Weight Loss के लिए ज्यादा Detox Water पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें कितनी मात्रा में सेवन है सही

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक काफी ट्रेंड में है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें डिटॉक्स वॉटर ज्यादा पीने के नुकसान।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 07, 2022Updated at: May 07, 2022
Weight Loss के लिए ज्यादा Detox Water पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें कितनी मात्रा में सेवन है सही

डिटॉक्स वाटर और ड्रिंक्स इन दिनों काफी ट्रेंड में हैं। यह चमत्कारी पानी आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद (Detox Water Benefits In Hindi) है। हालांकि, इन दिनों ज्यादातर लोग इसका सेवन एक वेट लॉस ड्रिंक (Best Weight Loss Drink In Hindi) के रूप में अधिक करने लगे हैं, क्योंकि हमारे आस-पास वजन घटाने के लिए डिटॉक्स वाटर (Detox water for weight loss In Hindi) की सिफारिश करने वालों की भरमार है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि डिटॉक्स वाटर का अधिक सेवन आपको फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि डिटॉक्स वॉटर वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि यह किस तरह काम करता है, या इसके अधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव (Side Effects Of Detox Water On Health In Hindi) पड़ सकते हैं? अगर आप भी इसका जवाब तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि यहां हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

आइए पहले जानें डिटॉक्स वाटर क्या है? (What is Detox Water In Hindi)

डिटॉक्स वाटर वह पानी है जिसमें पानी को ज्यादा हेल्दी बनाने और उसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए  ताजे फल, सब्जियों, या जड़ी-बूटियों को मिलाया जाता है। आप अपने घर पर इस पानी को आसानी से बना सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार इसमें फल और सब्जियों और जड़ी-बूटियों को जोड़ सकते हैं। पानी में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कच्चे फलों और सब्जियों को मिलाने से पानी में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है, यही कारण है कि यह पानी सादे पानी पीने की तुलना में अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद हैं नींबू की पत्तियां, ऐसे करें प्रयोग

डिटॉक्स वाटर के विभिन्न प्रकार (Types Of Detox Water In Hindi)

  • संतरा और डिटॉक्स वाटर
  • अदरक और हल्दी डिटॉक्स वाटर
  • पुदीना और ककड़ी डिटॉक्स वाटर
  • नींबू और ककड़ी डिटॉक्स वाटर
  • तरबूज और तुलसी डिटॉक्स वॉटर
  • तरबूज, पुदीना और नींबू डिटॉक्स वाटर
  • लेमन और बेरी डिटॉक्स वाटर
  • नीबू,अनानास और नारियल डिटॉक्स वाटर
  • आम और अदरक डिटॉक्स वाटर

वजन घटाने में कैसे मददगार है डिटॉक्स वाटर (Detox water for weight loss In Hindi)

जबआप पानी में फल, सब्जियां या अन्य जड़ी बूटियां मिलाते हैं तो उनमें मौजूद पोषक तत्व पानी में मिल जाते हैं। यह पानी हमारे शरीर को कई लाभ प्रदान कर सकता है। जैसे पानी में अदरक मिलाकर पीने से यह सूजन को कम करने में मदद करता है, और खीरा आपके शरीर की भीतर से सफाई करता है। साथ ही इससे पानी का स्वाद भी बढ़ता है, जिससे आपके लिए पर्याप्त पानी की मात्रा को पूरा करना आसान हो जाता है। डिटॉक्स वॉटर को इम्युनिटी को बूस्ट करने, पीएच लेवल को बनाए रखने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

डिटॉक्स वाटर के अधिक सेवन के नुकसान ( Detox Water Overdose Side Effects In Hindi)

डिटॉक्स वाटर का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है, जिसके चलते आप एक दिन में इसकी कई बोतलें खाली कर सकते हैं। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि शरीर को ज्यादा हाइड्रेट करने के भी अपने जोखिम होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डिटॉक्स वाटर से मिलने वाले ज्यादातर फायदे पानी से ही मिलते हैं। जब हमारे शरीर को जरूरत से ज्यादा पानी मिलता है, इससे हाइपोनेट्रेमिया की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में हमारा शरीर पानी के साथ सोडियम और पोटैशियम जैसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स को बाहर निकालना शुरू कर देता है। जिसके चलते आपको जी मिचलाना, उल्टी और चक्कर आने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए खसखस: खस की जड़ और बीज दोनों हैं वजन घटाने में फायदेमंद, जानें सेवन के 3 तरीके

कितनी मात्रा में डिटॉक्स वाटर का सेवन है सही (Right Amount Of Detox Water In Hindi)

हेल्थ एक्सपर्ट्स सुझाव देते हैं कि डिटॉक्स वाटर का सेवन आपको पानी की दैनिक आवश्यकता के अनुसार ही करना चाहिए, जो कि दिन में 8 से 10 गिलास है। एक दिन में इससे अधिक डिटॉक्स वाटर नहीं पीना चाहिए।

Disclaimer

Tags