Doctor Verified

पान खाते हैं तो हो जाएं सावधान, पान के पत्तों के अधिक सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

पान के पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन करने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, जानें शरीर को पान के पत्‍ते से होने वाले नुकसान 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
पान खाते हैं तो हो जाएं सावधान, पान के पत्तों के अधिक सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

पान के पत्‍ते (betel leaf) का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा भारत में क‍िया जाता है। कई एशि‍यन देश या शहर में भी इसका इस्‍तेमाल होता है पर उतना नहीं जि‍तना हमारे देश में क‍िया जाता है। वैसे तो पान के पत्‍ते को औषधी के तौर पर भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है पर इसके ज्‍यादा सेवन से सेहत को कई तरह के नुकसान भी होते हैं। पान के पत्‍ते से सबसे ज्‍यादा खाई जाने वाले ड‍िश या मुखवास पान है, अगर आपको पान खाने की लत है तो आप पान के पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन कर लेंगे और सेहत ब‍िगड़ सकती है, आइए जानते हैं सेहत को पान के पत्‍ते से होने वाले नुकसान। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।   

betel leaf in hindi  

1. पान के पत्‍ते के कारण एलर्जी की समस्‍या (Betel leaf causes allergy)

कई लोगों को पान के पत्‍ते से एलर्जी होती है, ऐसे लोग अगर पान के पत्‍ते (betel leaf) का सेवन कर लें तो उन्‍हें स्‍क‍िन में रैशेज, खुजली, रेडनेस की समस्‍या आद‍ि हो सकती है। आप अगर क‍िसी नई चीज का सेवन करने जा रहे हैं तो आपको डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेनी चाह‍िए या फ‍िर आप पैच टेस्‍ट भी करवा सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- क्या आपके दांतों पर भी नजर आते हैं सफेद धब्बे, जानें इसके कारण और इसे साफ करने के उपाय    

2. पान के पत्‍ते के ज्‍यादा सेवन से मसूड़ों में दर्द होना (Betel leaf causes gum pain)

कई लोग पान के पत्‍ते को माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्‍तेमाल करते हैं क्‍योंक‍ि इसका सेवन करने से मुंह से बदबू नहीं आती पर आपको बता दें क‍ि पान के पत्‍ते के ज्‍यादा सेवन से आपको मसूड़ों में दर्द की समस्‍या हो सकती है। अगर आप पान के ज्‍यादा पत्‍ते खा लेंगे तो जबड़े में ज्‍यादा चबाने के कारण दर्द उठ सकता है।

3. पान के पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन करने से बीपी बढ़ सकता है (High BP)

पान के पत्‍ते (betel leaf) का ज्‍यादा सेवन करने से हाई बीपी की समस्‍या हो सकती है। रक्‍तचाप ऊपर-नीचे हो सकता है, हार्ट बीट असामान्‍य हो सकती है, शरीर का तापमान घट-बढ़ सकता है। अगर आप पान के पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन करेंगे तो थायराइड हार्मोन असंतुल‍ित हो सकते हैं। थायराइड हार्मोन के ज्‍यादा या कम होने का कारण पान का पत्‍ता भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- बेल का पाउडर दूर करेगा आपकी ये 6 समस्याएं, जानें सेवन का सही तरीका 

4. पान के पत्‍ते से बनने वाले पान का ज्‍यादा सेवन न करें (Avoid excess eating of paan)

betel leaf

पानी के पत्‍ते (betel leaf) के इस्‍तेमाल से सबसे ज्‍यादा खाई जाने वाली चीज है पान और अगर आप पान का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आप ओरल कैंसर के लक्षण से बच नहीं पाएंगे क्‍योंक‍ि पान में तंबाकू का भी इस्‍तेमाल होता है ज‍िसका सेवन सेहत के ल‍िए हान‍िकारक माना जाता है। पान खाने की लत के कारण भी आप पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन कर लेंगे और आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

5. प्रेगनेंसी में नहीं करना चाह‍िए पान के पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन (Avoid eating betel lead during pregnancy)

अगर आप पान के पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन करेंगे तो प्रेगनेंसी में भ्रूण और उसके व‍िकास को नुकसान पहुंच सकता है, पान के पत्‍ते का ज्‍यादा, बच्‍चे के व‍िकास में बाधा बन सकता है और होने वाले बच्‍चे की सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है।  

तो देखा आपने पान के पत्‍ते का ज्‍यादा सेवन हमारी सेहत को कैसे प्रभाव‍ित कर सकता है इसल‍िए सीम‍ित मात्रा में ही इसका सेवन करें, आप हर द‍िन पान का पत्‍ता खाना अवॉइड करें और एक बार में 2 पत्‍तों से ज्‍यादा न खाएं वहीं हफ्ते भर में आप 5 पत्‍तों से ज्‍यादा का सेवन न करें, इसके अलावा तंबाकू वाला पान खाना आपकी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक होता है इसल‍िए उसे पूरी तरह से अवॉइड करें।  

Disclaimer