कील मुंहासे के दाग धब्बे दूर करता है खस का तेल, जानें त्वचा के लिए इसके 5 फायदे

रंग निखारने और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप खस के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं त्वचा के लिए खस के तेल के फायदे। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 13, 2021Updated at: Sep 13, 2021
कील मुंहासे के दाग धब्बे दूर करता है खस का तेल, जानें त्वचा के लिए इसके 5 फायदे

खसखस के बीजों को खाने में कई प्रकारों से शामिल किया जाता है। माना जाता है कि ये कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। पर आज हम बात खसखस के बीजों को खाने की नहीं करेंगे बल्कि खस के बीजों से बने तेल यानी कि खस के तेल के फायदे (Khas khas oil benefits) की करेंगे। दरअसल, खस का तेल एंटी बैक्टीरियल भी है तो, ये एंटीएजिंग गुणों से भी भरपूर है। साथ ही ये त्वचा के पीएच को भी बैलेंस करने में मदद करता है और इसे अंदर से मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसके अलावा जो लोग सन टैन और त्वचा पर पिग्मेंटेशन से परेशान हैं उनके लिए भी ये खस का तेल लगाना बहुत फायदेमंद है। तो, आइए विस्तार से जानते हैं त्वचा के लिए खस के तेल के फायदे। 

Inside2khasoilbenefits

त्वचा के लिए  खस के तेल के 5 फायदे-Khas khas oil benefits for skin in hindi

1. दाग-धब्बों को साफ करता है

खस के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि  दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर कील मुंहासे के दाग धब्बे होते हैं उनके लिए तो ये काफी असरदार है। साथ ही इसमें लिनोलिक एसिड भी होता है जो कि त्वचा में हाइड्रेशन बनाए रखता है और स्किन को अंदर से ग्लो करने में मदद करता है। पर लिनोलिक एसिड की सबसे खास बात ये है कि ये उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनकी त्वचा पपड़ीदार है या फिर ड्राई है। ऐसी ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए हर तरह से फायदेमंद है। साथ ही ये त्वचा के पुराने घावों को भी भरने में मदद करता है। इसमें ओलिक एसिड होता है जो कि त्वचा में अन्य यौगिकों के अवशोषण में मदद करते हैं। 

2. त्वचा में सूजन को कम करता है

त्वचा में सूजन का कारण एक्जिमा से लेकर कई सारे स्किन इंफेक्शन हो सकते हैं। इन सभी प्रकार के स्किन के सूजन को कम करने में खस का तेल आपकी काफी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लेमेटी गुण होते हैं जो कि त्वचा के अंदर जा कर सूजन से भरे सेल्स टिशूज को आराम पहुंचाते हैं और उन्हें शांत करते हैं। इससे समय के साथ त्वचा में सूजन तेजी से कम होने लगती है। इसके लिए आप खस के तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिला कर त्वचा में लगा सकते हैं। ये जहां सूजन को कम करेगा वहीं त्वचा की खुजली और दर्द से निजात दिलाने में भी मददगार होगा।

Inside3khasoil

इसे भी पढ़ें : सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए नहाने के पानी में डालें ये 5 चीजें, स्किन को मिलेंगे अन्य कई फायदे

3. त्वचा को मॉइश्चराइज करता है

खस के तेल में लिनोलिक एसिड होता है जो कि त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करता है। इसके लिए आप चंदन में खस के तेल को मिला कर लगा सकते हैं। चंदा जहां त्वचा को शांत करता है वहीं खस का तेल त्वचा में हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा दूध में खस का तेल मिला कर रेगुलर लगाने से ये आपको चमकती और मुलायम त्वचा पाने में मदद करती है। ये ड्राई के स्किन के कारण होने वाली डल त्वचा की रंगत को भी निखारने में मदद करता है।

4. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन का कारण त्वचा में ऑवरएक्टिव ऑयल ग्लैंड्स हैं। खस का तेल इन ऑयल ग्लैंड्स को संतुलित करता है ताकि चेहरे पर ज्यादा ऑयल ना आए।  इसके अलावा ये मुंहासों को ठीक करने में भी मदद करता है। ध्यान रहे कि स्किन पोर्स जब ज्यादा ड्राई हो जाते हैं तब भी त्वचा में ऑयल का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इस परेशानी को भी कम करने में खस का तेल मददगार होता है। साथ ही ये त्वचा का पीएच भी बैलेंस करता है जिससे त्वचा में ऑयल का प्रोडक्शन कम हो जाता है। 

Inside1skincare

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर होने वाले मुंहासे भी देते हैं आपकी सेहत से जुड़े कई संकेत, जानें इनके बारे में

5. झुर्रियां कम करता है

खस के तेल में एंटीएजिंग गुण है जो कि झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। खस के तेल को बादाम के तेल में मिला कर लगाने से ये त्वचा की नमी बढ़ाता है और झुर्रियों को होने से रोकता है। इसके अलावा इसका हीलिंग गुण त्वचा की बनावट में मदद करता है और इसके टोनिंग को भी बेहतर बनाता है। 

तो, इस तरह आप इन 5 तरीकों से त्वचा के लिए खस के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप सिर्फ खस के बीजों को पीस कर इससे फेस मास्क बना कर भी त्वचा पर लगा सकते हैं।  इसके अलावा बालों के लिए भी खस के तेल का लाभकारी इस्तेमाल कर सकते हैं।

all image credit: Getty images

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer