बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए पिएं डिटॉक्स वॉटर, ट्राई करें ये 3 डिटॉक्स वाटर रेसिपी

डिटॉक्स वॉटर से ना सिर्फ आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 22, 2021Updated at: Jan 22, 2021
बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए पिएं डिटॉक्स वॉटर, ट्राई करें ये 3 डिटॉक्स वाटर रेसिपी

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में डिटॉक्स वॉटर आपकी मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिटॉक्स वॉटर की मदद से आपकी स्किन भी ग्लो कर सकती है? जी, हां अगर आप नियमित रूप से डिटॉक्स वॉटर का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा में निखार आ सकता है। डिटॉक्स वॉटर ना सिर्फ शरीर की गंदगी को साफ करता है, बल्कि इसके सेवन से आपके स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। अपनी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपको किसी महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं होती है, बल्कि सही खान-पान से आप अपनी स्किन की हर एक समस्या को दूर (Skin Care Tips) कर सकते हैं। स्किन से जुड़ी अधिकतर समस्या का प्रमुख कारण गलत खानपान, सही से ना सोना, पानी कम पीना इत्यादि होता है। ऐसे में अगर आप इन चीजों का ख्याल रखेंगे, तो आपकी स्किन में निखार आ सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे डिटॉक्स वॉटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ना सिर्फ आप अपने शरीर की गंदगी साफ कर सकेंगे, बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। इन डिटॉक्स वॉटर की सहायता से आपका मोटापा भी कंट्रोल (Weight Control Drinks) रहेगा। आइए जानते हैं किस तरह तैयार करें डिटॉक्स वॉटर (Detox Water for Glowing Skin)-

दालचीनी और सेब से तैयार करें डिटॉक्स वॉटर (Cinnamon And Apple Detox Water)

सेहत के लिए दालचीनी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ही सेब भी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी है। ऐसी स्थिति में अगर आप इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को दोगुना फायदा दे सकता  है। दालचीनी और सेब से तैयार डिटॉक्स वॉटर स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस वॉटर को तैयार करने के लिए एक पैन में पानी भरें। इसमें 1 मध्यम आकार का सेब का टुकड़ा काट कर डालें और 1 इंच दालचीना डालकर अच्छे से उबालें। अब इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा। साथ ही आपका मोटापा भी कंट्रोल रहेगा।

इसे भी पढ़ें - अनचाहे बालों से हैं परेशान? इन 5 आयुर्वेदिक उपायों की मदद से पाएं इस समस्या का समाधान

खीरा, कीवी और पुदीना डिटॉक्स वॉटर (Kiwi, Cucumber and Mint Detox Water)

पुदीना, खीरा और कीवी से तैयार डिटॉक्स वॉटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस डिटॉक्स से ना सिर्फ आप अपनी स्किन पर निखार पा सकते हैं, बल्कि इसके सेवन से आपके शरीर में मौजूद गंदगी भी अच्छे से साफ होगी। इस डिटॉक्स वॉटर को तैयार करने के लिए एक जार लें। इसमें एक कीवी और ककड़ी काटकर रखें। इसके बाद इसमें पानी भरें। अब पुदीने को मैश करके इसमें डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। करीब दो घंटे के लिए इस पानी को छोड़ दें। पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाने में यह डिटॉक्स वॉटर आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को निखारने में आपकी मदद करता है।

नींबू और चिया सीड्स डिटॉक्स वॉटर (Lemon and Chia Seed Detox Water)

स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में यह डिटॉक्स वॉटर काफी असरकारी साबित हो सकता है। नींबू और चिया सीड से तैयार डिटॉक्स वॉटर किसी पावर ड्रिंक (power drink) से कम नहीं है। भूख को कम करने और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में यह बहुत ही मददगार साबित हो सकता है। वजन को कंट्रोल करने में भी यह असरकारी साबित हो सकता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 1 जार में 1 नींबू का रस और चिया सीड मिलाएं। इसमें पानी भरें और कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें। कुछ दिनों तक यह डिटॉक्स वॉटर पीने से स्किन की परेशानी दूर रहेगी। 

इसे भी पढ़ें- स्किन को बेदाग बनाए गाजर से तैयार फेस पैक, जानिए किस तरह अपनी स्किन में लाएं निखार

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer