शरीर से आने वाली ये 5 आवाजें हैं आपके अस्वस्थ होने का संकेत, लक्षण दिखते ही बरतें सावधानी

अस्वस्थ होने पर आपका शरीर कई तरह के संकेत देता है। कई बार ये संकेत शरीर पर न दिखाई देकर आपको आवाज के रूप में सुनाई देते हैं। जानें शरीर से आने वाली ऐसी ही 5 आवाजें, जो बताती हैं कि आपके अंगों में कोई परेशानी है या आप अस्वस्थ हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 05, 2019
शरीर से आने वाली ये 5 आवाजें हैं आपके अस्वस्थ होने का संकेत, लक्षण दिखते ही बरतें सावधानी

आपका शरीर एक तरह की मशीन है और इसके अलग-अलग अंग इसके पुर्जे हैं। जिस तरह मशीन के पुर्जों में खराबी आने पर वे आवाज करने लगते हैं, वैसे ही संकेत शरीर भी देता है। जाने अंजाने आपके शरीर से कई तरह की आवाजें आती हैं, जिनमें से कुछ पर आपका ध्यान जाता है, तो कुछ को आप नहीं सुन पाते हैं। इन आवाजों में से कुछ तो सामान्य होती हैं, जो अंगों के काम करने के कारण निकलती हैं। मगर कुछ आवाजें आपके अस्वस्थ होने का भी संकेत हो सकती हैं। इन आवाजों को सही समय पर पहचानकर आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए और सही इलाज शुरू करना चाहिए, ताकि समस्या बढ़ने न पाए। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 संकेत।

सांस लेते समय खर्र-खर्र की आवाज

सांस लेना शरीर की स्वाभाविक प्रक्रिया है। मगर कई बार सांस लेने के दौरान आपके नाक से खर्र-खर्र जैसी या सीटी की आवाज आती है। ऐसी आवाज इस बात का संकेत है कि आपकी सांस नली में ज्यादा म्यूकस जमा हो गया है या सूजन आ गई, जिसेक कारण हवा के बहाव में (Air Flow) मुश्किल आ रही है। म्यूकस (नाक से निकलने वाला गीला चिपचिपा पदार्थ) हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, क्योंकि ये हवा में घुले बैक्टीरिया और कीटाणुओं को शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकता है। मगर ज्यादा म्यूकस के कारण आपको ठीक से सांस लेने में परेशानी हो सकती है। इसलिए अगर ऐसा है, तो आप नाक खोलने के लिए भाप ले सकते हैं या डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- शोर-शराबे में लगातार रहने से खराब हो सकती है सुनने की क्षमता, जानें बचाव के एक्सपर्ट टिप्स

खांसी के साथ सीटी या भौंकने जैसी आवाज आना

अगर आपको लगातार खांसी आ रही है और खांसी के साथ सीटी या कुत्ते के भौंकने जैसी आवाज निकल रही है, तो ये सांस से जुड़ी बड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है। ये दोनों ही आवाजें आना किसी एलर्जी, अस्थमा या कंजेंसिव हार्ट फेल्योर का संकेत हो सकती हैं। ऐसी समस्या आमतौर पर तब होती है, जब आपके फेफड़ों या सांस की नली में सूजन आ जाती है। अगर खांसी लगातार आ रही है और बीच-बीच में सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो बिना देरी किए जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

कान में घंटी या सीटी की आवाज सुनना

कुछ लोगों को कान में कई बार घंटी या सीटी की आवाज सुनाई देती है। ऐसी आवाजें सुनाई देना एक खास समस्या का संकेत हो सकता है, जिसे 'टिनिटस' (Tinnitus) कहते हैं। आमतौर पर बहुत तेज आवाज के अचानक शांत हो जाने पर ऐसी आवाज सुनाई देती है, जो सामान्य है। मगर यदि आपको अक्सर ऐसी आवाज सुनाई देती है, तो ये इस बात का संकेत है कि आपके कान में इंफेक्शन हो गया है या आपके कान में मौजूद बालों के सेल्स नष्ट होने लगे हैं। टिनिटस के संकेत सुनाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- 5 खतरनाक बीमारियां, जिनकी शुरुआत होती है सामान्य खांसी से

हड्डी के जोड़ों से कट्-कट् की आवाज आना

कई बार चलते, उठते, बैठते हुए आपके जोड़ों की हड्डियों से कट्-कट् की आवाज आती है। आमतौर पर ये आवाज तब आती है, जब आपके जोड़ों के बीच पाए जाने वाले द्रव में बुलबुले (Air Bubbles) आ जाते हैं। मगर यदि आपको ये आवाज अक्सर सुनाई देती है, या चलते, उठते, बैठते समय हड्डियों के आपस में रगड़ खाने जैसा महसूस होता है, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके जोड़ों में लुब्रिकेंट (चिकनाई बढ़ाने वाला पदार्थ) कम हो गया है। ज्यादातर ये समस्य बड़ी उम्र के लोगों को होती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए, वर्ना हड्डियां आपस में घिसकर बड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं।

पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आना

ये एक सामान्य संकेत है, जिसका मतलब है आपके पाचनतंत्र में कहीं कोई गड़बड़ी आ गई है। आमतौर पर पेट में तरल पदार्थों (लिक्विड) का सही तरीके से पाचन न होने के कारण ऐसी आवाजें सुनाई देती हैं। ऐसी आवाजें आने के बाद आपको दस्त या पेचिश की समस्या भी हो सकती है। इसलिए ऐसा होने पर चिकित्सक से मिलें और अपनी समस्या बताकर सही सलाह लें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer