Doctor Verified

वजन घटाने के लिए खसखस: खस की जड़ और बीज दोनों हैं वजन घटाने में फायदेमंद, जानें सेवन के 3 तरीके

Khus for Weight Loss in Hindi: वजन घटाने के लिए आप खस की जड़ और बीजों का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
वजन घटाने के लिए खसखस: खस की जड़ और बीज दोनों हैं वजन घटाने में फायदेमंद, जानें सेवन के 3 तरीके

How to Eat Khus Khus in Hindi: खस को आमतौर पर खसखस कहा जाता है, इसका वानस्पतिक नाम वेटिवेरिया जिजनियोइडिस होता है। खस के बीजों को अंग्रेजी में  poppy seeds (khus khus in english) कहते हैं। खसखस पोषक तत्वों और औषधीयि गुणों से भरपूर होता हैं। खसखस में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। साथ ही खसखस फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, मैंगनीज, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। 

खसखस के सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, साथ ही यह वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं, वजन नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो खसखस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, खस में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर होता है, जो वजन घटाने में मददगार साबित होता है। वजन घटाने के लिए आप खस की जड़ और बीजों का सेवन इन 3 तरीकों से कर सकते हैं। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन सुगीता मुटरेजा से जानें-

1. खसखस और दूध (Khus Khus with Milk)

खसखस और दूध का मिश्रण सेहत को अनेकों लाभ प्रदान करता है। इससे शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं। वजन घटाने में भी खसखस और दूध फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में 1 चम्मच खसखस उबाल लें, अब इस दूध को पी लें। आप सुबह के समय इस दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहेगा, आप ओवरइटिंग से बचेंगे और वजन नियंत्रण में रहेगा। खसखस और दूध को नाश्ते में लेने से आपको मोटापे से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें - कील मुंहासे के दाग धब्बे दूर करता है खस का तेल, जानें त्वचा के लिए इसके 5 फायदे

2. खाने के ऊपर डालें खस के बीज 

खस के बीजों में मौजूद फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वजन कम करने में मदद करते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से खस के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना कुछ दानों का सेवन कर सकते हैं। आप अपने खाने के ऊपर खस के बीजों की गार्निशिंग कर सकते हैं। खस के कुछ बीज लें, इन्हें हाथों से मसलें और भोजन में शामिल करें। खस में फाइबर होता है, आप इसे अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में शामिल कर सकते हैं।  

3. खस का शरबत (Khus ka Sharbat)

खस के बीजों के साथ ही इसकी घास भी वजन घटाने में फायदेमंद होती है। वजन कम करने के लिए आप खस का शरबत अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खस का शरबत बनाने के लिए आप सबसे पहले खस की घास को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। अब एक पैन में चीनी और इस पानी को डाल लें, चाशनी तैयार करें। इसके बाद इसमें हरा खसखस एसेंस डालें और अच्छी तरह से मिला लें। आप खस के शरबत को ठंडा करके पी सकते हैं। खस में फाइबर अधिक होता है, ऐसे में इसका शरबत पीने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। आपका वजन नियंत्रण में भी रहेगा। 

इसे भी पढ़ें - कब्ज से छुटकारा चाहते हैं तो पिएं खस की जड़ का पानी, जानें बनाने की विधि और अन्य फायदे

खस के बीज और घास के साथ ही इसकी जड़ भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। दरअसल, खस की तासीर बेहद ठंडी (Is Khus Khus Cooling) होती है। इसलिए गर्मियों में खस का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। खस के बीज को आप दूध के साथ मिलाकर खा सकते हैं, वहीं खस की घास का शरबत बनाया जा सकता है। इसके अलावा खस की जड़ को आप पानी में भिगोकर रख सकते हैं। और पूरे दिन इस पानी को पी सकते हैं। इससे पानी में कूलिंग इफेक्ट आता है, पेट की गर्मी शांत होती है। आयुर्वेद के अनुसार पित्त प्रकृति के लोगों के लिए खस का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इससे एसिडिटी, पेट की गर्मी, जलन में आराम मिलता है। लेकिन अगर आप कोई विशेष डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका सेवन करें।

(All Images Source: Freepik)

Disclaimer