आखिर क्यों बेवजह झड़ने लगते हैं बाल? जानें सबसे सटीक कारण और बालों को बचाने के उपाय, मिलेगा फायदा

बालों को बचाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते फिर चाहे वे महंगे से महंगे शैंपू खरीदने की बात हो या फिर बालों पर तरह-तरह के प्रयोग करने हो । 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 14, 2020
आखिर क्यों बेवजह झड़ने लगते हैं बाल? जानें सबसे सटीक कारण और बालों को बचाने के उपाय, मिलेगा फायदा

खान-पान की खराब आदतों और गतिहीन जीवनशैली ने मौजूदा वक्त में फिर चाहे वे पुरुष हो या महिलाएं बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं।  बालों का झड़ना एक आम समस्या बन चुकी है, जिस पर अब लोग गंभीरता से ध्यान देने लगे हैं। दरअसल कम उम्र में बालों का झड़ना गंजेपन की समस्या बनता जा रहा है। बॉलीवुड ने भी गंजेपन  की समस्या से रूबरू कराते हुए फिल्मों में बाल झड़ने और उससे होने वाले नुकसान को लेकर प्रकाश डाला है। इतना ही नहीं बाल झड़ने की समस्या से  प्रभावित व्यक्तियों को होने वाली मुश्किलों के बारे में भी बताया गया है। कुछ वक्त पहले तक बालों का झड़ना उम्र बढ़ने से संबंधित था लेकिन मौजूदा हालात में लोग कम उम्र में ही बालों के झड़ने और गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। बालों को बचाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते फिर चाहे वे महंगे से महंगे शैंपू खरीदने की बात हो या फिर बालों पर तरह-तरह के प्रयोग करने हो। हालांकि बहुत से लोगों को इस बात का अंदेशा ही नहीं होता है कि उनके बाल आखिर झड़ क्यों रहे हैं। इस लेख में हम आपको बालों के झड़ने के पीछे छिपे कारणों के बारे में बता रहे हैं और साथ ही ये भी बता रहे हैं कि आप झड़ते बालों को कैसे बचा पाएंगे। 

haircare

आखिर क्यों झड़ते हैं आपके बाल 

हार्मोन अंसुतलन 

हार्मोनल अंसतुलन ज्यादा लोगों की परेशानी का सबब है। ये दिक्कत लगभग ज्यादातर लोगों को परेशान करती है क्योंकि इसके पीछे कहीं न कहीं हम खुद ही जिम्मेदार हैं। जीवन जीने का तरीका ही हार्मोन अंसुतलन का कारण बनता है जैसे देर रात तक जागना, शराब, धूम्रपान, खराब खान-पान हार्मोन असंतुलन की सबसे बड़ी वजह है।

इसे भी पढ़ेंः Hair Growth: बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए कुछ इस तरह लगाएं पुदीने का तेल, जानें शरीर को होने वाले फायदे

DHT का अचानक बढ़ जाना 

DHT (Dihydrotestosterone) का अचानक बढ़ना भी कहीं न कहीं बालों के झड़ने की समस्या है। इस समस्या से ज्यादातर किशोर परेशान होते हैं। DHTकी वजह से लड़कों के शरीर पर बाल उगने लगते है लेकिन सिर के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। दरअसल होता यूं है कि DHT के कारण रक्त की आपूर्ति बालों के जड़ों तक नहीं हो पाती है और बाल कमजोर होकर टूटने व झड़ने लगते हैं। 

hair

केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल

फैशन के इस दौर में सभी को हेयरस्टाइल रखने का बहुत शौक होता है, जिसके लिए लड़के व लड़कियां अलग-अलग प्रकार के जेल और स्प्रे का प्रयोग करते हैं । इनका बालों पर हानिकारक प्रभाव देखने को मिलता है और बाल कमजोर होते चले जाते हैं। कम उम्र में बालों के झड़ने के पीछे यही कारण है। 

इसे भी पढ़ेंः आयुर्वेद के साथ बालों की करें अंदरुनी और बाहरी देखभाल, नहीं होंगे कभी गंजेपन का शिकार

तनाव से भी झड़ते हैं बाल 

पुरुष हो चाहे महिलाएं तनाव सभी के लिए हानिकारक होता है। बाल झड़ने की प्रमुख वजह में तनाव अहम भूमिका निभाता है। आपने अक्सर गौर किया होगा कि हमेशा चिंता और तनाव में रहने वाले लोगों के सिर पर कम बाल होते हैं। इसलिए सभी को कम से कम से चिंता या तनाव लेने की सलाह दी जाती है।

बाल झड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय 

    • रहन सहन में छोटे-छोटे बदलाव लाए।
    • योग को अपनाएः  दरअसल योग करने से बालों की जड़ों में रक्त का बहाव तेज हो जाता है और हार्मोन संतुलन में मदद मिलती है। 
    • नारियल या फिर अरण्डी के तेल से सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर मसाज करे ।
    • कद्दू , सुरजमुखी के बीज खाने से DHT का प्रभाव कम हो जाता है।
    • बालों में डैंड्रफ ना होने दे। डैंड्रफ से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। डैंड्रफ को हटाने के लिए हेयरस्पा जरूर कराएं। 

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer