बालों पर लगाएं एलोवेरा और प्याज का हेयर मास्क, कम हो जाएगा हेयर फॉल और बढ़ेगी ग्रोथ

एलोवेरा और प्याज हेयर मास्क की मदद से आप अपने बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। साथ ही इन्हें सुंदर और चमकदार भी बना सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
बालों पर लगाएं एलोवेरा और प्याज का हेयर मास्क, कम हो जाएगा हेयर फॉल और बढ़ेगी ग्रोथ

महिलाओं की खूबसूरती का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उनके बाल होते हैं। अगर आपके बाल खूबसूरत होते हैं, तो ये आपको कई तारीफें दिलवा सकते हैं। हर किसी की चाहत होती है कि उनके बाल खूबसूरत और हमेशा सुंदर नजर आएं लेकिन आजकल के खानपान, बढ़ते प्रदूषण और जीवनशैली के कारण बालों को बहुत नुकसान होता है। साथ ही समय से पहले बालों का सफेद होना, झड़ना और पतले होने की समस्या देखने को मिल रही है। तमाम लोग हेयर कलर और केमिकल प्रोडक्ट की मदद से अपने बालों को सुंदर बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आपके बाल थोड़े समय के लिए तो अच्छे दिखाई देते है लेकिन उसके बाद बालों का झड़ना और बढ़ सकता है लेकिन घर पर बने हेयर पैक की मदद से आप अपने बालों की नैचुरल केयर कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा और प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई गुणकारी तत्व होते हैं, जो बालों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। 

बालों के लिए एलोवेरा और प्याज के फायदे

1. बालों के विकास में मददगार

एलोवेरा और प्याज आपके बालों के तेजी से विकास में मदद कर सकता है। प्याज में पाया जाने वाला सल्फर आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की जड़ों में मजबूती आती है। प्याज के रस में एलोवेरा मिलाने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और झड़ने की समस्या भी कम हो सकती है। 

aloe-vera-onion-mask

Image Credit- Freepik

2. डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

एलोवेरा जेल में एंटी डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं जबकि प्याज भी एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। जो डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ स्कैल्प को खुजली और जलन से राहत दिलाता है। इन दोनों के मिश्रण से आपके स्कैल्प से बदबू भी नहीं आती है।

इसे भी पढे़ं-  एलोवेरा खाने से सेहत होती है तंदुरुस्त, एक्सपर्ट से जानें इसका कैसे करें सेवन

3. बालों की ग्रोथ में सहायक

कई बार आपके बाल लंबे तो नजर आते हैं लेकिन बाल पतले और रूखे नजर आते हैं। ऐसा बालों में कैरोटीन की कमी के कारण हो सकता है। दरअसल हमारे बाल कैरोटीन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। इसकी कमी की वजह से बालों में कई तरह की समस्या देखने को मिलती है। प्याज के रस में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जबकि एलोवेरा स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है। 

aloe-vera-onion-mask

Image Credit- Freepik

इस तरीके से करें इस्तेमाल 

1. अगर आपके घर में एलोवेरा प्लांट है, तो आप उससे भी एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर थोड़ी देर के लिए रख दें। इससे निकलने वाले काले जेल का इस्तेमाल न करें। कालापन दूर होने के बाद इसमें मौजूद जेल का इस्तेमाल करें। 

2. इसके बाद एक प्याज को कद्दूकस कर लेना चाहिए। इसके लिए आफ 2-3 प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. अब एलोवेरा जेल और प्याज के रस को अच्छी तरह से मिला लें। 

4. प्याज की गंध को दूर करने के लिए आप उसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल या ऑलिव ऑयल मिला सकते हैं। यह आपके स्कैल्प को मजबूत बनाता है।

5. इस मिश्रण से बालों की अच्छे से मसाज करें और बालों को खुला छोड़ दें और बालों को कवर कर लें। 

6. इसे रातभर के लिए छोड़ दें और फिर सुबह शैम्पू से धो लें। 

7. अगर आपको जल्दी है, तो आप इसे एक घंटे के लिए भी छोड़ सकती है और फिर बाल धो सकते हैं। 

8. इससे आपके बालों का पतलापन और झड़ना दूर हो सकता है। 

9. इसे हफ्ते में एक बार बालों में ट्राई कर सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer