अलसी, केले और अदरक से बनी ये खास स्मूदी पीकर घटाएं पेट पर जमा फैट और कम करें अपना वजन

पेट पर जमा फैट की पर्तों को गलाकर आपके शरीर को सही शेप में लाने में मदद करेगी ये फैट-कटर स्मूदी। जानें इसे बनाने की रेसिपी और पीने का तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 08, 2020
अलसी, केले और अदरक से बनी ये खास स्मूदी पीकर घटाएं पेट पर जमा फैट और कम करें अपना वजन

बढ़े हुए वजन को घटाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। लोग इसके लिए खूब मेहनत करते हैं और सख्त डाइट का पालन करते हैं। गलत डाइिटंग से जहां शरीर के कमजोर होने का खतरा रहता है, तो वहीं ज्यादा एक्सरसाइज से शरीर में दर्द और अन्य परेशानियों का। इसलिए वजन घटाने के लिए कौन सा तरीका सबसे सही है, ये समझना बहुत महत्वपूर्ण है। जरूरी नहीं है कि अगर आप मोटे हो गए हैं, तो आप बेस्वाद चीजें और कड़वे जूस पीकर ही वजन घटा सकते हैं। आप चाहें तो स्वादिष्ट खाना, हेल्दी और टेस्टी चीजें खा-पीकर भी अपना वजन घटा सकते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ जड़ी-बूटयों, फलों और सब्जियों से बनी एक खास स्मूदी, जो वजन घटाने में आपकी मदद करेगी। इसे पीने से आपके पेट पर जमा चर्बी तेजी से गलेगी और आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। इसे बनाना भी बेहद आसान है और ये पीने में भी स्वादिष्ट है, इसलिए आपको इसे रोजाना पीने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

फैट कटर स्मूदी के लिए जरूरी सामग्री (Ingredients For Fat Cutter Smoothie)

  • 2 चम्मच अलसी के बीज
  • 1 पका हुआ केला
  • 1 इंच का छीलकर धोया हुआ अदरक का टुकड़ा
  • आधा कप पालक के पत्ते
  • 1 कप फ्रोजन ब्लू बेरीज
  • थोड़ा सा बर्फ

वजन घटाने वाली स्मूदी का प्रयोग (Recipe For Weight Loss Smoothie)

सभी फलों और सब्जियों को धोकर छील लें और फिर सभी सामग्रियों को मिक्सर या ब्लेंडर जार में डालकर अच्छी तरह पीस लें। इससे एक गाढ़ी और टेस्टी स्मूदी तैयार हो जाएगी। इस स्मूदी को ग्लास में निकालें और नाश्ते के समय इसे पिएं। ध्यान रखें कि ये स्मूदी हैवी है और प्रोटीन से भरपूर है, इसलिए इसे पीने के बाद आपको ब्रेकफास्ट में और कुछ नहीं खाना है। इसके 2 घंटे बाद आप कुछ लाइट स्नैक और 3 घंटे बाद खाना खा सकते हैं।

वजन घटाने में क्यों फायदेमंद है ये स्मूदी? (Benefits of Banana Ginger Smoothie)

केला सभी प्रकार के पौष्टिक तत्वों से भरपूर फल होता है, जो आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। केले में फाइबर, पोटैशियम, नैचुरल शुगर और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अच्छी होती है। इसके अलावा ये पचने में आसान होता है, इसलिए शरीर को पोषक तत्व देने के बाद आसानी से पच भी जाता है। इस स्मूदी के सेवन से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती है क्योंकि ये पेट को देर तक भरा रखती है। इसके अलावा अदरक भी भूख को देर तक शांत करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा पालक से आपको आयरन सहित दूसरे पौष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं।

इसे भी पढ़ें:- आपका ध्यान भले इन पर न जाए, मगर आपके मोटापे का कारण हो सकते हैं ये 6 अजीब कारण

वजन घटाने के लिए एक अन्य जरूरी बात (Other Tips to Promote Weight Loss)

केले और अदरक से बनी ये स्मूदी तो आपका मेटाबॉलिज्म तेज कर आपका फैट बर्न करने में आपकी मदद करेगी ही। मगर इसके साथ-साथ आपको थोड़ी एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है, ताकि आपका शरीर अधिक मात्रा में फैट बर्न करे और आप जल्दी से जल्दी मोटापे से छुटकारा पाएं। ध्यान रखें वजन घटाने के लिए न सिर्फ एक्सरसाइज काम आएगी और न सिर्फ ये स्मूदी। बल्कि दोनों का सही तालमेल बिठाएंगे तो आप अपना वजन घटाने में कामयाब होंगे। क्योंकि खाने-पीने की चीजें आमतौर पर आपका फैट बर्न नहीं करती हैं, बल्कि वे सिर्फ फैट बर्न करने के प्रॉसेस को तेज बनाती हैं। जबकि फैट आप एक्सरसाइज से ही बर्न कर सकते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट में ये स्पेशल वेट लॉस स्मूदी पिएं और रोजाना सुबह या शाम कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें, आपका वजन जरूर घटेगा।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer