Heavy Breakfast and Weight Loss: क्‍या वजन घटाने के लिए हेल्‍दी होने के साथ हैवी भी होना चाहिए ब्रेकफास्‍ट?

Can Heavy Breakfast Good For Weight Loss: बहुत से लोगों को सुनने में अजीब लगेगा लेकिन हैवी ब्रेकफास्‍ट आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 04, 2020Updated at: Mar 04, 2020
Heavy Breakfast and Weight Loss: क्‍या वजन घटाने के लिए हेल्‍दी होने के साथ हैवी भी होना चाहिए ब्रेकफास्‍ट?

Can Heavy Breakfast Good For Weight Loss: एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट आपकी सेहत को अच्‍छा रखने से लेकर वजन घटाने तक मदद करता है। क्‍योंकि आपका नाश्‍ता आपके मेटाबॉलिज्‍म को कई अन्‍य चीजों को प्रभावित करता है, जो आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और वजन घटाने के लिए जरूरी हैं। क्‍या आप में से किसी ने ये सुना है कि एक हेल्‍दी और हैवी ब्रेकफास्‍ट आपका वजन घटा सकता है? शायद नहीं, क्‍योकि अधिकतर लोग वजन घटाने के लिए या तो ब्रेकफास्‍ट को स्किप कर देते हैं या फिर किसी डाइट प्‍लान पर स्विच करते हैं। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसा बता रहे हैं, जो आपको बिना किसी डाइट प्‍लान को फॉलो किए बगैर वजन घटाने में मदद कर सकता है। 

क्‍या एक हैवी ब्रेकफास्‍ट वजन घटाने में मदद कर सकता है? (Can Heavy Breakfast Helps in Weight Loss)

डाइटीशियन प्रियंका अग्रवाल, मैक्स मल्टी स्पेशलिटी सेंटर, नोएडा बताती हैं, "एक हैवी और हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके लिए बेहद सेहतमंद है। यह कैलोरी को दोगुना बर्न करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्‍ययनों में भी यह भी देखा गया है कि जो लोग हैवी ब्रेकफ़ास्ट करते हैं, वे ज्‍यादा से ज्‍यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं, बजाय उनके जो ऐसा नहीं करते। यह आम तौर पर होता है, क्योंकि रात में आप एक फास्टिंग मोड या उपवास पर होते हैं, जो आपको सुबह अधिक कैलोरी बर्न करवाता है। यदि आप स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है।"

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए ट्राई करें कॉफी का ये नया हेल्‍दी ट्रेड, मिलेंगे ढेर सारे और भी फायदे

Can Heavy Breakfast helps you Burn more Calories

नाइट शिफ्ट है, तो हल्का नाश्ता और हैवी डिनर का फार्मुला अपनाएं (For Night Shift : Light Breakfast and Heavy Dinner)

"लेकिन वहीं अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं, तो आपको इसके विपरीत दिनचर्या का पालन करने की सलाह दी जाती है। नाइट शिफ्ट में काम करने पर आपको दिन की तुलना में रात में अधिक कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, ऐसे मामलों के लिए, हल्का नाश्ता और हैवी डिनर का फार्मुला अपनाना चाहिए।"

क्‍यों जरूरी है एक हेल्‍दी और हैवी ब्रेकफास्‍ट? 

आपके ब्रेकफास्‍ट को दिन का सबसे जरूरी खाना माना जाता है, कहा जाता है आप भले ही लंच या डिनर स्किप करलें लेकिन एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट जरूर करें। अक्‍सर नाश्ते में अधिक से अधिक कैलोरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह आपको पूर दिनभर के लिए एनर्जी देने और उसे बर्न करने के लिए प्रोत्‍साहित करता है। इसके अलावा, आपका ब्रेकफास्‍ट मेटाबॉलिज्‍म और पाचन को भी प्रभावित करता है, जो वजन घटाने या बढ़ाने में योगदान करता है। कुछ अध्ययनों में भी कहा गया है कि भारी नाश्‍ता आपको मोटापे और ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसलिए वजन घटाने के लिए खाने की सही मात्रा, सही समय और स्‍वस्‍थ आहार का सेवन बहुत जरूरी है। 

इसे भी पढें: 10 मिनट में तैयार करें ये वेट लॉस सूप, मिलेंगे और भी कई जबरदस्‍त फायदे

Heavy Breakfast Good For Weight Loss

किन जरूरी चीजों को करें ब्रेकफास्‍ट में शामिल?

  • आपको बने ब्रेकफास्‍ट को हेल्‍दी बनाने के लिए अपनी ब्रेकफास्‍ट की प्‍लेट में प्रोटीन और कार्ब र्प्‍याप्‍त मात्रा में शामिल करना चाहिए। यह आपको दिनभर के लिए एनर्जी देने और कैलोरी बर्न करने में मदद करेगें। 
  • इसके अलावा, आप ब्रेकफास्‍ट में घर पर बना फलों का जूस, स्‍मूदी और शेक पिएं। 
  • ब्रेकफास्‍ट में आप हरी सब्जियां, फ्रूट और वेजिटेबल सैलेड, ओट्स, बीन्‍स और ड्राई फ्रूटस, बीज और नट्स शामिल कर सकते हैं। 

Inputs: (Priyanka Aggarwal, Consultant, Dietetics, Max Multi Speciality Centre, Noida)

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer