससे आपके बालों को नुकसान होता है। जी हां, अगर आप रोजाना बाल धोते हैं, जो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैँ। साथ ही बालों से जुड़ी अन्य परेशानियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सप्ताह में सिर्फ 2 या 3 दिन बाल धोएं। आज हम आपको इस लेख में रोजाना बाल धोने से बालों को होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं रोजाना बाल धोने से आपको क्या नुकसान हो सकता है? 

रोजाना बाल धोने के नुकसान ( Daily Hair Wash Side Effects)

1. बालों की चमक और टेक्सचर पर पड़ता है असर

बालों को बार-बार धोने से या रोजाना धोने से आपके बालों का नैचुरल टेक्सचर बिगड़ सकता है। साथ ही इससे बालों की चमक भी हो सकती है। दरअसल, जब आप नियमित रूप से बालों में शैंपू लगाते हैं, तो इससे बालों की नमी खत्म होने लगती है। ऐसे में बालों की प्राकृतिक बनावट और चमक धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि सप्ताह में 2 ही बार बाल धोएं। 

2. स्कैल्प हो सकता है ड्राई

बालों को धोने से स्कैल्प हेल्दी होता है। इससे स्कैल्प में होने वाले संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। लेकिन अगर आप बार-बार या फिर हर दूसरे दिन बाल धोते  हैं, तो यह भी आपके स्कैल्प के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। बार-बार बाल धोने से आपका स्कैल्प काफी ज्यादा ड्राई हो जाता है, जिसकी वजह से स्कैल्प में खुजली और बाल झड़ने की परेशानी होने लगती है। दरअसल, जब आप बालों को बार-बार धोते हैं, तो इससे स्कैल्प की नमी खत्म होने लगती है। क्योंकि यह प्राकृतिक सीबम को हटा सकता है, जिससे स्कैल्प ड्राई हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या साबुन से बाल धोना सही है? एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान और बाल धोने के सुरक्षित घरेलू उपाय

3. बाल हो सकते हैं रूखे और बेजान

अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो रोजाना बाल धोने से बचें। ड्राई हेयर बाल वाले लोगों को रोजाना या हर दूसरे दिन बालों को धोने की जरूरत नहीं है। इससे आपके बाल और अधिक डैमेज हो सकते हैं। बार-बार या फिर हर दूसरे दिन बाल धोने से आपके बाल रूखे, फ्रिजी और डैमेज होने की संभावना बढ़ सकती है। साथ ही आपके बाल भी काफी ज्यादा उलझ सकते हैं, जिसे सुलझाना काफी मुश्किल होता है। 

4. बढ़ जाती है डैंड्रफ होने की संभावना

स्कैल्प ड्राई होने से डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे आपके स्कैल्प पपड़ीदार हो सकते हैं। हम में से कई लोग इस बात से वाकिफ हैं कि शैंपू करने से बालों में डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है, लेकिन बार-बार शैंपू करने से डैंड्रफ कम होने के बजाय बढ़ सकती है। साथ ही बालों में काफी ज्यादा डैंड्रफ होने से आपके बाल काफी ज्यादा कमजोर होने लगते हैं। जिसकी वजह से बाल झड़ने की भी परेशानी हो सकती है। 

5. बाल झड़ने की संभावना हो जाती है अधिक

बालों को ज्यादा बार धोने से आपके बाल ड्राई होने लगते हैं, इससे बालों के टूटने की संभावना अधिक हो सकती है। खासतौर पर जब आप अपने बालों में कंभी या ब्रश ज्यादा करते हैं, तो इससे बाल बीच से छोटे-छोटे हिस्से में टूटने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें - रोज आंखों को ठंडे पानी से धोने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें समय-समय पर आंख धोना क्यों जरूरी है

नियमित रूप से बालों को धोना बहुत ही जरूरी है। लेकिन बार-बार हर रोज बालों को धोने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं, इस बात का ध्यान जरूर रखें। सप्ताह में सिर्फ 2 या 3 बार बाल धोएं। ताकि आपके बाल हेल्दी रह सके। 

 
Disclaimer