Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए जरूरी है डाइट पर कंट्रोल, इन 4 तरीकों से करें अपने खाने को कम

यदि आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सबसे पहले अपनी डाइट पर कंट्रोल करें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 10, 2020Updated at: Apr 10, 2020
Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए जरूरी है डाइट पर कंट्रोल, इन 4 तरीकों से करें अपने खाने को कम

अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं और न चाहते हुए भी ज्‍यादा खाना खा लेते हैं, तो ऐसे में क्‍या करें? बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है, खाते-खाते वह भूल ही जाते हैं, कि उन्‍होंने कितना अधिक खाना खा लिया। लेकिन अगर आप सचमुच वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी प्रतिदिन खाने वाली कैलोरी को कांउट करने की जरूरत है। वजन घटाने के लिए जरूरी है स्‍वस्‍थ खानपान, एक्‍सरसाइज और आपकी थाली में मौजूद खाने का आकार। यानि हमेशा कोशिश यही होनी चाहिए कि आप अपनी भूख से 1 रोटी कम खाएं, लेकिन आप और हम ऐसा कर नहीं पाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कम खाएं, यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं। इन हैक्‍स को आप खाना खाते समय जरूर अपनाएं। 

खाना खाते समय फोन का उपयोग न करें 

Don't use phone when you eat

बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो खाना खाते समय अपने फोन की स्‍क्रीन को स्‍क्रॉल करते रहते हैं। इसमें या तो वह न्‍यू अपडेट्स, ईमेल, मैसेज या फिर सोशल माडिया के लिए फोन का उपयोग करते हैं। जबकि आपके ऐसा करने से इसका असर आपके खाने पर पड़ता है, जिसमें या तो आप खाने का मजा नहीं ले पाते या फिर यह नहीं जानते कि आप कितना खा रहे हैं। अध्ययन से भी पता चला है कि जो लोग खाना खाते समय फोन, टीवी या अन्‍य कारणों से डिस्‍ट्रेक्‍ट होते है, वह कम भरा हुआ महसूस करते हैं और अधिक खाते हैं।  अगर आप खाते समय अपने फोन या अनय उपकरणों को दूर रखकर खाने पर फोकस करेंगे, तो आपको महसूस होगा कि आपकी प्‍लेट में क्‍या और कितना है। 

इसे भी पढ़ें: क्या दिन में एक बार खाना खाकर आपके लिए वजन घटाना हेल्दी है? जानें इसके 3 फायदे

चम्‍मच या कटलरी के साथ खाएं 

eat with cutlery or spoon

ऐसा माना जाता है कि हाथ से खाया खाना आपकों आनंद के साथ आपकी भूख को बढ़ाता है। जब हम अपने हाथों से खाते हैं, तो यह हमारे खाने के मजे को दोगुना कर हमें अधिक खाने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए चम्‍म्‍च या कटलरी से खाने पर आप कम खाते हैं, इसलिए जब भी आप अपने हाथों से खाना खाते हैं, तो आपको थोड़ा अधिक सावधान रहने की जरूरत है। 

रूक-रूक कर खाएं 

अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप एक समय के अंतराल में यानि थोड़ा रूक-रूक कर और धीमी गति से खाते हैं, तो यह बदले में, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को कम कर देता है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पर्याप्त तात्रा में खाना खाएं और हर एक बाइट या निवाले के बाद अपने चम्‍म्‍च को नीचे रखें। धीमी गति से खाना खाने से तृप्ति हार्मोन प्रभावित होते हैं, जिससे आप जल्‍दी भरा हुआ महसूस करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: फिट रहने और वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 ड्रिंक, जानें सेवन का तरीका

Drink Water Before Eating

खाने से पहले पानी पिएं 

यह तो आपने सुना होगा कि पानी हमेशा खाने से पहले या खाने के कुछ मिनट बाद ही पीना चाहिए। एक अध्ययन से पता चला है कि अगर आप खाने से कुछ मिनट पहले पानी पीते हैं, तो उससे आपको कम खाने में मदद मिल सकती है। आप अपने खाने से 30 मिनट पहले एक या दो गिलास पानी पी सकते हैं। इससे आपको अपने वजन को घटाने में भी मदद मिलेगी। आप चाहें, तो पानी में पुदीना या ताजे फलों का रस शामिल कर फ्लेवरड पानी पी सकते हैं। 

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer