बाल हमेशा रहते हैं रूखे और बेजान? इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो इन्हें मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
बाल हमेशा रहते हैं रूखे और बेजान? इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

गर्मियों के मौसम में आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों को भी सुरक्षा की जरूरत होती है। ऐसे समय में इनको ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है। रूखे और बेजान बालों की समस्या खराब खानपान और खराब जीवनशैली के चलते होती है, जैसे- आप बाहर का ज्यादा खाते हैं, शराब का अधिक सेवन करते हैं, तनाव में रहते हैं, बालों में केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं या धूप में निकलने से पहले बालों को ढकते नहीं हैं। इन कारणों के चलते आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों को नैचुरल रूप से सॉफ्ट और शाइनी बनाने तथा रूखापन दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय।

1. नारियल तेल 

आप अपने बालों का रूखपन दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल आपके बालों में नमी लाने का काम करता है। साथ ही ये आपके बालों में धूप के कारण होने वाले डैमेज को ठीक करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, कोकनट ऑयल के इस्तेमाल से धूप के कारण आपके बालों में होने वाले गैप को ठीक किया जा सकता है। आप हफ्ते में 1 बार नारियल तेल से डीप कंडीशनिंग कर सकते हैं। इससे आपके बालों को फायदा मिलेगा।

remedies for dry hair

इस्तेमाल करने का तरीका-

  • आप नारियल तेल को 1 कटोरी में लेकर थोड़ा-सा गर्म करें।
  • फिर इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं।
  • तेल को स्कैल्प से लेकर बालों के आखिरी सिरे तक अच्छे से लगाएं।
  • अब इसे आप 30 मिनट तक लगा छोड़ दें।
  • इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालों को धोएं।
  • आप बेहतर परिणाम के लिए इसे रात में भी लगा सकते हैं।

2. टोपी पहनें

आप अपने बालों की रक्षा के लिए सिर पर टोपी या कपड़े का कोई स्टॉल डालकर बाहर निकल सकते हैं। धूप की किरणें आपके बालों के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं। धूप के संपर्क में आने पर आपके बाल खराब हो सकते हैं। इससे वो रूखे और बेजान दिखाई देने लगते हैं। इसलिए आप अपने बालों को टोपी से ढककर रखें। साथ ही डैमेज को कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स, बाल बनेंगे घने और मजबूत

3. बालों को ठंडे पानी से धोएं

बालों का रूखापन दूर करने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि गर्म पानी के इस्तेमाल से आपके बाल अपनी नमी खो देते हैं, जिससे आपके बाल रूखे और डैमेज दिखाई दे सकते हैं। बालों को धोते समय किसी अच्छे कंडीशनिंग शैम्पू का इस्तेमाल करें, जिससे बालों को हाइड्रेशन मिलती रहे।

4. रोजाना बाल धोने से बचें

बालों की सफाई करना एक अच्छी आदत है। लेकिन जरूरत ज्यादा बालों को धोना आपके बालों को नुकसान दे सकता है क्योंकि शैम्पू बालों की सफाई करने के साथ-साथ आपके स्कैल्प से सीबम को भी निकालने का काम करता है, जिससे आपकी स्कैल्प रूखी हो जाती है और बाल बेजान दिखाई देते हैं। इसलिए आप हफ्ते में दो बार सिर को धो सकते हैं और जिन लोगों के स्कैल्प में सीबम का ज्यादा उत्पादन होता है, वो एक दिन छोड़कर सिर धोएं। ध्यान रखें कि आपका शैम्पू सल्फेट फ्री होना चाहिए। इससे आपके बालों में नमी बनी रहती है।

remedies for dry hair

5. बालों को ट्रिम कराएं

रूखे और बेजान बालों के कारण आपको स्प्लिट एंड्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अपने बालों को समय-समय पर कटवाते रहें। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और आपके स्प्लिट एंड्स खत्म होंगे। आप बालों को हर 3 महीने में ट्रीम करवाएं। इससे उनकी वॉल्यूम बढ़ेगी और उलझे बालों की समस्या कम होगी।

हेल्दी बालों के लिए अन्य टिप्स-

  • आप बालों को हेल्दी रखने के लिए किसी अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बालों की हेल्थ के लिए तनाव से दूर रहें और खुश रहने की कोशिश करें।
  • स्वस्थ बालों के लिए आप पर्याप्त नींद लें। 
  • शराब का सेवन करने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इसलिए इससे दूर रहें।
  • बालों के लिए अच्छी डाइड को फॉलो करें, जैसे- फल और सब्जियों को लें।
  • एक्सरसाइज और एरोबिक करें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे आपके बाल हेल्दी बनेंगे।

बेजान बालों में जान लाने के लिए आप इन घरेलू उपाय का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपके बालों को नमी मिलेगी और आपके बालों का रूखापन कम होगा।

 
Disclaimer