वजन कम करने के लिए पिएं अजवाइन और अदरक की चाय, एक्सपर्ट से जानें इसे पीना का सही तरीका

वजन घटाने के लिए आप अदरक और अजवाइन से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
वजन कम करने के लिए पिएं अजवाइन और अदरक की चाय, एक्सपर्ट से जानें इसे पीना का सही तरीका

Ginger Ajwain Tea for Weight Loss : अजवाइन पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वहीं, अदरक का इस्तेमाल हम शरीर की कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अदरक और अजवाइन से तैयार चाय का सेवन किया है? अदरक और अजवाइन की ये जोड़ी आपके शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में प्रभावी हो सकती है। इसके सेवन से आपके पेट की चर्बी काफी तेजी से कम हो सकती है। खासतौर पर अगर आप लंबे समय से अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो नियमित रूप से इस हेल्दी चाय को अपने डाइट (Ginger Ajwain tea for Weight Loss) में शामिल करें। 

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

न्यूट्री डाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव का कहना है कि अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट वजन को कम करने में प्रभावी होता है। वहीं, अजवाइन में पाचन को मजबूत करने का गुण होता है। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण आपके शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है। हालांकि, गर्मियों में इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। गर्मियों में आप पूरे दिन 1 से 2 कप अदरक और अजवाइन की चाय लें। इससे अधिक चाय का सेवन आपके लिए हेल्दी नहीं माना जाता है। चाहे वह अदरक और अजवाइन की हो या फिर किसी अन्य हर्बल से तैयार चाय।  

इसे भी पढ़ें - तेजी से वजन घटाने के लिए पिएं ये 5 वेट लॉस स्मूदीज, घटेगा मोटापा और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

कैसे तैयार करें अदरक और अजवाइन की चाय?

अदरक और अजवाइन को तैयार करना काफी आसान है। आइए जानते हैं अदरक और अजवाइ की या बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री

  • आधा इंच अदरक
  • 1 छोटा चम्मच अजवाइन
  • आधा नींबू

विधि

  • सबसे पहले अदरक को घिस लें। इसके बाद 1 गिलास पानी में घिसे हुए अदरक और अजवाइन को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। 
  • इसके बाद अगली सुबह इस पानी कोक अच्छे से उबालकर 1 कप में छान लें। 
  • अब इसमें आधा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इससे आपको वजन काफी तेजी से कम होगा।

वजन कम करने में कैसे प्रभावी है अदरक और अजवाइन की चाय?

  • हमारे आसपास कई ऐसे डिटॉक्स वॉटर हैं, जिसके सेवन से शरीर का वजन तेजी से घट सकता है। उन्हीं डिटॉक्स ड्रिंक में अदरक और अजवाइन की चायक को भी शामिल किया गया है, जो आपके वजन घटने की प्रक्रिया को काफी तेज कर सकता है। 
  • अजवाइन, अदरक और नींबू एंटीऑक्सिडेंट का काफी बेहतर स्त्रोत माना जाता है, जो हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है। साथ ही यह शरीर को सूजन और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव कर सकता है। ऐसे में यह गुण शरीर के बढ़ते वजन को घटाने में असरदार हो सकता है। वहीं, नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी शरीर से फैट ऑक्सीकरण प्रक्रिया को सुधार करता है। इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो सकती है। 
  • दिन की शुरुआत एक कप अदरक-अजवाइन की चाय से करने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट काफी बूस्ट होता है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होने से आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त एलर्जी तेजी से बर्न होती है। यह पेट को कम करने में प्रभावी होता है। साथ ही अदरक और अजवाइन से तैयार चाय अपच और एसिडिटी से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें -शहद vs गुड़: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट की राय

अदरक और अजवाइन से तैयार चाय शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि गर्मियों के दिनों में अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करें। अगर आप इस दौरान अधिक अदरक की चाय पीते हैं, तो यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप पहले से किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही अदरक और अजवाइन की चाय का सेवन करें।

 
Disclaimer