जांघ की चर्बी कैसे कम करें: इस खास मसाज से घटेगी जांघ की चर्बी, जानें तरीका और फायदे

जांघ की चर्बी कैसे कम करें : जांघ की चर्बी शरीर के बाकी अंगों से ज्यादा जिद्दी होती है। आइए जानते हैं मसाज इसे कैसे कम कर सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 16, 2022Updated at: Apr 16, 2022
जांघ की चर्बी कैसे कम करें: इस खास मसाज से घटेगी जांघ की चर्बी, जानें तरीका और फायदे

मोटापा हमेशा से ही परेशान करने वाली चीज रही है। मोटापे से पीड़ित लोग हर समय अपने फैट लॉस के बारे में सोचते रहते हैं।  लेकिन कई बार बैली फैट से ज्यादा थाइ फैट यानी कि जांघों पर जमा चर्बी परेशान करती है। जी हां, जांघों की चर्बी घटाना कुछ सबसे मुश्किल कामों में से एक है। लेकिन अगर कुछ उपायों पर ध्यान दिया जाए तो आप जांघों की बढ़ती चर्बी से बच सकते हैं। इसके लिए आपको बस दो-तीन काम करने हैं। जैसे कि पहले तो आपको अपनी डाइट से फैटी फूड्स को कम करना है और दूसरा आपको एक्सरसाइज करनी है। लेकिन इसके अलावा भी एक तरीका है जिसकी मदद से आप जांघों की बढ़ती चर्बी कम कर सकते हैं। दरअसल, हम बात मसाज की कर रहे हैं। जी हां, कुछ प्रकार के मसाज आपकी जांघों की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। वो कैसे आइए हम आपको बताते हैं विस्तार से। साथ ही हम आपको कुछ ऐसे मसाज के प्रकारों के बारे में भी बताएंगे जिसकी मदद से आप जांघों की बढ़ती चर्बी से बच सकते हैं। तो, आइए जानते हैं।

inside_thighsfat

जांघों की चर्बी घटाने के लिए मसाज- Massage to reduce thigh fat

1. डीप टिशू मसाज

डीप टिशू मसाज (Deep Tissue Massage) की मदद से आप जांघों की चर्बी को अंदर से घटा सकता है। यह मालिश त्वचा और मांसपेशियों की बाहरी परतों को आराम देने के लिए क्लासिक तकनीकों से शुरू होती है। लेकिन फिर चिकित्सक आपके शरीर के अलग-अलग टिशूज की मालिश करते हैं जो जांघों की चर्बी घटा कर इसे एक संरचना प्रदान करता है और आपके शरीर के अंगों को एक सही लुक देता है। साथ ही इसका एक फायदा ये भी है कि ये अक्सर पुरानी मांसपेशियों में दर्द, चोट, गठिया और टेंडोनाइटिस के कारण होने वाले सूजन संबंधी दर्द को कम करने में भी मददगार है।

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Story: बिना जिम जाए ज्योति सिंघल ने घटाया 24 किलो वजन, जानें क्या है उनका वेट लॉस सीक्रेट

2. लिंफेटिक मसाज (Lymphatic Massage)

लिंफेटिक मसाज शरीर के काम का एक रूप है जो लसीका तंत्र को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं। लसीका प्रणाली आपके लिम्फ नोड्स सहित वाहिकाओं और ऊतकों के एक नेटवर्क के माध्यम से सफेद रक्त कोशिकाओं और अन्य प्रतिरक्षा कोशिकाओं को ले जाती है। यह ऊतकों और रक्तप्रवाह के बीच एक संबंध के रूप में भी कार्य करता है, मृत रक्त कोशिकाओं और अन्य अपशिष्ट को हटाने में मदद करते हैं। अधिकांश लसीका टिशूज त्वचा के ठीक नीचे स्थित होती हैं। इस उपचार के दौरान, एक्सपर्ट लसीका प्रणाली को अधिक कुशलता से काम करने के लिए उत्तेजित करते हैं। वे लयबद्ध, गोलाकार गति में हल्के दबाव का उपयोग करते हैं और लसीका द्रव को वापस हृदय में ले जाने में मदद करते हैं।

जांघों की चर्बी घटाने के लिए मसाज कैसे फायदेमंद है? 

आहार और व्यायाम आपके पेट में आंत की चर्बी को जलाने में अधिक प्रभावी होते हैं। लेकिन मसाज सतही फैट को कम करने में मदद करते हैं।  दरअसल, शरीर के अंदर के फैट को करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट मददगार होती है पर बाहर के फैट को कम करने के लिए जैसे कि ऊपरी जांघों के फैट को कम करने में मसाज प्रभावी ढंग से मदद करती है। जैसे कि

1. मालिश ब्लड सर्कुलेशन और चयापचय में सुधार करती है

अच्छा ब्लड सर्कुेलशन आपके पूरे शरीर में उचित पोषक तत्वों की आपूर्ति में मदद करता है। ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है और फैट को पचाने के लिए गर्मी देता है। बेहतर सर्कुलेशन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे आपको ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और तेजी से फैट बर्न होता है। 

inside_fatinthighs

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने में मददगार है परवल, जानें वेट लॉस के लिए इसे खाने के तरीका और 4 फायदे

2. टिशूज से फैट कम करती है

मालिश कब्ज, मतली को कम करती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों में मदद करती है। और जब आपका पाचन स्वास्थ्य अच्छा  होता है, तो आपका शरीर इसे प्राप्त होने वाले पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ उठा सकता है और इस प्रकार वजन कम करने में आपकी मदद करता है।लिंफेटिक मसाज आपके शरीर के टिशूज से वेस्ट को बाहर निकालने में मदद करती है और फैट कम करती है, जिससे समग्र वजन घटाने में मदद मिलती है और आपके जांघों की भी चर्बी घटने लगती है। 

इस तरह से मालिश वेट लॉस के लिए भी अच्छा है।  आप इसे कई प्रकार से कर सकते हैं या फिर करवा सकते हैं। तो, वेट लॉस से डरे नहीं और डाइट, एक्सरसाइज के साथ मसाज की भी मदद लें।

all images credit: freepik

Disclaimer