गर्मी का मौसम आते ही बालों पर से उतरने लगी पपड़ी? 5 उपायों से साफ करें सिर पर जमी पपड़ी, खुजली भी हो जाएगी दूर

अगर आप अपने बालों में होनी वाली खुजली और फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपाय से राहत पा सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 14, 2020
गर्मी का मौसम आते ही बालों पर से उतरने लगी पपड़ी? 5 उपायों से साफ करें सिर पर जमी पपड़ी, खुजली भी हो जाएगी दूर

जब भी आपके सिर यानी की बालों में खुजली होती है, तो ज्यादातर मामलों में ये एक आंतरिक समस्या होती जबकि कुछ लोग इसे बाहरी समस्या मान लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। इसलिए अपने सिर पर 100 तरीके की चीजें न लगाएं और न ही गंजे हों क्योंकि ऐसा करने से समस्या का हल नहीं निकलेगा और आपकी सारी  मेहनत बेकार हो जाएगी। जब तक, फंगल इंफेक्शन न हो तब तक आपको बाहरी चीज लगाने की जरूरत नहीं है। लेकिन समय के साथ तरह के तरह के शैंपू का इस्तेमाल आपके बालों को कम कर सकता है। बालों में खुजली एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है और इसके लक्षण किसी को भी निराश कर सकते हैं जैसे कि बार-बार खुजली करना और बेचैनी। कभी-कभी, खुजली सिर पर दिखाई देने वाले संकेतों के साथ होती है, जैसे कि पपड़ीदार या झुलसी हुई त्वचा। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम इस लेख में आपको बालों में होनी वाली खुजली और फंगल इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।   

hair

टी ट्री ऑयल

खुजली वाले स्कैल्प से राहत पाने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। अपने शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लेमेशन और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से संपन्न टी ट्री ऑयल का स्कैल्प में खुजली का इलाज किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप विभिन्न तरीकों से टी ट्री ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये हैः 

  • एक से डेढ़ कप बेबी शैम्पू में आप टी ट्री ऑयल की 10 से 20 बूंदें मिलाएं और इसे तब तक रोजाना इस्तेमाल करें जब तक आपती स्कैल्प की स्थिति में सुधार नहीं होता। 
  • इसके अलावा आप वनस्पति तेल के एक चम्मच में टी ट्री ऑयल की दो से तीन बूंदें मिलाएं और अपनी स्कैल्प पर इस मिश्रण की मालिश करें। 
  • नियमित उपयोग करने से एक या दो सप्ताह के भीतर आपकी सूखी, खुजली वाली स्कैल्प ठीक कर सकते हैं। 

नींबू का रस

नींबू का रस अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण खुजली और सूखी स्कैल्प का इलाज करने में मदद करेगा। यह रूसी से निपटने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। इसके लिए आपको बस करना ये है कि 

  • ताजे नींबू के रस को अच्छी तरह से अपनी स्कैल्प पर लगाएं। इसे पांच मिनट के लिए यूं ही लगा छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें। अगर आपके सिर में रूसी नहीं है, तो पानी में नींबू का रस पतला कर स्कैल्प लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप नींबू के रस को दही के साथ मिला सकते हैं और कुछ मिनटों के लिए स्कैल्प पर लगा सकते हैं। उसके थोड़ी देर बाद शैम्पू से बालों को धो लें। इस उपाय को तब तक करे जब तक कि खुजली और सूखापन गायब नहीं हो जाता।

इसे भी पढ़ेंः आखिर क्यों बेवजह झड़ने लगते हैं बाल? जानें सबसे सटीक कारण और बालों को बचाने के उपाय, मिलेगा फायदा

scalp

बेकिंग सोडा

एक और आसानी से उपलब्ध सामग्री जो खुजली से छुटकारा दिला सकती है और वह है बेकिंग सोडा। यह स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और जरूरत से ज्यादा सक्रिय फंगल के कारण होने वाली रूसी को नियंत्रित कर खुजली से राहत देने में मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए आपको 

  • बेकिंग सोडा और पानी का एक पेस्ट बनाना है और इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगाना है। सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए, बेकिंग सोडा पेस्ट को लगाने से पहले अपने स्कैल्प पर थोड़ा सा जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल लगाएं। 
  • इसे 10 से 15 मिनट के लिए अपनी स्कैल्प पर लगा रहना दें और फिर पानी से अच्छी तरह धो लें। 

इसे भी पढ़ेंः बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए कुछ इस तरह लगाएं पुदीने का तेल, जानें शरीर को होने वाले फायदे

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो यीस्ट और वायरस को मारने में मदद करते हैं, जिसके कारण स्कैल्प में खुजली होती है। इसके अलावा, सेब का सिरका स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करता है, जिससे खुजली और सूखापन से राहत मिल सकती है।

  • अपने बालों और स्कैल्प को पानी से धोएं और इसे सूखने दें।
  • बराबर मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिलाएं और इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें। 
  • कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे अपने स्कैल्प पर स्प्रे करें।
  • कुछ मिनटों के बाद, सामान्य पानी से शैम्पू करें।
  • सप्ताह में एक या दो बार इस उपाय का फॉलो करें। 

एलो वेरा

एलोवेरा जेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो अत्यधिक सूखापन और खुजली से छुटकारा दिला सकते हैं। यदि ताजा एलोवेरा जेल उपलब्ध नहीं है, तो आप जेल खरीद भी सकते हैं।

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer