क्या दिन में एक बार खाना खाकर आपके लिए वजन घटाना हेल्दी है? जानें इसके 3 फायदे

One Meal a Day: क्‍या एक दिन में एक बार खाना खाने से वजन घटाया जा सकता है? आइए यहां जानिए। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 31, 2020Updated at: Mar 31, 2020
क्या दिन में एक बार खाना खाकर आपके लिए वजन घटाना हेल्दी है? जानें इसके 3 फायदे

दिन में एक बार खाना खाने वाली OMAD डाइट आपके वजन को घटाने के लिए बेस्‍ट डाइट हो सकती है। OMAD डाइट आपके पूरे दिन के खाने को प्रतिबंधित करके वजन घटाने को प्रोत्साहित करती है। इसके पीछे यह मकसद है कि शरीर द्वारा आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को हटाए बिना कैलोरी को जितना संभव हो उतना कम किया जा सके। इंटरमिटेंट फास्टिंग और OMAD डाइट लगभग मिलती- जुलती ही है, लेकिन लोगों को इसे फॉलो करने में थोड़ा कठिनाई हो सकती है। 

OMAD Diet For Weight Loss

OMAD डाइट में खाने को सीमित करके, शरीर स्वाभाविक रूप से एक पैटर्न पकड़ लेता है, जिससे तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिलती है। यह पाया गया है कि जब आप नियमित रूप से भोजन करते हैं, तो आपका शरीर आपके द्वारा हाल ही में खाए गए भोजन से ऊर्जा बनाता है। लेकिन जब आप अपने खाने की नियमितता को केवल एक समय तक सीमित रखते हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए मजबूर होता है, जिससे शरीर ऊर्जा के लिए चर्बी को जलाना शुरू कर देता है। 

वजन को कैसे घटाती है OMAD डाइट?

OMAD डाइट में आपको दिन में सिर्फ एक 1 घंटे यानि 1 समय खाना खाने की सलाह दी जाती है। जिसमें आपको ब्रेकफास्ट  और डिनर को छोड़ना पड़ता है या कुछ लोग सुबह और दिन का खाना छोड़कर रात के खाने में कैलोरी का उपभोग करते है। OMAD डाइट में आपको 23 घंटे यानि दिन में कोई हैवी खाना नहीं खाने की सलाह दी जाती है, जबकि आप बीच में भूख महसूस होने पर बिना शुगर वाली चाय-कॉफी, ग्रीन टी, फल, अंडा और पानी का सेवन कर सकते हैं। इन सबसे आपकी एनर्जी बनी रहती है। 

हालांकि कि आपको अपने भोजन को दिन भर में आपकी गतिविधि के आधार पर पर्याप्त कैलोरी को शामिल करना होता है। माइक्रोन्यूट्रिएंट पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, जितना संभव हो उतना भोजन समूहों से भोजन को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें। 

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान बेस्‍ट है ब्‍लैक लेमन कॉफी, न रहेगा वजन बढ़ने का डर और न सेहत को नुकसान

OMAD डाइट के फायदे 

OMAD या वन मील ए डे लगभग उपवास की तरह ही है। उपवास को कई सालों से स्वस्थ जीवन जीने का एक तरीका माना जाता है। OMAD डाइट वजन घटाने के लिए बेस्‍ट डाइट होने के साथ और भी कई फायदों से भरपूर है। यह बूढ़ें लोगों की याददाश्त में सुधार के साथ-साथ लंबे जीवन जीने में मददगार है। आप इससे दोपहर की सुस्‍ती से भी छुटकारा पा सकते हैं, आइए यहां हम आपको इस डाइट के 3 फायदे बताते हैं। 

डायबिटीज में मददगार 

OMAD यानि वन मील ए डे डाइट टाइप-डायबिटीज में मददगार है। क्‍योंकि इसमें हाई फाइबर और लो जीआई फूड्स शामिल हैं। हाई फाइबर और लो जीआई फूड्स ब्‍लड शुगर स्‍पाइक्‍स को कंट्रोल कर डायबिटीज नियंत्रण में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 10 मिनट में तैयार करें ये वेट लॉस सूप, मिलेंगे और भी कई जबरदस्‍त फायदे

One Meal A Day or OMAD Diet

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद 

OMAD डाइट आपके वजन को कम करने के साथ आंत की चर्बी को कम करने और शरीर में वसा के जमाव को कम करती है। जिससे कि आपका हृदय स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर रहता है और आप स्लिम और फिट रहते हैं। 

तेजी से वजन घटाने के साथ रखे एक्टिव 

यह डाइट तेजी से आपके वजन को घटाती है क्‍योंकि दिन में केवल एक बार खाना खाने से कैलोरी मात्रा में कटौती होती है और शरीर एनर्जी के लिए चर्बी को जलाना शुरू कर देता है। इसके अलावा यह डाइट आपकी दिन की सुस्‍ती को दूर कर आपको एक्टिव और कम थका हुआ महसूस कराती है। 

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer