लॉकडाउन के दौरान नहीं कटवा पा रहे बाल? तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर घर पर ही करें हेयर कटिंग

अगर आप भी लॉकडाउन के दौरान बालों से परेशान हैं और बाल कटवा नहीं पा रहे, तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर घर पर ही ऐसे काटें अपने बाल।

 
Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Apr 13, 2020Updated at: Apr 13, 2020
लॉकडाउन के दौरान नहीं कटवा पा रहे बाल? तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर घर पर ही करें हेयर कटिंग

कोरोना वायरस के कहर के कारण देशभर में लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। वहीं, कुछ लोग सैलॉन न जाने को लेकर भी परेशान हैं। कई लोग ऐसे हैं जो अपने बालों को कटवाने के लिए और शेविंग बनवाने के लिए सैलॉन नहीं जा पा रहे। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से सभी सैलॉन जैसी चीजों को बंद करवाया गया है जिससे की हम लोगों से दूरी बनाकर रखें। इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो घर पर भी अपने बाल काट सकते हैं। 

लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आप घर पर सुरक्षित और स्वस्थ रह सकते हैं। इससे आप कोरोना वायरस जैसे जानलेवना संक्रमण से भी बचे रह सकते हैं और अपने परिवार को भी इससे दूर रख सकते हैं। ऐसे में अगर आप घर पर ही सैलॉन बनाने की सोच रहे हैं तो इसमें आपको एक एक्सपर्ट की राय लेना बहुत जरूरी हो जाता है। हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आपको घर पर बाल काटते हुए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। 

hair care

सबसे पहले अपने आप से पूछें बाल कटवाना कितना जरूरी? 

अक्सर जब कोई भी बाल कटवाता है तो वो सैलॉन में जाता है और वहां किसी एक्सपर्ट से अपने बाल कटवाते हैं। लेकिन फिलहाल चल रहे लॉकडाउन के कारण आपको सैलॉन घर पर ही बनाना पड़ रहा है। ऐसे में बाल घर पर काटना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है, तो आप कोशिश करें कि जब बहुत ज्यादा जरूरत हो तभी आप अपने बाल काटने का फैसला लें। न्यू यॉर्क सिटी के हेयर स्पेशलिस्ट एरिकसन अरुननगटुई कहते हैं कि उन्हें इस पेशे में अपने आपको एक्सपर्ट बनाने में करीब एक दशक लग गया वो भी काफी मेहनत के बाद। तो आप समझ जाइए ये काम आपके लिए कोई आसान नहीं है कि आप घर पर बाल काटें और आपके बाल बिलकुल ठीक तरीके से कट सके।

अगर आप अपने बाल खुद से ही काट रहे हैं तो उसकी देखभाल के लिए यानी बालों को होने वाले नुकसान को भी रोकने की कोशिश करें। अरुनाटेगुई सलाह देते हैं कि अगर आप घर पर बाल काट रहे हैं तो आपके बालों के देखरेख के लिए मैं आपकी मदद करता हूं। 

इसे भी पढ़ें: कर्ली बालों की चमक को बनाए रखने और हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे ये 3 हेयर मास्‍क

सही टूल का इस्तेमाल करें

अक्सर लोग घर पर बाल काटने के लिए रेगुलर इस्तेमाल करने वाली कैंची का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसी कैंचियों में जंग लगा हुआ होता है जिसकी वजह से जब आप इन कैंचियों से बाल कांटेंगे तो इससे आपके बालों को काफी नुकसान हो सकता है। बाल काटते हुए आपको ऐसी कैंचियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि बाल काटने वाली कैंची का ही इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके बालों को बहुत ही आराम से काट सकें। 

hair care

इसे भी पढ़ें: गंजेपन को छुपाने के लिए पुरुष कर रहें हैं इन 5 तरीकों का इस्तेमाल, दुनियाभर में पॉपुलर हो रहे हैं ये तरीके

पहले कम बाल काटने की कोशिश करें

आप कोई हेयर एक्सपर्ट नहीं है जो अचानक से अपने बालों को बिलकुल सही तरीके से काट सकेंगे। इसलिए आप कोशिश करें कि जब भी आप बाल काटें तो पहले थोड़े-थोड़े काटने की कोशिश करें इससे अगर आपको बाल नहीं काटने आ रहे होंगे तो आप उन्हें छोड़ भी सकते हैं। वहीं, आप थोड़े बाल काटेंगे तो आप अच्छे तरीके से अपने बालों को सेट कर सकेंगे। 

Read More Articles on Hair Care in Hindi
Disclaimer