बच्‍चें की स्किन को नुकसान से बचाना है, तो बेबी केयर प्रॉडक्‍ट खरीदते समय करें इन 5 टॉक्सिक केमिकल की जांच

नवजात शिशुओं की त्‍वचा काफी नाजुक होती है, इसलिए माता-पिता को उनके लिए किसी भी उत्पादों को सावधानी से चुनने की आवश्यकता होती है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 04, 2020Updated at: Oct 04, 2020
बच्‍चें की स्किन को नुकसान से बचाना है, तो बेबी केयर प्रॉडक्‍ट खरीदते समय करें इन 5 टॉक्सिक केमिकल की जांच

हर मां-बाप अपने बच्चे के लिए अच्छा ही चाहते हैं। इसलिए वह कोशिश करते हैं कि वह अपने बच्‍चे के लिए हर वो चीज दें, जो उनके अनुकूलित हो। ऐसे में जहां, बच्‍चों में के प्रॉडक्‍ट की बात आती है, तो बाजार में बहुत सारे पुराने और नए ब्रांड मौजूद हैं, जो निश्चित रूप से भ्रम पैदा कर सकते हैं। ऐसे में एक माता-पिता के लिए जरूरी है कि वह अपने होने वाले बच्‍चे के लिए वह चीजें चुनें, जो बच्चे के लिए बेहतर हों। क्या आप भी एक नवजात शिशु के मां-बाप हैं? तो क्‍या आप इसे खरीदने से पहले उत्पाद के बारे में गहन शोध करते हैं? शायद सभी लोग ऐसा नहीं करते। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हम ब्रांडों में इतना विश्वास करते हैं और इसमें मौजूद सामग्री की जांच के बारे में नहीं सोचते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप किसी भी ब्रांड या प्रॉडक्‍ट पर अंधा विश्‍वास न करें। क्‍योंकि उनमें कई तत्व होते हैं, जो बच्चे की कोमल त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, जिन उत्पादों को 'प्राकृतिक और हानिरहित' के रूप में विज्ञापित किया जाता है, उनमें छिपे हुए रसायन हो सकते हैं। जिसकी वजह से ये एलर्जी और चकत्ते का कारण बनते हैं। इसलिए यदि आप अपने नवजात को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आप कुछ ऐसे प्रॉडक्‍ट से बचें, जिनमें कुछ विषैले कैमिकल होते हैं। यहां इस लेख में उन हानिकारक घटकों को सूचीबद्ध किया है, जिनके बारे में आपको अपने बेबी केयर प्रॉडक्‍ट को खरीदते समय देखना चाहिए। 

बेबीकेयर प्रॉडक्‍ट में मौजूद हो सकते हैं ये 5 खतरनाक रसायन

पैराबेन और थैलेट 

पैराबेन-फ्री, उन शब्दों में से एक ह, जो हम वयस्कों के लिए स्किन और हेयरकेयर प्रॉडक्‍ट के लिए इन दिनों सुन रहे हैं। लेकिन कया यह नवजात शिशुओं के लिए समान रूप से हानिकारक है। जबकि हम खुद के लिए पैराबेन-फ्री प्रॉडक्‍ट प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो हमें अपने बेबी केयर प्रॉडक्‍ट के लिए इसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। बहुत सारे साबुन, बेबी शैंपू, ऑयल, बेबी क्रीम आदि में पैराबेन होता है, जो नवजात बच्‍चों की नाजुक त्वचा के लिए असुरक्षित हो सकता है। पेराबेन और थैलेट न्यूरोटॉक्सिन हैं, जो अस्थमा, एलर्जी और यहां तक कि कैंसर का कारण बन सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जानिए आपके नवजात बच्‍चे के लिए कौन से एसेंशियल ऑयल का उपयोग है फायदेमंद

Baby Care Products

फॉर्मल्डेहाइड

फॉर्मल्डेहाइड एक परिरक्षक है, जो व्यापक रूप से लिक्विड बेबी केयर प्रॉडक्‍ट में उपयोग किया जाता है। इस यौगिक के बारे में जो खतरनाक है, वह एक कार्सिनोजेन है, जिसका अर्थ है, इसमें कैंसर पैदा करने वाले गुण हैं। यह मतली, सिरदर्द, सांस की समस्याओं और एलर्जी का कारण बनता है। इस प्रकार, इस रसायन से बचना बेहतर है। इसी ही लाइन में अन्य सामग्री जो हैं- ग्लाइक्साल, डायजोलिडीनिल यूरिया, क्वेंटेरियम -15, डीएमडीएम हाइडंटोइन आदि।

खुशबू या फ़्रेग्रन्स

क्या आपने कभी सोचा है कि बच्चों पर सुगंधित उत्पादों का उपयोग करना चाहिए या नहीं? तो इसका जवाब है नहीं। इसके पीछे कारण यह है कि ये सुगंध या फ़्रेग्रन्स रासायनिक रूप से बनाई जाती हैं। केवल कुछ प्रॉडक्‍ट में वास्तव में प्राकृतिक सुगंध होती है। ये त्वचा की जलन, एक्जिमा, त्वचा की एलर्जी, सांस की समस्या, आंखों को नुकसान का कारण हो सकती हैं, लेकिन केवल नाम के  कुछ। एक वयस्क के रूप में, आपको सुगंधित स्किन और बॉडी केयर प्रॉडक्‍ट की आवश्यकता महसूस हो सकती है, लेकिन अपने छोटे नवजात बच्‍चों के लिए इससे बचें। 

इसे भी पढ़ें: जानें क्‍या है नवजात बच्‍चे में कोलिक के कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

Baby Care Tips

प्रोपाइलीन ग्लाइकॉल 

यह रसायन आमतौर पर बेबी वाइप्स में पाया जाता है, जी हाँ। बहुत सारी कंपनियाँ इस पेट्रोलियम बेस्‍ड रसायन को बेबी वाइप्स का निर्माण करते समय जोड़ती हैं। यह त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाता है और कार्सिनोजन जारी करता है। यदि इन वाइप्स का नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो आपके शिशु में त्वचा की जलन, एलर्जी और चकत्ते आदि की समस्‍या हो सकती है या वो इसके लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है। इस प्रकार, विशेषज्ञ बच्चे को पोंछने के लिए घर के बने डिस्पोजेबल वाइप्स बनाने के लिए कॉटन वॉशक्लॉथ का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

Tips For  Buying Baby Care Products

1,4-dioxane

यह एक और खतरनाक रसायन है, जो लिक्विड सोप और बॉडी वॉश में पाया जाता है। यह रसायन अंगों की विषाक्तता और त्वचा की एलर्जी से जुड़ा है। यह एक बायप्रोडक्ट है और इसे लेबल पर सूचीबद्ध नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आप  oleth, xynol, ceteareth, sodium laureth sulfate की जाँच करें। 

यदि आप अपने बच्‍चे के बेबीकेयर प्रॉडक्‍ट को खरीदने से पहले बेबी प्रॉडक्‍ट की रचनाओं की जांच करते हैं, तो आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य को बचा सकते हैं। उन ब्रांडों पर भरोसा करना बेहतर है, जो एसेंशियल ऑयल के साथ प्राकृतिक उत्पादों का उत्पादन करते हैं। इनसे बच्चे को कोई नुकसान नहीं होगा।

Read More Article On New Born Care In Hindi 

Disclaimer