वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं ओट्स, कैलोरी बर्न करने में मिलेगी मदद

Oats for Weight Loss in Hindi: ओट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी ओट्स शामिल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं ओट्स, कैलोरी बर्न करने में मिलेगी मदद

How to Eat Oats for Weight Loss in Hindi:  ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए अधिकतर लोग सुबह के नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं। ओट्स में कार्ब्स, फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। वैसे तो ओट्स सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन वजन घटाने वाले लोगों के लिए ओट्स (Oats for Weight Loss in Hindi) एक बेहतरीन फूड है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सादा ओट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस दौरान आपको पैकेज्ड और फ्लेवर्ड ओट्स से बचें, क्योंकि इनमें शुगर अधिक मात्रा में होती है। आपको बता दें कि एक कप फ्लेवर्ड ओट्स में एक कप प्लेन ओट्स की तुलना में लगभग 70 कैलोरी अधिक होती है, इसलिए हमेशा सादा ओट्स ही खाएं। आज के इस लेख में जानते हैं वजन कम करने वाले लोग ओट्स का सेवन किन-किन तरीकों से कर सकते हैं। 

1. स्नैक्स में खाएं ओट्स (Oats Snacks for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए आप ओट्स को सुबह के नाश्ते के साथ ही स्नैक्स में भी खा सकते हैं। स्नैक्स में ओट्स खाने से आपको रात में ज्यादा भूख नहीं लगेगी। इससे वजन कंट्रोल में रहेगा। आप स्नैक्स में प्लेन ओट्स खा सकते हैं। इसके अलावा ओट्स के चिवड़ा खाना भी अच्छा ऑप्शन है। आप ड्राई फ्रूट्स डालकर भी स्नैक्स के लिए ओट्स तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप ओट्स लें, इसमें थोड़े मेवे और पानी डाल दें। तैयार ओट्स को आप शाम के नाश्ते में खा सकते हैं।

oats

2. हेल्दी स्वीट ओट्स (Sweet Oats for Weight Loss)

वजन घटाने वाले लोगों को शुगर लोडेड चीजों से परहेज करना होता है। लेकिन नैचुरल शुगर का सेवन किया जा सकता है। इसलिए आप ओट्स में चीनी डालने से बचें। अगर आपको मीठा ओट्स पसंद है, तो आप चीनी के बजाय इसमें रसभरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी या ब्लैकबेरी डाल सकते हैं। इतना ही नहीं ओट्स को मीठा और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें सेब, बैरिज भी मिला सकते हैं। मीठे ओट्स बनाने के लिए सोया मिल्क भी अच्छा आइडिया हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें ओट्स क्यों है सुबह का बेस्ट नाश्ता

3. ओट्स और पानी (Oats and Water)

अधिकतर लोग दूध और ओट्स मिलाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो दूध के बजाय पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप ओट्स लें, इसमें 1 कप पानी मिलाएं। फिर इसे पका लें, इस तरह ओट्स खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। ओट्स में कैलोरी बहुत कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

4. ओट्स उपमा (Oats Upma for Weight Loss)

ओट्स का आप उपमा भी बना सकते हैं। यह वजन घटाने में काफी फायदेमंद होता है। ओट्स का उपमा, रावा उपमा से अधिक हेल्दी होता है। साथ ही इसे आसानी से भी बनाया जा सकता है। ओट्स का उपमा बनाने के लिए आप इसमें तरह-तरह की रंग-बिरंगी सब्जियां मिला सकते हैं। इससे ओट्स की पौष्टिक वैल्यू बढ़ेगी। साथ ही प्रोटीन और फाइबर भी अधिक मिलेगा। 

oats

वजन घटाने के लिए ओट्स के फायदे (Oats For Weight Loss in Hindi)

  • ओट्स में प्राकृतिक रूप से घुलनशील फाइबर होता है, जो भूख से लड़ने वाले हॉर्मोन कोलेसीस्टोकिनिन को बढ़ाता है। इससे भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है
  • ओट्स रक्तप्रवाह में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है, इससे शरीर में जमा एक्सट्रा फैट बर्न होता है।
  • वजन घटाने वाले लोगों के लिए ओट्स एक हेल्दी अनाज है। इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स भरपूर होते हैं। साथ ही कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है।

वजन घटाने वाले लोग इस तरह न करें ओट्स का सेवन

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें ओट्स में चीनी या शुगर बिल्कुल नहीं मिलाना चाहिए। इसके साथ ही इसमें शहद भी न मिलाएं, क्योंकि इससे ओट्स में कैलोरी बढ़ सकती है। ओट्स में पीनर बटर मिलाने से भी बचें। यह आपके वजन को बढ़ा सकता है। वजन घटाने वाले लोगों को ओट्स में तरह-तरह के फल या सब्जियां मिला सकते हैं, इससे ओट्स अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बनता है। साथ ही वेट लॉस (Oats for Weight Loss) में भी मदद मिलती है।

Disclaimer