Doctor Verified

मेथी और कलौंजी साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Methi aur Kalonji: मेथी और कलौंजी दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन करने से त्वचा और बालों की समस्याएं भी दूर होती हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 04, 2022 15:20 IST
मेथी और कलौंजी साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Methi aur Kalonji Khane ke Fayde: स्वस्थ रहने के लिए हम फलों, सब्जियों, अनाज और दाल को अपने आहार में शामिल करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे खास बीज भी होते हैं, जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाते हैं। हम बात कर रहे हैं मेथी और कलौंजी सीड्स की। जी हां, मेथी दाना और कलौंजी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

आप अक्सर इन दोनों का सेवन अलग-अलग करते होंगे, लेकिन आप चाहें तो मेथी और कलौंजी को एक साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। इससे आपको मेथी और कलौंजी दोनों के फायदे एक साथ मिलेंगे। साथ ही कई गंभीर बीमारियों से भी आपका बचाव होगा। चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से विस्तार से जानते हैं मेथी और कलौंजी एक साथ खाने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

मेथी और कलौंजी खाने के फायदे (methi aur kalonji khane ke fayde)

मेथी और कलौंजी दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मेथी में डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन उच्च होता है। साथ ही मेथी दाना मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम का भी अच्छा सोर्स है। इसके अलावा कलौंजी में विटामिंस, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल्स और प्रोटीन अधिक होता है। मेथी और कलौंजी के बीज पाचन में सुधार करते हैं, साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद हैं।

digesation

1. पाचन में सुधार (digestive system)

मेथी दाना और कलौंजी के बीज दोनों ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। ये दोनों गैस, ब्लोटिंग और पेट दर्द को कम करने में भी कारगर हैं। साथ ही मेथी और कलौंजी आंतों की सफाई करता है, कब्ज से राहत दिलाता है। पाचन में सुधार करने के लिए आप मेथी दाना और कलौंजी का सेवन एक साथ कर सकते हैं। 

2. लिवर के लिए फायदेमंद

कलौंजी लिवर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी फायदेमंद है। यह लिवर को खराब होने से बचाता है, साथ ही फैटी लिवर से भी सुरक्षित रखता है। मेथी और कलौंजी का कॉम्बिनेशन मेटाबॉलिक फंक्शन के लिए भी लाभकारी है। 

इसे भी पढ़ें - हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें सेवन

3. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

मेथी दाना और कलौंजी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। मेथी और कलौंजी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है। मेथी और कलौंजी के बीज पैनक्रियाज में बेटा-सेल फंक्शन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

4. त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

मेथी दाना और कलौंजी के बीज प्रोटीन, विटामिंस और अन्य जरूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत, स्ट्रेट बनाते हैं, साथ ही रोम का भी पुननिर्माण करते हैं। मेथी दाना में पोटैशियम अधिक होता है, जो बालों को जल्दी सफेद होने से बचाता है। इसके साथ ही यह कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें - शुगर में मेथी के फायदे: डायबिटीज रोगियों की इन 4 समस्याओं को दूर करती है मेथी

5. कैंसर से बचाव

मेथी और कलौंजी में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। लेकिन यह कैंसर का इलाज बिल्कुल नहीं है। कैंसर रोगियों को इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। 

methi and kalonji

मेथी और कलौंजी का सेवन कैसे करें? (How to Consume Fenugreek and Kalonji)

  • मेथी और कलौंजी के बीज बराबर मात्रा में लें।
  • दोनों को एक गिलास पानी में उबालें।
  • इसमें नींबू, अदरक और स्वाद बढ़ाने के लिए शहद भी डालें।
  • आप इस मिश्रण को रोजाना पी सकते हैं।
  • इससे आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होंगी। 
  • इसके अलावा आप मेथी और कलौंजी को रातभर पानी में भिगोकर रखें, सुबह इस पानी को पी लें। इस तरह से भी इसका सेवन किया जा सकता है। 

मेथी और कलौंजी के नुकसान (Methi and Kalonji Side Effects)

मेथी और कलौंजी (Methi and Kalonji) तासीर के मामले में काफी गर्म होते हैं। इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। अधिक मात्रा में मेथी और कलौंजी का सेवन करने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। कई बार मेथी और कलौंजी खाने से स्किन रैशेज, पेट में गड़बड़ी, उल्टी और कब्ज की समस्या देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही गर्भावस्था में भी मेथी और कलौंजी का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आपकी पित्त प्रकृति है या फिर आप किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही मेथी और कलौंजी का सेवन करें।

Disclaimer