Weight Loss Drink: लॉक-डाउन के दौरान बेस्‍ट है ब्‍लैक लेमन कॉफी, न रहेगा वजन बढ़ने का डर और न सेहत को नुकसान

 ब्लैक कॉफी और नींबू वजन घटाने, त्वचा की देखभाल और बहुत कुछ के लिए एक अच्‍छा संयोजन है। आइए यहां जानें कैसे? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 27, 2020Updated at: Mar 27, 2020
Weight Loss Drink: लॉक-डाउन के दौरान बेस्‍ट है ब्‍लैक लेमन कॉफी, न रहेगा वजन बढ़ने का डर और न सेहत को नुकसान

अब रोजाना दूध वाली कॉफी नहीं! लॉकडाउन के दौरान अपना वजन कम रखने के लिए आपको यही करना चाहिए। अगर आप वजन घटाने के मिशन पर हैं और घर पर बिना एक्‍सरसाइज के कैद हैं, तो दूध आपका एक दुश्मन है। ब्‍लैक कॉफी, हैंगओवर के इलाज के अलावा, वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। दूसरी ओर, नींबू फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने और फैट बर्न को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक होता है। इन दोनों को मिलाकर एक शक्तिशाली मिश्रण होता है, जिसे ब्‍लैक लेमन कॉफ़ी का रूप दिया गया है। यह आपको वजन घटाने और पाचन स्वास्थ्य सहित कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Black Lemon Coffe

कॉफी निश्चित रूप से चाय के बाद दुनिया में दूसरी सबसे अधिक लोकप्रिय पेय है। इसकी कैफीन सामग्री नशे की लत है, जिसके कारण कुछ लोगों के लिए कॉफी के बिना काम करना मुश्किल हो जाता है। क्‍योंकि यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करने में मदद करती है। इसके सेवन के बाद आप अधिक सतर्क और आराम महसूस करते हैं। दूसरी ओर, नींबू, खट्टे फलों में सबसे अधिक इस्‍तेमाल किया जाने वाला फल है। यह अपने औषधीय, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इन दोनों को मिलाना असामान्य है लेकिन यह वजन प्रबंधन के लिए बहुत अच्छा विकल्‍प है। 

इसे भी पढ़ें: 10 मिनट में तैयार करें ये वेट लॉस सूप, मिलेंगे और भी कई जबरदस्‍त फायदे

नींबू वाली ब्‍लैक कॉफी पीने के फायदे 

1. फैट बर्न करने में मददगार 

यह माना जाता है कि नींबू में कम कैलोरी होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए आदर्श बना सकती है और कॉफी फैट बर्न करने वाले तंत्र को उत्तेजित करती है। यही कारण है कि इन दोनों का कॉम्‍बीनेशन वजन घटाने में सहायक है। ब्‍लैक लेमन कॉफ़ी का सेवन फैट को मेटाबॉलाइज्‍ड करने और कम कैलोरी के साथ ऊर्जा का बढ़ाने में मदद कर सकता है। ब्‍लैक लेमन कॉफ़ी से आप अनचाहे फैट से छुटकारा पा सकते हैं।

इसके अलावा, कैफीन मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है, जो अंततः आपके सहनशक्ति के स्तर को बनाए रखकर वजन कम करने में मदद करता है। इस प्रकार, आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे। 

Black Coffee Benefits

2. सिर दर्द से को कम करे 

जिन लोगों को हैंगओवर होता है, वह ब्‍लैक लेमन कॉफी के महत्व को जानते होंगे। माना जाता है कि यह सिर दर्द और भारीपन का इलाज है। हैंगओवर या सिरदर्द से निपटने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इसके पीछे कारण यह है कि यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने के लिए एक वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर प्रभाव देता है, जो सिर में रक्त के प्रवाह को रोक देता है और सिरदर्द में सहायता करता है। हालाँकि, आपको इसे सिरदर्द की नियमित दवा के रूप में नहीं लेना चाहिए। कैफीन और साइट्रिक एसिड दोनों का ओवरडोज स्वास्थ्य के लिए खराब है। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या वजन घटाने के लिए हेल्‍दी होने के साथ हैवी भी होना चाहिए ब्रेकफास्‍ट?

3. दस्त में राहत 

पेट खराब होने के कारण मलत्याग प्रभावित होता है, जिससे दस्त की स्थिति पैदा होती है। इससे राहत पाने के लिए आप एक कप ब्लैक लेमन कॉफी पिएं। बस आपको ब्‍लैक कॉफी में में थोड़ा नींबू का रस मिलाना है। यह आपके पेट के स्वास्थ्य को ठीक करने में आपकी मदद करेगा। मत भूलो, दस्त के दौरान तरल पदार्थों का सेवन न करने से निर्जलीकरण हो सकता है और स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ सकती है।

Black Lemon Coffee For Weight Loss

4. त्वचा के लिए फायदेमंद 

ब्लैक कॉफ़ी और नींबू से आपकी त्वचा चमकदार बन सकती है। क्‍योंकि नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि, कॉफी में सीजीए सामग्री प्राकृतिक चमक लाने के लिए हाइड्रेशन और ब्‍लड फ्लो को बढ़ाती है। इससे पता चलता है कि ब्लैक लेमन कॉफी पीने से आप न केवल फिट और स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपकी त्वचा भी जवां और चमकदार बनी रहेगी। अब हमेशा, मिल्‍क कॉफी नहीं, बल्कि ब्‍लैक लेमन कॉफी का 1 कप पिएं। 

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer