Expert

बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स, बाल बनेंगे घने और मजबूत

Ayurvedic Tips For Hairs: आयुर्वेद बालों के झड़ने, गंजेपन, रूखे बालों और रूसी की समस्या को दूर करके आपको मजबूत और घने बाल पाने में मदद कर सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स, बाल बनेंगे घने और मजबूत

हम सभी घने, लंबे मजबूत और चमकदार बाल चाहते हैं। लेकिन इन दिनों ज्यादातर बालों की समस्याओं से परेशान हैं। बालों का झड़ना, रूसी, दोमुंहे घुंघराले बाल, और गंजापन वर्तमान समय में बहुत आम हो गया है। बालों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स, घरेलु नुस्खों से लेकर डाइट में बदलाव तक काफी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन कुछ फायदा देखने को नहीं मिलता है। यहां तक कि कुछ हेयर केयर प्रोडक्ट हमारे बालों को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आयुर्वेद बालों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने और आपको घने-मजबूत और चमकदार बाल पाने में आपकी मदद कर सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढा!

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरलक्ष्मी यनामंद्र की मानें तो आयुर्वेद के अनुसार बाल अस्थि धातु (Asthi Dhatu) जिससे हमारे शरीर का ढाँचा निर्मित होता है से पैदा होते हैं। स्वस्थ बाल स्वस्थ पाचन और हड्डियों के टिश्यू को मिलने वाले पोषण से जुड़े होते हैं। आयुर्वेद कई तरह से बालों की समस्याओं से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में हम आपको बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Tips To Enhance Hair Health In Hindi) बता रहे हैं।

बालों को स्वस्थ रखने में कैसे मददगार है आयुर्वेद (Ayurvedic Tips To Enhance Hair Health In Hindi)

आयुर्वेद के अनुसार किसी व्यक्ति की बालों की स्थिति उसकी शारीरिक स्वास्थ्य का प्रतिबिंब होती है। आयुर्वेद की मानें तो ऐसे दो प्रमुख कारक हैं जो हमारे बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, आहार-विहार यानी आहार और जीवन शैली। बालों की ज्यादातर समस्याएं अनियमित खान-पान, खराब आहार, किसी बीमारी और शरीर में पोषण की कमी के कारण होती हैं। जो आपके बालों में रूसी, जल्दी गंजापन और समय से पहले सफेद होना जैसी समस्याओं का कारण बनती है। आयुर्वेद जीवनशैली में बदलाव, खानपान में सुधार के जरिए शरीर अंदर से पोषण प्रदान करने पर जोर देता है। जिससे शरीर की कमियां दूर होती हैं और बालों की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढें: क्या साबुन से बाल धोना सही है? एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान और बाल धोने के सुरक्षित घरेलू उपाय

हेल्दी बालों के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, बालों को कैसे रखें स्वस्थ (Ayurvedic Tips To Enhance Hair Health In Hindi)

1. बालों को अंदर से पोषण दें

डॉ. वरलक्ष्मी के अनुसार संतुलित भोजन करें जिसमें सभी 6 स्वाद शामिल हों। अपने आहार में  आयरन, पोटेशियम और जिंक रिच फूड्स को शामिल करें, जैसे - खजूर, कद्दू के बीज पालक, केल, बादाम और अखरोट।

2. नस्य का अभ्यास करें

नस्य के नियमित उपयोग से बालों का झड़ना कम हो सकता है, इससे समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या दूर होती है और तेजी बालों का विकास होता है। साथ ही  बालों में कंघी करें इससे स्कैल्प उत्तेजित होता है। बालों में कंघी के लिए नीम की कंघी का इस्तेमाल करें।

3. तेल से स्कैल्प की मालिश करें

अपने बालों पर नियमित रूप से तेल लगाने से आपकी बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा और बालों का झड़ना कम करने में मदद मिलेगी। अपने बालों की जड़ों में गर्म तेल से मालिश करें और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप तिल का तेल, अरंडी का तेल, भृंगराज ऑयल, आंवला ऑयल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. हेयर मास्क

आयुर्वेद के अनुसार हेयर मास्क आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। मास्क को 15 मिनट के लिए छोड़ दें और सप्ताह में कम से कम दो बार लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और रूसी से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए फायदेमंद है नींबू का रस, जानें इसके प्रयोग के 4 तरीके

5. हानिकारक केमिकल हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें

एसएलएस, पैराबेंस और सिलिकॉन युक्त हानिकारक केमिकल वाले उत्पादों से बचें। नियमित रूप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लंबे समय में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों के अनुकूल जड़ी बूटियों वाले प्रोडक्ट्स का विकल्प चुनें- जैसे आंवला, ब्राह्मी, भृंगराज और आर्गन तेल वाला शैंपू आदि।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer