ड्रायर के रोजाना इस्तेमाल से बाल हो गए हैं बेजान? जानें बालों को पोषण लौटाने के 5 उपाय

ड्रायर के कारण डैमेज हुए बालों को पोषण लौटाने के ल‍िए अपनाएं ये आसान ट‍िप्‍स  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
ड्रायर के रोजाना इस्तेमाल से बाल हो गए हैं बेजान? जानें बालों को पोषण लौटाने के 5 उपाय

आज के समय में बालों के साथ लोग कई एक्‍सपेर‍िमेंट करते हैं ज‍िसका असर बालों पर पड़ता है। बालों को वॉल्‍यूम, स्‍टाइल और ड्राय करने के ल‍िए ड्रायर और इलेक्‍ट्रोन‍िक उपकरण का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है पर इसके ज्‍यादा या रोजाना इस्‍तेमाल से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। अगर आपको बालों को डैमेज होने से बचाना है तो कुछ आसान उपायों को अपनाना चाह‍िए। इन उपायों को आप आसानी से घर पर ट्राय कर सकते हैं और इससे आपको कोई खास नुकसान नहीं होगा। अगर आपको स्‍कैल्‍प या बालों से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपको डॉक्‍टर की सलाह के बगैर क‍िसी भी तरह के उपाय अपनाना नहीं चाह‍िए वहीं सामान्‍य स्‍थ‍ित‍ि में बालों को पोषण देने और डैमेज हेयर को र‍िपेयर करने के ल‍िए नीचे बताए उपाय अपना सकते हैं। 

using curd for hair     

1. बालों को मुलायम रखेगा दही (Use curd to treat dry hair)

दही बालों के ल‍िए कंडीशनर का काम करता है। ये बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है और रूसी की समस्‍या को भी दूर करता है। शहद के इस्‍तेमाल से भी बालों को मुलायम रखा जा सकता है। आप अपने बालों में शहद और दही का पेस्‍ट भी एप्‍लाई कर सकते हैं। शहद की 1 टीस्‍पून को आप एक चम्‍मच दही में म‍िक्‍स करके बालों पर लगा सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- पान खाते हैं तो हो जाएं सावधान, पान के पत्तों के अधिक सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

2. एलोवेरा से म‍िलेगा बालों को पोषण (Nourish your hair with aloe vera)

बालों को पोषण पहुंचाने का सबसे अच्‍छा और आसान तरीका है एलोवेरा का इस्‍तेमाल। एलोवेरा हमारी स्‍क‍िन और बाल दोनों के ल‍िए फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और व‍िटाम‍िन के गुण मौजूद होते हैं आप इसे बालों पर एप्‍लाई करके, डैमेज बालों की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवरा के ताजे पत्‍ते से आप एलोवेरा न‍िकाल सकते हैं और उसे बालों पर एप्‍लाई करें, आप ताजा एलोवेरा न‍िकालने के बजाय बाजार में म‍िलने वाले एलोवेरा का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं पर जेल ताजा होना चाह‍िए।    

3. रूखे बालों को दें केले का पोषण (Nourish your hair with banana)

केले का पेस्‍ट भी बालों के ल‍िए फायदेमंद होता है, आप केले को मैश करके उसमें नार‍ियल का तेल म‍िला लें और इस पेस्‍ट को बाल और स्‍कैल्‍प पर लगाकर छोड़ दें, इससे आपको दर्द से राहत म‍िलेगी। केले के अलावा आप बालों को पपीते से भी नर‍िश कर सकते हैं। पपीते को मैश करके स‍िर पर लगा लें और 15 म‍िनट बाद हेयर वॉश कर लें इससे बालों को पोषण म‍िलेगा।

4. हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं अंडे का पैक (Use egg pack for damaged hair)

egg for hair

डैमेज बालों को नर‍िश करने के ल‍िए आप अंडे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ और उसे मुलायम रखने के ल‍िए जरूरी है। आपको हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्‍क बालों पर जरूर एप्‍लाई करना चाह‍िए। बालों को मुलायम रखने के ल‍िए आप अंडे के अलावा अलसी के बीज का पेस्‍ट भी एप्‍लाई कर सकते हैं। अलसी के बीज को पीस लें और उस पेस्‍ट को बालों पर एप्‍लाई करके आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें, इसके बाद बालों को शैम्‍पू करेंगे तो बाल मुलायम और घने बनेंगे। आपको हफ्ते में एक बार जरूर इसका पैक एप्‍लाई करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss के लिए ज्यादा Detox Water पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें कितनी मात्रा में सेवन है सही 

5. डैमेज बालों की समस्‍या दूर करे नारि‍यल का तेल (Use coconut oil for damaged hair)

नार‍ियल के तेल में पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, आप नार‍ियल के तेल के इस्‍तेमाल से बालों को खोया पोषण लौटा सकते हैं। बालों की ग्रोथ के ल‍िए भी नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। आपको नार‍ियल के तेल को हल्‍का गुनगुना करके स‍िर पर लगाना है और उसके बाद आपको 15 से 20 म‍िनट से मसाज करना है, बालों में अच्‍छी तरह से मसाज करने से बालों में रूसी, डैमेज हेयर आदि‍ की समस्‍या दूर हो जाएगी। 

डैमेज बालों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप ये आसान ट‍िप्‍स अपना सकते हैं, इससे बालों को सही पोषण म‍िलेगा। 

Disclaimer