Expert

शहद vs गुड़: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट की राय

Honey vs Jaggery: शहद और गुड़, वजन घटाने के लिए दोनों का ही सेवन किया जाता है, लेकिन वजन घटाने के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है जानें यहां।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
शहद  vs गुड़: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट की राय

गलत खान-पान और गतिहीन जीवनशैली के चलते इन दिनों वजन बढ़ने (Weight Gain) की समस्या बहुत आम हो गई है। शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए (Maintain healthy Body Weight) रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि शरीर का बढ़ता वजन कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाता है। वजन को कंट्रोल में रखने रखने के लिए स्वस्थ आहार और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। वहीं, जब वजन कम करने (Weight Loss) की बात आती है तो वेट लॉस के दौरान आप क्या खाते हैं क्या नहीं इसकी अहम भूमिका होती है। वजन घटाने के लिए आपको मीठे फूड्स के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है, खासकर अधिक चीनी वाले फूड्स। ऐसे में लोग प्राकृतिक चीनी के विकल्पों का सेवन करते हैं, जिनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर है शहद और गुड़ (Honey vs Jaggery)। शहद और गुड़ दोनों सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं (Honey vs Jaggery Benefits In Hindi) और वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि वजन घटाने के लिए शहद या गुड़ (Honey vs Jaggery For Weight Loss In Hindi), दोनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद है। यह जानने के लिए हमने डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) से बात की। इस लेख में हम आपको शहद और गुड़ खाने के फायदे (Honey and Jaggery Benefits In Hindi) के साथ ही वजन घटाने कौन सा बेहतर विकल्प है इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

शहद कैसे फायदेमंद है (Honey Benefits In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है। वजन घटाने के अलावा शहद आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। शहद में कई गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं। यह इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। साथ ही शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करता हैं। इसके अलावा शहद आपकी त्वचा और दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार है। शहद का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप अपनी ड्रिंक्स में शहद डाल सकते हैं, मिठाइयों में डाल सकते हैं, नींबू पानी में शहद डालकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: जांघ की चर्बी कैसे कम करें: इस खास मसाज से घटेगी जांघ की चर्बी, जानें तरीका और फायदे

गुड़ कैसे फायदेमंद है (Jaggery Benefits In Hindi)

शहद की तरह गुड़ भी प्राकृतिक स्वीटनर का अच्छा विकल्प है। गुड़ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिससे इसका सीमित मात्रा में सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। गुड़ में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे जरूरी मिनरल्स मौजूद हो हैं। यह आपकी इम्यूनिटी मजबूत करता है, हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है, कब्ज की समस्या से राहत प्रदान करता है और शरीर में सूजन को कम करने में मददगार है। गुड़ का सेवन कई तरह से किया जा सकता है, आप चाय में चीनी की जगह गुड़ डाल सकते हैं, मिठाइयां बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल, दूध में डालकर सेवन कर सकते हैं।

गुड़ या शहद, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद है (Honey vs Jaggery For Weight Loss In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार शहद और गुड़ दोनों ही रिफाइंड चीनी के अच्छे विकल्प हैं। लेकिन शहद और गुड़ दोनों में ही कैलोरी होती है और इनका अधिक मात्रा में सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ सकता है। साथ ही इनका ज्यादा सेवन भी वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है। चीनी की जगह आप इन दोनों ही फूड्स का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इनका लाभ लेने के लिए आपको सीमित मात्रा में ही सेवन करने की जरूरत है। इसके अलावा दोनों ही फूड्स की शुद्धता का पर विचार करना जरूरी है, क्योंकि इन दिनों फूड्स में मिलावट बहुत अधिक देखने को मिलती है।

इसे भी पढें: काली मिर्च है वजन घटाने में कारगर, जानें इस्तेमाल का तरीका

क्या है एक्सपर्ट की राय

डायटीशियन गरिमा के अनुसार वजन घटाने के लिए दोनों ही फूड्स समान रूप से फायदेमंद है। अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी में बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो आप दोनों का सेवन कर सकते हैं। जिससे कि आप एक ही फूड खा-खा कर बोर ना हो। इसके अलावा आपको कुछ चीजों का भी ध्यान रखने की जरूरत है, जैसे सामान्य शहद की बजाए अनप्रोसेस्ड शहद एक बेहतर और सेहतमंद विकल्प है। लेकिन यह हमेशा उपलब्ध नहीं हो सकता है वहीं, गुड़ आसानी से मिल जाता है ऐसे में वजन घटाने से निपटने के लिए गुड़ एक बेहतर विकल्प बन जाता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer