क्या आपके दांतों पर भी नजर आते हैं सफेद धब्बे, जानें इसके कारण और इसे साफ करने के उपाय

अगर आपके दांतों पर भी सफेद धब्बे दिखाई देते हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। यह आपके शरीर में कमी का संकेत दे सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 07, 2022Updated at: May 07, 2022
क्या आपके दांतों पर भी नजर आते हैं सफेद धब्बे, जानें इसके कारण और इसे साफ करने के उपाय

आपकी चेहरे की खूबसूरती आपकी स्माइल से आती है। जब आप खिलखिलाकर हंसते हैं, तो आपके दांतों की सुंदरता आपके चेहरे की चमक को और बढ़ा देती है लेकिन अगर आपके दांत खराब हो या दांतों पर सफेद धब्बे हो, तो इससे आपके चेहरे की खूबसूरती भी खराब हो सकती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि ब्रश करने के बाद भी ये सफेद धब्बे नहीं जाते हैं। अक्सर दांतों में ये सफेद स्पॉट साफ नजर आते हैं। हालांकि ये कई लोगों की समस्या हो सकती है और आप इसे घरेलू नुस्खों या अन्य तरीकों से कम भी कर सकते हैं। लेकिन, इन तरीकों से ये पूरी तरह खत्म नहीं होते हैं और बार-बार ये दिक्कत बनी रहती है। दांत के सफेद धब्बों को खत्म करने के लिए आपको इसके कारण को जड़ से खत्म करने की जरूरत होती है ताकि ये वापस आपको परेशान न करें और आपकी खूबसूरत स्माइल बनी रहे। 

दांत में सफेद धब्बे होने के कारण

दांतों पर सफेद धब्बे कई बार इनैमल पर मौजूद मिनरल्स की कमी के कारण भी हो सकते हैं। इससे दांतों का रंग बदला हुआ नजर आता है और इनमैल वाले हिस्से पर सफेद दाग नजर आते हैं। ऐसी स्थिति में लोग किसी से बात करने या खुलकर हंसने में भी हिचकिचाते हैं। इसके अलावा यह शरीर में विटामिन डी कैल्शियम और फॉस्फोरस की कमी के कारण भी हो सकता है। दांतों के फ्लोराइड के अधिक संपर्क में आने से भी आपके दांतों में सफेद धब्बे हो सकते हैं। इसे आप प्रतिदिन ब्रश करके दूर कर सकते हैं। इससे आपके दांत स्पॉटलेस और चमकदार बन सकते हैं। अगर आपकी समस्या अधिक बढ़ गई है, तो आप टिस्ट के पास जाकर आप ट्रीटमेंट भी करवा सकते हैं। यह काफी लाभदायक होता है। 

white-spot-teeth

Image Credit- Freepik

 सफेद धब्बों से बचाव के उपाय

1. दांतों को पूरे दिन में दो बार जरूर साफ करें और हो सके तो माउथवॉश का भी इस्तेमाल करें ताकि किसी प्रकार का खाना मुंह में न फंसा रहे। 

2. दांतों को साफ करने के लिए आप सोडियम फ्लोराइड माउथ रिंस का उपयोग कर सकते हैं। इससे भी काफी फायदा हो सकता है। 

3. इस बात का भी ध्यान रखें कि अधिक फ्लोराइड का उपयोग दांतों को खराब कर सकता है और इनैमल पर सफेद धब्बे हो सकते हैं। 

4. केवल दांतों का ही नहीं बल्कि पूरे ओरल हाइजीन का ध्यान रखें ताकि किसी भी की समस्या आपके मुंह या दांतों पर न हो। 

5. साथ ही अधिक शुगरी फूड्स और मसालेदार खाने का सेवन न करें। इससे परेशानी बढ़ सकती है। 

6. दांतों के लिए आप बराबर फ्लॉसिंग करें। इससे भी व्हाइट स्पॉट्स से बच जा सकता है।

इसे भी पढे़ं- इस तरह रखें अपने दांतों का पूरा ख्याल, संक्रमण के खतरे से भी रहेंगे दूर

white-spot-teeth

Image Credit- Freepik

इस तरह रखें डाइट

अपनी डाइट में आपको कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे आपके ओरल हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं। बल्कि, इनकी कमी से शरीर में कई और समस्या भी देखने को मिल सकती है। विटामिन डी के लिए आप थोड़ी देर खिली धूप में भी बैठ सकती है। बच्चों को दूध और सफेद तिल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने को जरूर दें। साथ ही रात को ब्रश जरूर करें और हो सके तो रात को मीठा न खाने की कोशिश करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer