स्कैल्प पर ज्यादा पसीना आने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आने के पीछे छुपे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें सही और आसान उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
स्कैल्प पर ज्यादा पसीना आने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

अगर आप भी बालों में ज्‍यादा पसीना आने से परेशान है तो आपको इसका सही कारण जान लेना चाह‍िए। कई लोगों को ज्‍यादा गर्मी लगती है ज‍िसके कारण उन्‍हें ज्‍यादा पसीना आता है और स्‍कैल्‍प गीला या भीगा रहता है वहीं कुछ लोग तनाव में ज्‍यादा रहते हैं ज‍िसके कारण उन्‍हें स्‍कैल्‍प या बालों में ज्‍यादा पसीना आ सकता है। इस लेख में हम बालों में पसीना आने के 5 कारण और सरल उपाय जानेंगे। 

apple cider vinegar

image source: verywellhealth

बालों से ज्‍यादा पसीना आने पर क्‍या करें? (How to treat scalp sweat)

अगर आपके बालों से भी ज्‍यादा पसीना आता है तो आप नीचे बताए गए आसान उपाय अपना सकते हैं, ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि केवल ज्‍यादा वजन के लोगों को बाल व शरीर के अन्‍य ह‍िस्‍से में ज्‍यादा पसीना आता है बल्‍क‍ि ये समस्‍या क‍िसी के भी साथ हो सकती है, अगर आपके साथ भी यही समस्‍या है तो जानते हैं इसे दूर करने के कुछ आसान उपाय-   

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर (Apple cider vinegar)

ये सबसे आसान तरीका है बालों से पसीने को दूर करने के ल‍िए। अगर आपके स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना इकट्ठा होता है तो आपको एप्‍पल साइडर व‍िनेगर को एक ग‍िलास पानी में म‍िलाना है और उससे स्‍कैल्‍प की माल‍िश करनी है। आपको इसे लगभग 30 म‍िनट के ल‍िए छोड़ना है और उसके बाद स्‍कैल्‍प को धो लेना है। आपको इसे हफ्ते में 2 से 3 बार र‍िपीट करना है। इस तरीके से आप पसीने से भी छुटकारा पा लेंगे और बालों से बदबू की समस्‍या भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स, बाल बनेंगे घने और मजबूत 

नींबू का इस्‍तेमाल (Use of lemon)

अगर आपको बाल या स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आता है तो आपको नींबू का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। नींबू की मदद से बालों में रूसी की समस्‍या को दूर करने में मदद म‍िलती है। आपको बालों को धोने के बाद नींबू को स्‍कैल्‍प पर लगाना है फ‍िर इसे सूख जानें दें, जब रस सूख जाए तो तो बालों को धो लें। नींबू के रस से स्‍कैल्‍प का पीएच लेवल मेनटेन रहता है और आपके बालों में ज्‍यादा पसीना इकट्ठा नहीं होता।   

बॉडी को हाइड्रेट रखें (Stay hydrated)

hair sweat

image source: setu

आपको बॉडी को हाइड्रेट रखना चाह‍िए, इससे शरीर का तापमान ठंडा रहेगा और पसीना कम आएगा। अगर आपको ज्‍यादा पसीना आता है तो भी आपको पसीने की पर्याप्‍त मात्रा शरीर में बनाकर रखनी चाह‍िए इससे आपके स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना नहीं आएगा। आप पानी की जगह बॉडी को हाइड्रेट करने के ल‍िए नार‍ियल पानी, नींबू पानी, सौंफ पानी आद‍ि का भी सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्या साबुन से बाल धोना सही है? एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान और बाल धोने के सुरक्षित घरेलू उपाय     

स्‍कैल्‍प या बालों में ज्‍यादा पसीना क्‍यों आता है? (Causes of scalp sweating) 

  • तापमान बढ़ने के कारण भी कभी-कभी ऐसा हो सकता है क‍ि आपको ज्‍यादा पसीना आ रहा हो और स्‍कैल्‍प भीग जाए।  
  • तनाव के कारण भी ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आपको तनाव कम करना चाह‍िए, रोजाना आपको मेड‍िटेशन करना चाह‍िए साथ ही योगा व एक्‍सरसाइज भी स्‍ट्रेस को कम करने में मदद करता है।  
  • अगर आप तीखा खाना खाते हैं या आप लहसुन, प्‍याज, काली म‍िर्च का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आपको ज्‍यादा पसीना आ सकता है।  
  • अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो आपको स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आ सकता है। अगर ऐसा है तो हेल्‍दी डाइट लें और वजन कंट्रोल करें ज‍िससे आप आसानी से वजन कम कर सकेंगे।
  • स्‍कैल्‍प में पसीना न आए इसके ल‍िए स‍िर को ज्‍यादा देर के ल‍िए ढकने से बचना है, ऐसा नहीं है क‍ि आपको बालों को धूल-मि‍ट्टी से बचाने के ल‍िए हैट नहीं पहनना चाह‍िए पर ज्‍यादा देर के ल‍िए हैट या कैप पहनने से पसीना आ सकता है इसल‍िए इस आदत से बचें।  

स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आता है तो आप हेल्‍दी डाइट लें, रोजाना एक्‍सरसाइज करें और बॉडी को हाइड्रेट रखें इससे आपकी बॉडी का पीएच बैलेंस ठीक होगा और ज्‍यादा पसीना नहीं आएगा। 

main image source: skindoctorindia

Disclaimer