चेहरे पर होने वाले मुंहासे भी देते हैं आपकी सेहत से जुड़े कई संकेत, जानें इनके बारे में

चेहरे के अलग-अलग हिस्से पर निकलने वाले कील-मुंहासे (Acne) आपकी सेहत के बारे में कई खास बातें बताते हैं। जानें किन मुंहासों का क्या है संकेत।

 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 12, 2021 00:00 IST
चेहरे पर होने वाले मुंहासे भी देते हैं आपकी सेहत से जुड़े कई संकेत, जानें इनके बारे में

मुंहासों की समस्या बहुत आम है। काफी लोग इससे परेशान रहते हैं। थोड़े बहुत मुंहासे या एक्ने कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं। लेकिन यदि यह आपके चेहरे पर बार-बार हो रहे हैं तो इसकी कुछ ना कुछ वजह होगी। वजह क्या है यह खुद आपके मुंहासे आपको बता सकते हैं। वैसे तो बाजार में बहुत सी एंटी एक्ने (Anti-Acne), एंटी पिंपल (Anti Pimple) क्रीम या प्रोडक्ट मौजूद हैं। लेकिन आप अगर इनके होने की वजह जान लें तो आप काफी हद तक इन पर कंट्रोल कर सकते हैं। यदि आपके गालों, कान, माथे, या नाक पर एक्ने बार बार हो रहे हैं तो शरीर के अंदरूनी हिस्से में कोई समस्या है, ये संकेत देते हैं। ऐसे में अगर आप कोई भी पिंपल या एक्ने होते ही उस पर फेस क्रीम लगाना शुरू कर देते हैं तो इससे आपकी स्थिति ठीक होने की जगह और भी अधिक गंभीर हो सकती है। आज हम आपको फेस मैपिंग के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

1. गालों पर होने वाले पिंपल्स का संकेत (Pimples On Cheeks)

अगर आपको गालों पर पिंपल्स हो रहे हैं तो इसका कारण ई-कोली बैक्टीरिया होता है और यह गंदगी की वजह से आता है। इसलिए हो सकता है आपका तकिया बहुत गन्दा हो और उसी कारण आपको पिंपल्स आ रहे है या फिर अगर आप फोन को अपने चेहरे से टच करके बात करती हैं तो भी आपको गालों पर एक्ने हो सकते हैं। अपने फोन को भी अच्छे से डीस इन्फेक्टेंट करें और अपने तकिया और चादर को भी धो लें।

इसे भी पढ़ें - खाने का स्वाद ही नहीं, खूबसूरती भी बढ़ाए जीरा, ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए इस्तेमाल करें जीरा स्क्रब

2. हेयर लाइन पर एक्ने का संकेत (Hairline Acne)

अगर आपके माथे पर पिंपल्स हैं तो इसका कारण पोमेड होता है और यह आपके हेयर प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले मिनरल्स के कारण होता है। यह आपके सीबम जोकि प्राकृतिक ऑयल होता है उसे जाने से रोकते हैं। अगर आपको माथे पर पिंपल्स देखने को मिल रहे हैं तो आप ऐसे हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग करना बंद कर दें और जब भी आप सिर धोती हैं तो अपने चेहरे को भी जरूर अच्छे से साफ कर लें।

3. कान पर होने वाला एक्ने का संकेत (Ear Acne)

कान पर होने वाले एक्ने के कई सारे कारण हो सकते हैं जिसमें ब्लैक हेड से लेकर व्हाइट हेड तक सब कुछ शामिल होता है। जब आपके कान के आस पास कुछ गंदगी इकठी हो जाती है और उसमें मौजूद बैक्टीरिया को निकलने का स्थान नहीं मिल पाता है। तब कान पर पिंपल्स होते हैं। अगर आप अपने कान पर गंदे हाथ लगा लेती हैं तो इससे भी यह बैक्टेरिया इकठ्ठे हो सकते हैं।

4. आई ब्रोज पर होने वाला एक्ने (Eyebrows Acne)

आई ब्रो पर होने वाले एक्ने का मुख्य कारण होता है गंदगी। जब कोई हेयर फॉलिकल बंद हो जाता है या फिर आप किसी ऐसे मेकअप प्रोडक्ट का प्रयोग कर लेती हैं जो आपकी स्किन को बहुत ज्यादा इरिटेट कर देता है और आपके पोर्स को भी बंद कर देता है तो इस कारण भी आपको आई ब्रो पर पिंपल हो सकता है। अपनी मेकअप ब्रश को क्लीन रखें और प्रोडक्ट्स का भी ध्यान से। ही प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें - पिंपल्स के कारण त्वचा पर दिखने लगे हैं गड्ढे या छेद? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

5. नाक और माथे पर हो जाने वाले पिंपल्स (Forehead Acne)

जब आपकी स्किन के नीचे मौजूद छोटी छोटी ग्लैंड बंद हो जाती हैं तो आप को माथे पर पिंपल्स देखने को मिल सकते हैं। अगर आपको माथे पर पिंपल है तो कोई स्किन स्थिति भी आपको हो सकती है। इसलिए आप को अपने चेहरे पर हाइजीन मेंटेन करना आवश्यक होता है।

तो यह थे फेस मैपिंग के कुछ तरीके। जिनसे शरीर के अंदर होने वाली समस्याओं को समझ सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको माथे पर रेडिशनेस दिखती है तो उसका मतलब है कि आप अपने तनाव को मैनेज नहीं कर पा रहे। आपका पाचन भी सही नहीं है और कहीं ना कहीं आपको नींद भी पूरी तरह से नहीं आ रही। इसी तरह से यदि माथे पर आपको फाइन लाइन और झुर्रियां दिखती हैं या आंखों में सूजन होती है, तो यह आपको संकेत दे रहा है कि आपकी किडनी सही तरह से काम नहीं कर रही। गालों पर लालिमा का होना आपके पेट संबंधी परेशानी को दर्शाता है। जबकि गले पर इसी तरह की कोई भी रेडिशनेस बताती है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है। आप ज्यादा तनाव ले रहे हैं और आपको लिवर या फेफड़ों संबंधी भी कोई परेशानी है। अच्छा यही रहेगा कि आप अपने डॉक्टर से एक बार राय जरूर लें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

 
Disclaimer