आपके वोकल कॉर्ड को खराब कर सकती हैं ये 5 गलत आदतें, आवाज अच्छी रखनी है तो न करें गलतियां

ये 5 गलतियां आपकी आवाज खराब कर देती हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी आवाज मधुर, सुरीली और प्यारी हो, तो इन गलतियों से बचें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 22, 2020
आपके वोकल कॉर्ड को खराब कर सकती हैं ये 5 गलत आदतें, आवाज अच्छी रखनी है तो न करें गलतियां

आवाज हमारी पहचान होती है। अगर आप सिंगिंग, न्यूज रीडिंग, डबिंग, एक्टिंग या टीवी होस्ट जैसे प्रोफेशन में जाना चाहते हैं, तो आपके करियर में आपकी आवाज का बड़ा महत्वपूर्ण रोल होगा। अगर आप इन प्रोफेशन में नहीं भी जाना चाहते हैं, फिर भी आप नहीं चाहेंगे कि आपकी आवाज खराब हो। हममें से कुछ लोगों की आवाज प्राकृतिक रूप से अच्छी होती है और कुछ लोगों की खराब होती है। लेकिन ज्यादातर लोगों की आवाज प्राकृतिक रूप से सामान्य होती है।

बचपन से ही आपकी छोटी-छोटी गलतियों के कारण आपकी आवाज खराब हो जाती है। ऐसी तमाम आदतें हैं, जिनका असर आपके वोकल कॉर्ड पर नकारात्मक पड़ता है। वोकल कॉर्ड ही वो यंत्र है जहां से हमारी आवाज निकलती है ये वोकल कॉर्ड हमारे गले में स्थित होता है। हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी गलत आदतें, जो आपके वोकल कॉर्ड को खराब करती हैं।

bad voice

पर्याप्त पानी न पीना

अगर आप रोजाना अपनी जरूरत से कम पानी पीते हैं, तो ये छोटी सी गलती भी आपकी आवाज के लिए बहुत भारी पड़ सकती है। आपको यकीन करना मुश्किल होगा कि आपका वोकल कॉर्ड कितनी तेजी से वाइब्रेट करता है, तब जाकर आपकी आवाज निकलती है। ऐसे में अगर उसे ठीक से लुब्रिकेशन नहीं मिलेगा, तो आवाज भरभराहट भरी निकलेगी। इसीलिए अक्सर आपने देखा होगा कि मंच पर बोलने से पहले वक्ता या परफॉर्मर पानी पीते हैं। आपको हर दिन कम से कम 8 से 12 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा आवाज को मधुर बनाए रखने के लिए मीठे फलों और पानी वाली सब्जियों का सेवन खूब करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: हेडफोन पर तेज आवाज में सुनते हैं गाने, तो हो सकते हैं ये 5 नुक्सान

गलत आवाजें निकालना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो मस्ती या मजाक में बहुत गलत और बेढंगी आवाजें निकालते हैं। चिल्लाने, बहुत तेज चिंघाड़ने और ऊट-पटांग आवाजें निकालने से आपके वोकल कॉर्ड पर बुरा असर पड़ता है। आपको उस समय तो मजा आता है जब आप ऐसी आवाजें निकालते हैं, लेकिन असल में आपके वोकल कॉर्ड को इन आवाजों के लिए इतना ज्यादा कंपन्न करना पड़ता है कि इनमें विकृति आ सकती है। इसलिए हमेशा शांति के साथ और मीठा बोलना आपकी आवाज की क्वालिटी को अच्छा रख सकता है।

सिगरेट पीने की लत

अगर आपको सिगरेट पीने की लत है, तो ये आपके वोकल कॉर्ड और आपकी आवाज के लिए बेहद गंदी और खराब आदत है। सिगरेट का धुंआ आपके गले में स्थित वोकल कॉर्ड में व्याधियां पैदा कर देता है। इस कारण से आपकी आवाज की मधुरता और बेस खराब होने लगते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक सिगरटे की लत तो गले के कैंसर का भी कारण बन सकती है। सिगरेट को वैज्ञानिक सबसे गंदी मानते हैं। इसका कारण यह है कि सिगरेट का असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। ये लत आपको कैंसर, डायबिटीज, कार्डियोवस्कुलर रोगों और डायबिटीज का रोगी तो बनाती ही है, साथ ही कई तरह की मनोवैज्ञानिक समस्याओं को भी जन्म देती है।

इसे भी पढ़ें: शरीर से आने वाली ये 5 आवाजें हैं आपके अस्वस्थ होने का संकेत, लक्षण दिखते ही बरतें सावधानी

बहुत अधिक शराब या कैफीन का सेवन

शराब भी एक बुरी चीज है, जिसकी लत कई तरह की बीमारियां पैदा करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब के सेवन का असर आपके वोकल कॉर्ड पर भी पड़ता है? जी हां, आपकी आवाज के लिहाज से शराब पीना आपके लिए अच्छी आदत नहीं है। इसके अलावा कैफीन वाले ड्रिंक्स जैसे- चाय और कॉफी के सेवन का भी आपकी आवाज और वोकल कॉर्ड पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए कुध को हाइड्रेट रखने के लिए पानी से बेहतर कोई दूसरा पेय पदार्थ नहीं है।

vocal cord

हर समय खराश ठीक करना

गले में खराश एक आम समस्या है, जो थोड़ी देर बैठने या चुप रहने के बाद हो जाती है। लेकिन अगर आप हर समय अपने गले को साफ करते रहते हैं और आपको खराश निकालने की आदत है, तो ये आदत आपके वोकल कॉर्ड को क्षति पहुंचा सकती है। अगर आपको गले में खराश महसूस होती है, तो इसका अर्थ है कि आपके वोकल कॉर्ड को थोड़ा नमी की जरूरत है। इसके लिए खराश निकालने के बजाय थोड़ा पानी पी लेना ज्यादा बेहतर समाधान है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi




Disclaimer