गर्मियों में रोजाना नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन घटे न घटे पर दूर होंगी ये 7 समस्याएं, रहेंगे हेल्दी

कब्ज, साफ त्वचा पाने के लिए सुबह शहद और नींबू के पानी का मिश्रण आपकी बहुत मदद कर सकता है, जानें अचूक फायदे।   

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 25, 2020
गर्मियों में रोजाना नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन घटे न घटे पर दूर होंगी ये 7 समस्याएं, रहेंगे हेल्दी

जल यानी की पानी सभी जीवों के लिए आवश्यक है, ये बात सभी जानते हैं। आप भोजन के बिना आसानी से तीन सप्ताह तक जीवित रह सकते हैं  लेकिन अगर आपको तीन दिनों तक पानी नहीं मिला, तो मौत निश्चित है। यह सभी मनुष्यों के लिए शत-प्रतिशत सच है। इसलिए, पानी के महत्व और लाभों को जानना महत्वपूर्ण है। पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर को detoxify भी करता है। इसके अलावा, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है। बाजार में ऐसे कई ड्रिंक हैं, जो वजन घटाने, शरीर से फैट को पिघलाने और वजन कम करने वाली डाइट और आपके प्रयास को गति देने का वादा करते हैं। ऐसा ही एक पेय है शहद और नींबू पानी का मिश्रण। शहद और नींबू के अपने-अपने स्वास्थ्य लाभ हैं। शहद के कई स्वास्थ्य लाभों में खांसी और ठंड से राहत दिलाना, इम्यूनिटी को बढ़ाना शामिल है। वहीं पाचन और इम्यूनिटी में सुधार और प्राकृतिक त्वचा चमकाने वाले एजेंट के रूप में कार्य करना नींबू के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं। ऐसा माना जाता है कि रोज सुबह खाली पेट शहद और नींबू का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन यह चमत्कारी पेय वजन घटाने की तुलना में बहुत अधिक लाभ प्रदान करता है, जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद असरदार साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि इस पेय पदार्थ से आपको वजन घटाने के अलावा कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।         

lemon  

कब्ज को दूर रखता है नींबू पानी और शहद           

कब्ज के लिए कई घरेलू उपचार हैं, जो बिना किसी दुष्प्रभाव के काम करते हैं। लेकिन कोई भी नुस्खा शहद, नींबू के मिश्रण के साथ गर्म पानी से बेहतर साबित नहीं हो सकता है। कई पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि पानी पाचन में मदद करता है और इसलिए कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। गर्म पानी भी कठोर मल को बाहर निकलने में आसान बनाता है और कब्ज को रोकता है।

पाचन में सुधार करता है नींबू पानी और शहद       

नींबू आपके लिवर को अधिक पित्त का उत्पादन करने में मदद करता है, जो आपके पाचन तंत्र को जटिल खाद्य पदार्थों को बेहतर ढंग से तोड़ने और आवश्यक घटकों का उपयोग करने में मदद करता है। दूसरी ओर, शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने का काम करते हैं।  

इसे भी पढ़ेंः सेहत बनाने के लिए बाजार से खरीदी केसर कहीं नकली तो नहीं? इन 3 तरीकों से पता लगाएं केसर असली है या नकली

कोलन के कार्यों में सुधार करता है नींबू पानी और शहद      

माना जाता है कि शहद और नींबू का पानी कोलन को शुद्ध करता है और इसमें मौजूद भोजन, आंतों की कोशिकाओं और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। विषाक्त पदार्थों को हटाने से पेट में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार होता है और आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है। यह पेय सूजन को रोकने के लिए भी माना जाता है।        

 water 

लसीका प्रणाली  (lymphatic system) को साफ करने में मदद करता है नींबू पानी और शहद           

यह पेय एक महान विषहरण एजेंट है और ये लसीका प्रणाली (lymphatic system) में निर्मित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह आपके लसीका प्रणाली को भी बढ़ाता है और पूरे सिस्टम को हाइड्रेट करता है।

ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है नींबू पानी और शहद  

वजन घटाने के लिए कुछ अन्य पेय के विपरीत, शहद और नींबू के पानी के मिश्रण में बहुत कम कैलोरी होती है। साथ ही, शहद आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है और पानी आपके पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है। नींबू भी, एंटीऑक्सिडेंट का एक भंडार है जो थकान को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू की खुशबू एक प्राकृतिक आराम करने वाली मानी जाती है और यह आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। अगर आप इस उपाय को आजमाने के बाद भी थका हुआ महसूस करते हैं, तो निम्न ऊर्जा के स्तर के अन्य कारण हो सकते हैं। इसे उपेक्षित न करें और डॉक्टर से मिलें। 

इसे भी पढ़ेंः बाजार में बिकने वाली सब्जियों के मुकाबले फ्रीज में ज्यादा ताजी रहती हैं सब्जियां? जानें कैसे रखें इन्हें फ्रेश

मूत्र पथ को साफ करने में सहायक और मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है नींबू पानी और शहद       

शहद एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट है, जिसमें कई आम संक्रमणों को हरा देने की क्षमता होती है। जब नींबू और पानी दो एजेंटों के साथ इसे मिलाया जाता है तो ये एक उत्कृष्ट मूत्रवर्धक (आपके शरीर से पानी को बाहर निकालने वाले एजेंट) के रूप में कार्य करते हैं। जिससे आपका मूत्र पथ साफ हो जाता है। और इसलिए इसे आपके मूत्र पथ को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

साफ त्वचा और प्राकृतिक चमक प्रदान करता है नींबू पानी और शहद   

नींबू के सौंदर्य लाभ बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन इसके अलावा, इसकी सफाई क्रिया आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है जिससे आपको साफ त्वचा मिलती है। पानी और शहद आपकी त्वचा में कोलेजन निर्माण में मदद करते हैं और त्वचा के गुणों को बढ़ाते हैं      

शहद और नींबू पानी कैसे बनाएं?

एक बड़े गिलास में गर्म पानी भर लें (जितना गर्म आप पी सकते हैं), उसमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं और इसे पी लें। अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो ये पेय आपके लिए बेहद असरदार है क्योंकि मधुमेह रोगियों के लिए नींबू के पानी में शहद मिलाना सुरक्षित है। इसके अलावा, आप शहद और नींबू के मिश्रण के बाद कम से कम आधे घंटे तक चाय या कॉफी पीने से बचें। 

Read more articles on Miscellaneous In Hindi

Disclaimer