ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें ओट्स क्यों है सुबह का बेस्ट नाश्ता

Oats Benefits: ओट्स खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह वजन कम करता है, इम्यूनिटी बढ़ाता है। ओट्स का सेवन नाश्ते में किया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 07, 2022 00:00 IST
ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें ओट्स क्यों है सुबह का बेस्ट नाश्ता

Oats Benefits in Hindi: ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस से भरपूर होता है। ओट्स वजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर होता है। ओट्स का सेवन (Oats in Hindi) नाश्ते में करना सबसे लाभकारी होता है। नाश्ते में ओट्स खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं। साथ ही इससे भूख भी कम लगती है। चलिए विस्तार से जानते हैं नाश्ते में ओट्स खाने से क्या-क्या लाभ मिलते (Oats in Breakfast Benefits) हैं।

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे (Oats Benefits in Breakfast)

ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है। नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इतना ही नहीं ओट्स (Oats Benefits for Health) में जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, विटामिन ई और मैग्नीज भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। नाश्ते में ओट्स (Oats Benefits) शामिल करने से हृदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है, वजन कम होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Boost Food) भी बढ़ती है।

oats for weight loss

1. वजन घटाने में फायदेमंद ओट्स (Oats for Weight Loss in Hindi)

नाश्ते में ओट्स खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। ओट्स में फाइबर अधिक होता है, जिससे पेट भरा रहता है। जल्दी से भूख नहीं लगती और वजन नियंत्रण में रहता है। अगर आप अपना वजन घटाना (Oats for Weight Loss) चाहते हैं, तो नाश्ते में ओट्स जरूर शामिल करें। 

2. कब्ज दूर करे ओट्स (Oats for Constipation)

ओट्स का सेवन अक्सर नाश्ते में ही किया जाता है। नाश्ते में ओट्स खाने से पाचन क्रिया (Oats Benefits in Breakfast) दुरुस्त रहती है। इससे गैस नहीं बनती, कब्ज से भी राहत मिलती है। ओट्स में मौजूद फाइबर पेट को साफ रखता है, आंतों की सफाई करता है। ओट्स मल त्याग की प्रक्रिया (Best Oats for Constipation) को आसान बनाता है।

इसे भी पढ़ें - मेथी और कलौंजी साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

3. हृदय स्वस्थ रहता है (oats for heart in hindi)

नाश्ते में ओट्स ((Oats in Breakfast)) खाने से हृदय हमेशा स्वस्थ रहता है। ओट्स खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम हो जाता है। साथ ही इसमें मौजूद ओमेगा-3 एसिड दिल के लिए (Oats for Heart) काफी फायदेमंद होता है।

oats benefits

4. इम्यूनिटी बढ़ाए ओट्स (Does Oats Increase Immunity)

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी होता है। नाश्ते में ओट्स खाकर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। ओट्स विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Oats to Increase Immunity) बढ़ती है। साथ ही इसमें बीटा-ग्लूकल भी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है। ओट्स खाकर इम्यूनिटी बढ़ाई (boost immunity) जा सकती है

5. एनर्जी लाए ओट्स (Oats for Energy)

नाश्ते में ओट्स खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं। ओट्स में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है, जो शरीर को एनर्जेटिक (Best Oats for Energy) रखता है। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो ओट्स खाकर जाएं। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी।

इसे भी पढ़ें - किशमिश कितने प्रकार की होती हैं? जानें कौन-सी किशमिश खाना है अधिक फायदेमंद

6. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद ओट्स (Oats for Diabetes in Hindi)

डायबिटीज रोगी भी नाश्ते में ओट्स का सेवन कर सकते हैं। ओट्स में जिंक, मैग्नीज, प्रोटीन होता है, जो डायबिटीज रोगियों को स्वस्थ रखता है। ओट्स में भरपूर फाइबर होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। ओट्स रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में (Oats for Diabetes) कारगर है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को भी कम करने में मदद करता है।

आप भी अपने ब्रेकफास्ट में ओट्स (Oats in Breakfast) शामिल कर सकते हैं। ओट्स का सेवन सभी लोग आसानी से कर सकते हैं, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

Disclaimer