वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद हैं नींबू की पत्तियां, ऐसे करें प्रयोग

वजन घटाने के लिए नींबू की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती है। इससे शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 01, 2022Updated at: May 01, 2022
वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद हैं नींबू की पत्तियां, ऐसे करें प्रयोग

आज के समय में हर कोई स्वस्थ और फिट दिखना चाहता है। इसके लिए हम तमाम तरह के उपाय भी अपनाते हैं और कोशिश करते हैं कि जल्दी से जल्दी अपना वजन घटा सकें लेकिन कई बार लाख कोशिश के बाद भी हमारा वजन उस तरह से कम नहीं हो पाता है। जैसे हम कम करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आप बिना अधिक मेहनत के तेजी से अपना वजन कम करना चाहते है, तो इसके लिए आप नींबू की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू की पत्तियां आपका वजन नियंत्रित रखने में मदद करती है। यह मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है और शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करती है। साथ ही नींबू की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करने से आपको पेट संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल नींबू की पत्तियों में सिट्रिक एसिड, कैल्शियम, फ्लेवोनॉएड्स, आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए, बी1 और सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। साथ ही यह सिरदर्द और डिहाईड्रेशन की समस्या से भी निजात दिला सकता है। आइए नींबू की पत्तियां कैसे आपका वजन कम करने में सहायक है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

वजन घटाने के लिए नींबू की पत्तियों के फायदे (Lemon leaves benefits weight loss)

1. कैलोरी की मात्रा में कमी

नींबू की तरह ही नींबू की पत्तियों में भी कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। इसके नियमित सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। यह शरीर में फैट की मात्रा को कम करता है और पूरे दिन आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। आप नींबू के पत्ते से बनी चाय का सेवन भी कर सकते हैं। 

Lemon-leaves

Image Credit- Freepik

2. मेटाबॉलिक रेट बढ़ाए

नींबू की पत्तियां आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में मददगार साबित हो सकती है। इसे अपने आहार में शामिल करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत भी हो सकता है। दरअसल इसमें मौजूद विटामिन्स और फाइबर आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है। इससे कब्ज और गैस की परेशानी में भी आराम मिल सकता है। आप सुबह में इसका सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- माेटापा कम करने के लिए राेज 10 मिनट करें हाेम कार्डियाे एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

3. हाइड्रेट रखने में मददगार

गर्मियों के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। जब आपका शरीर हाइड्रेट होता है, तो आपको भूख भी कम लगती है और शरीर अंदर से भरपूर अनुभव करता है। कई बार हमें प्यास लगने पर हम सादा पानी नहीं पीना चाहते हैं, तो इसकी जगह आप नींबू की पत्तियों में बने स्पेशल ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करता है और बॉडी को डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचाता है। इससे वजन आसानी से कम हो सकता है। 

4. बॉडी को डिटॉक्स करे

नींबू की पत्तियों का पानी हमारे शरीर में जमा अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में वसा की मात्रा कम हो सकती है और शरीर अंदर से साफ हो सकता है। साथ ही यह शरीर सूजन, जलन और पसीने से होने वाली समस्याओं से भी बचा सकता है। आप इसके पानी में जीरा पाउडर और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे भी लाभ हो सकता है। 

Lemon-leaves

Image Credit- Freepik

5. पाचन तंत्र ठीक करे

नींबू की पत्तियां अम्लीय होती है और इसकी मदद से कब्ज की दिक्कत को कम कर सकते हैं। यह खाने का पाचन सही ढंग से करता है। दरअसल कई बार आपके खाने और डाइट की वजह से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। कई बार तैलीय खाद्य पदार्थ और गलत टाइम पर खाने की वजह से भी ये पाचन तंत्र खराब होता है। नींबू पत्तियों के सेवन से अपच की परेशानी नहीं होती है। 

Lemon-leaves

Image Credit- Freepik

कैसे करें सेवन 

1. नींबू की पत्तियों का जूस तैयार करने के लिए आप नींबू की पत्तियों को ब्लेंड करके उसमें मिंट की कुछ पत्तियां मिला सकती है। इसके अलावा आप इसमें काला नमक भी मिला सकती है। 

2. इसके अलावा आप नींबू की पत्तियों में अदरक का रस मिलाकर भी पी सकते हैं। 

3. आप नींबू की पत्तियों को उबालकर भी इसका पानी पी सकते हैं। 

4. इसके अलावा रात को पानी में भिगोकर भी आप नींबू की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। 

नींबू की पत्तियों का बेहद संयमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसका अधिक सेवन करने से स्किन एलर्जी या पेट की समस्या हो सकती है। इसलिए एक दिन में 5-6 पत्तियां का ही सेवन करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer