अपनी स्किन टोन के अनुसार घर पर बनाएं ड्राई और लिक्विड फाउंडेशन, जानें 4 आसान तरीके

अपने चेहरे के स्किन टोन के अनुसार आप घर पर ही इन 4 तरीकों से बेहतरीन फाउंडेशन क्रीम और पाउडर बना सकती हैं। जानें इन्हें बनाने का आसान तरीका।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 12, 2021 00:00 IST
अपनी स्किन टोन के अनुसार घर पर बनाएं ड्राई और लिक्विड फाउंडेशन, जानें 4 आसान तरीके

फाउंडेशन यानी कि वह बेस प्रोडक्ट जो आपके चेहरे पर एक से कलर और स्किन टोन का लुक देता है। इसको मेकअप से पहले लगाया जाता है, ताकि चेहरे के दाग धब्बे छुप जाएं और चेहरे की रंगत एक सी और फ्लॉलेस लगे। लेकिन हकीकत में अपनी स्किन टोन का परफेक्ट शेड फाउंडेशन चुनना भी बहुत मुश्किल भरा काम होता है। संभव है कि आपकी वैनिटी में जितने भी फाउंडेशन प्रोडक्ट्स होंगें उनमें से कुछ तो आपके बिल्कुल भी काम के नहीं होंगे। क्योंकि उन फाउंडेशन को आपने गलत शेड में ले रखा हो। तो आज हम आपको आपका सही शेड का फाउंडेशन चुनने में नहीं बल्कि घर पर बनाने में मदद करेंगे। जी हां अब आपको बाजारों में धक्के खाने की या अपनी जेब पर भार उठाने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप घर पर ही अपनी मर्जी का फाउंडेशन बना सकती हैं।

 

फाउंडेशन के प्रकार (Types Of Foundation)

बाजार में बहुत सी तरह की फाउंडेशन उपलब्ध है जैसे

  1. लिक्विड फाउंडेशन
  2. पाउडर फाउंडेशन
  3. क्रीम फाउंडेशन
  4. स्टिक फाऊंडेशन आदि

हालांकि यह न खत्म होने वाली लिस्ट है, क्योंकि आजकल बहुत सी कंपनियां ट्रेंडी और प्रभावी फाउंडेशन तैयार कर रही हैं।जिसकी वजह से आपकी लुक बहुत सुंदर दिखती है। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

  • सीरम फाउंडेशन
  • वाटर बेस्ड फाउंडेशन
  • टिंटेड मॉइश्चराइजर
  • बीबी क्रीम
  • सीसी क्रीम आदि

जब आप फाउंडेशन का चुनाव कर रहे होते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि फाउंडेशन टोन वार्म है या कूल है या न्यूट्रल है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं घर पर फाउंडेशन।

घर पर पाउडर फाउंडेशन बनाने का तरीका :

रेसिपी-1

  1. इस फाउंडेशन को बनाने के लिए आपको हरी क्ले, अरारोट का पाउडर और कोकोआ पाउडर की आवश्यकता होगी।
  2. इसे बनाने के लिए आपको अरारोट पाउडर को ग्रीन क्ले पर छिड़क देना है और इन्हें अच्छे से मिला कर एक समान मिक्सचर तैयार कर लेना है।
  3. अब इसमें थोड़ा सा कोकोआ पाउडर मिक्स कर लें और इसे ब्लेंड कर लें।
  4. कोकोआ पाउडर को आप तब तक एड करती रहें जब तक आपकी स्किन टोन से फाउंडेशन मैच नहीं कर जाता है।

रेसिपी-2

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको सारे प्राकृतिक सामग्री का ही प्रयोग करना है। आपने मुल्तानी मिट्टी रेडक्लिफ क्लेमद का नाम तो सुना होगा लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि त्वचा के लिए मेडिकल रूप से सबसे फायदेमंद बेंटोनाइट क्ले होती है। जो कॉस्मेटिक कंपनी अधिकतर प्रयोग करती हैं। इस रेसिपी में भी हम उसका प्रयोग करेंगे। यह अपने एक्सफोलिएटिंग गुण, एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण काफी प्रसिद्ध है और बहुत पुराने समय से इसका प्रयोग होता आ रहा है।

  1. अरारोट पाउडर,
  2. बेंटोनाइट क्ले,
  3. कोकोआ पाउडर
  4. दालचीनी पाउडर
  5. नटमेग पाउडर यानी जायफल पाउडर
  6. अदरक का पाउडर
  7. विटामिन ई ऑयल और
  8. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की जरूरत पड़ेगी।

तरीका

  • अरारोट पाउडर और क्ले को आपस में मिक्स करके  एक मिश्रण बना लें।
  • अब इसमें विटामिन ई ऑयल और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल को मिला दें।
  • कलर के विकल्प के लिए आप दालचीनी पाउडर या कोकोआ पाउडर में से कोई भी चुन सकती हैं।

घर पर लिक्विड फाउंडेशन बनाने का तरीका

रेसिपी-1

अगर आप नेचुरल या प्राकृतिक चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहती हैं और फाउंडेशन को बिल्कुल मार्केट जैसा बनाना चाहती हैं तो आप इस रेसिपी का प्रयोग कर सकती हैं। क्योंकि इसके अंदर कुछ मिनरल प्रोडक्ट्स का प्रयोग हुआ है। इसके लिए आपको अरारोट पाउडर, केओलिन क्ले, सेरीसाइट माइका, सिल्क माइका, अल्ट्रा सिल्क माइका, नॉन नैनो जिंक ऑक्साइड, टेन आयरन ऑक्साइड, ब्राउन और येलो आयरन ऑक्साइड की आवश्यकता होगी। अब बेस को बनाने के लिए अरारोट पाउडर में क्ले, सेरीसाइट माइका, सिल्क माइका, अल्ट्रा सिल्क माइका को एक साथ ब्लेंड कर लें। अब इसमें बचे हुए सभी इंग्रेडिएंट्स मिला दें।

रेसिपी-2

इस रेसिपी में प्रयोग हुए इंग्रेडिएंट्स आप को आसानी से आप के घर पर ही मिल जायेंगे। इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल, कोई भी पाउडर फाउंडेशन, मीठा बादाम का तेल, अखरोट कर्नल ऑयल, जोजोबा ऑयल कोई भी फेशियल मॉइश्चराइजर और एसेंशियल ऑयल ले लें। पाउडर फाउंडेशन को ले और उसमें कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की डाल दें। बाकी सारे ऑयल भी इसमें मिला दें। अब इसमें मॉइश्चराइजर एड करें और एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड कर दें। सही शेड आने तक एसेंशियल ऑयल की बूंदें एड करती जाएं।

अरारोट का पाउडर सफेद रंग का होता है इसलिए आपको इसका प्रयोग करते समय थोड़ी मात्रा लेनी चाहिए और फाउंडेशन बन जाने के बाद उसे अप्लाई भी ध्यान से करना चाहिए। ताकि सारा स्किन टोन एकसार लगे। सारे प्रोडक्ट्स को केवल आपको तब ही प्रयोग करना चाहिए जब आपकी स्किन किसी से भी सेंसिटिव न हो। क्ले का प्रयोग करते समय आपको किसी नॉन मेटल प्रोडक्ट का प्रयोग करना चाहिए। फाउंडेशन को अप्लाई करने से पहले एक बार अपने चेहरे को धो लें और स्किन केयर रूटीन का पालन कर लें।

(main image source:cutoutandkeep, bioshrine)

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer