Broccoli coffee: वजन घटाने के लिए ट्राई करें कॉफी का ये नया हेल्‍दी ट्रेड, मिलेंगे ढेर सारे और भी फायदे

Weight Loss Tips: ब्रोकली कॉफी (Broccoli coffee) कॉफी का एक नया ट्रेंड है, जो हेल्‍दी-टेस्‍टी और वजन घटाने में मददगार है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Feb 18, 2020 15:52 IST
Broccoli coffee: वजन घटाने के लिए ट्राई करें कॉफी का ये  नया हेल्‍दी  ट्रेड, मिलेंगे ढेर सारे और भी फायदे

यदि आप वेट लॉस के लिए कोई हेल्‍दी-टेस्‍टी टी या कॉफी की तलाश में हैं, तो ब्रोकली से बनी कॉफी ट्राई करें। यह ब्रोकली कॉफी एक हेल्‍दी कॉफी है, जो आपको वजन घटाने में मदद करेगी। ब्रोकोली कॉफी की अवधारणा कॉमनवेल्‍थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च आग्रेनाइजेशनएण्‍ड हॉर्ट इनोवेशन इन ऑस्‍ट्रेलिया द्वारा विकसित की गई थी। एक अध्‍ययन के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में एक औसत व्यक्ति हर दिन पर्याप्त सब्जियां नहीं खाता है और ब्रोकोली पाउडर इस समस्या को दूर करने में मदद करने के साथ-साथ वजन घटाने की समस्या के लिए एक बेहतरीन विचार साबित हो सकता है ।

वजन घटाने में कैसे मददगार है ब्रोकली कॉफी? 

ब्रोकली कॉफी आपके वजन को घटाने में मदद कर सकती है क्‍योंकि यह कैलोरी में कम और हाई फाइबर से भरपूर है। ब्रोकली में वजन घटाने के लिए सभी आवश्‍यक पोषक तत्‍व होते हैं, आपका पूर्ण व तृप्त महसूस करवाते हैं। इस ब्रोकली कॉफी मे मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट्स फैट को तोड़कर वजन घटाने में मदद करते हैं। 

Broccoli Coffee

रोजाना 1 कप ब्रोकली कॉफी आपको 100 प्रतिशत विटामिन सी और विटामिन के देती है। यह ग्रीन वेजी कॉफी फोलेट, विटामिन ए, विटामिन बी-6 और पोटैशियम का भी अच्‍छा स्‍त्रोत है। ब्रोकली को वैसे भी वजन घटाने में सहायक माना जाता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स, सल्फोराफेन और इंडोल-3-कारबिनोल का एक अच्छा स्रोत है, जिन्‍हें शरीर के कम वजन के लिए माना जाता है। ब्रोकोली में विटामिन सी, क्रोमियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो वजन घटाने में सहायक हैं। 

इसे भी पढें: 10 मिनट में तैयार करें ये वेट लॉस सूप, मिलेंगे और भी कई जबरदस्‍त फायदे

ब्रोकली कॉफी बनाने का तरीका 

  • ब्रोकली कॉफी को बनाना काफी आसान है। आप यहां दिए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो कर इस कॉफी को तैयार करें: 
  • सबसे पहले आप ब्रोकली को सुखा लें और पीसकर बारीक पाउडर बना लें। आप चाहें, तो ब्रोकली कॉफी पाउडर भी ले सकते हैं, जो ऑनलाइन आपको मिल सकता है। 
  • इसके बाद आप दूध के साथ कॉफी पाउडर के बजाय, ब्रोकली कॉफी पाउडर के 2 बड़े चम्‍मच मिलाएं। आप चाहें, तो कुछ मात्रा में कॉफी पाउडर भी जोड़ सकते हैं। 
  • इस तरह आपकी ब्रोकली कॉफी तैयार है। इससे आपको ब्रोकोली के सभी स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और यह उन हरी सब्जियों को खाने का एक शानदार तरीका है, जो हम वास्तव में नहीं खाते।  

Broccoli Coffee Recipe and Benefits

इसे भी पढें: इस तरह बनाएं कड़ी पत्ते की हेल्दी हर्बल चाय, तेजी से घटेगा वजन मिलेंगे कई फायदे

ब्रोकली कॉफी के फायदे 

ब्रोकली कॉफी आपको दिल की बीमारियों और कैंसर से दूर रखने में मददगार है।

यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देकर वजन घटाने में मदद करती है। 

यह आपके लिए एक हेल्‍दी और टेस्‍टी कॉफी है, जो आपकी सुस्‍ती को दूर आपको एर्नेजेटिक रखने में मदद करती है। 

अगर आप इसे कॉफी के रूप में नही पी सकते, तो आप इसे अपनी स्मूदी, फल, ओट्स या सलाद में मिला सकते हैं।

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer