वजन घटाने के लिए सुबह इस रूटीन को फॉलो करें, जानें एक्सपर्ट की राय

मोटापे के कारण आपको तनाव और दिल से जुड़ी समस्या हो सकती है। वजन घटाने के लिए आप इन 6 बातों को अपने मोर्निंग रूटीन में शामिल करें। 

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: May 04, 2022Updated at: May 05, 2022
वजन घटाने के लिए सुबह इस रूटीन को फॉलो करें, जानें एक्सपर्ट की राय

थुलथुला पेट यानी मोटापा कोई बीमारी नहीं बल्कि जीवनशैली से जुड़ी एक आम समस्या है। जिससे आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना इसकी मुख्य वजन माना जाती है। कई बार तो पेट कपड़ों से बाहर निकलने लगता है, ऐसे में कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। लोग अपने थुलथुले पेट को कम करने के लिए कई उपाय आजमाते हैं। कुछ लोग हैवी वर्कआउट करते हैं, तो कुछ तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग तो खाना ही छोड़ देते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ एक परफेक्ट मॉर्निंग रूटीन फॉलो करके भी थुलथुले पेट से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आयुर्वेदिक और होलिस्टिक हेल्थ कंसल्टेंट, डॉ अरुण चौधरी से जानते हैं, वजन घटाने या पेट को कम करने के लिए मॉर्निंग रूटीन कैसी होनी चाहिए।

1. सुबह जल्दी उठें 

एक्सपर्ट का कहना है कि थुलथुले पेट को कम करने के लिए आप सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। इसके लिए आप रात को जल्दी सो जाएं। ताकि सुबह बिना किसी थकान के उठ सकें। आप सुबह का समय अपने लिए निकालें और मोबाइल फोन से दूरी बनाकर रखें। आयुर्वेद में सुबह जल्दी उठना ही कई रोगों का इलाज माना जाता है।

2. गुनगुना पानी लें

आप सुबह जल्दी उठने के बाद गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। पानी को आराम से पिएं। इससे आपका पेट साफ हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-एक्‍सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा वजन? जानें क्या हो सकते हैं इसके कारण

3. एरोबिक करें

वजन घटाने के लिए आप एरोबिक कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से आपकी पूरी बॉडी में मूवमेंट होता है और आप मेंटली भी रिलैक्स रहते हैं। आप सुबह के रूटीन में ब्रिस्क वॉक को भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है। कोशिश करें कि आप किसी ऐसी एक्सरसाइज का चुनाव करें, जिससे आपके शरीर में पसीना आए।

4. भूख लगने पर ही खाएं

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आपको सुबह के समय भूख नहीं लग रही है, तो आप खुद के साथ जबरदस्ती न करें। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। भूख का इंतजार करें, फिर ब्रेकफास्ट खाएं। आप वजन कम करने के लिए भोजन में गेहूं और जौ के मिक्स फ्रेश आटे की रोटी खा सकते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम होता है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है। आप बार-बार खाना न खाएं और खाने के बीच में 4 से 5 घंटो का गैप रखें।

5. फल खाएं

सुबह के नाश्ते में आप फलों को भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को फाइबर मिलता है, जिससे आपका पाचनतंत्र सुचारु रूप से काम कर पाता है और इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपके तनाव को कम करने में लाभदायक होते हैं। बता दें ज्यादा तनाव के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। हमेशा मौसम के अनुसार फल खाएं। ये काफी सेहतमंद होते हैं।

6. लाइट डिनर करें

डॉक्टर का कहना है कि आप रात के समय अपना भोजन हल्का रखें। आपका रात का खाना दिन के मुकाबले आधा होना चाहिए। आप वजन कम करने के लिए अपने भोजन में कार्ब्स के बजाए प्रोटीन डायट को शामिल करें।

ध्यान रहे-

  • एक्सपर्ट का कहना है कि आप फ्रिज के पानी के बजाए मटके का पानी पिएं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है।
  • आप जूस के लिए पैक्ड जूस का इस्तेमाल न करें बल्कि आप फ्रेश जूस घर पर ही बनाएं।
  • आप 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।
  • वजन कम करने के लिए आप दिनभर खुश रहें और लंबे समय के लिए एक ही जगह न बैठें।

हर व्यक्ति की शारीरिक प्रकृति अलग होती है। इसलिए आप इस रूटीन को फॉलो करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें और सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com 

 
Disclaimer