गर्मियों में सिर पर लगाएं ये 5 तरह के तेल, सिर को ठंडा रखने के अलावा मिलते हैं कई फायदे

गर्मियों में बालों को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है। साथ ही उन्हें हीट और प्रदूषण से बचाने के लिए आपको इन तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
गर्मियों में सिर पर लगाएं ये 5 तरह के तेल, सिर को ठंडा रखने के अलावा मिलते हैं कई फायदे

गर्मियों के दिनों में बाहरी वातावरण काफी गर्म हो जाता है। साथ ही प्रदूषण और पसीने के कारण भी आपकी स्किन खराब हो जाती है। आपके बाल रूखे, बेजान और दोमुंहे हो जाते हैं। साथ ही पसीने के कारण बाल अधिक झड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको एक ऐसे हेयर ऑयल की जरूरत होती है, जो बालों और स्कैल्प को पोषण प्रदान करें। हालांकि तमाम लोग इसके लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन बालों के लिए ऑयलिंग सबसे जरूरी है और सही तेल चुनना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि गर्मियों में ये आपके सिर की गर्मी बढ़ा सकता है। यह बालों को अधिक भारी और तैलीय बनाने की जगह हल्का और मुलायम बनाता है। इसे लगाने के बाद आप बालों को धो सकते हैं। 

गर्मी में बालों पर लगाएं ये तेल (Best Oil for summer)

1. बादाम तेल बालों को बनाए मजबूत

विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम का तेल बालों के लिए बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट होता है। जो बालों से गंदगी साफ कर इन्हें पोषण देने में मदद करता है। यह काफी लाइट वेट होता है और बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए भी यह काफी अच्छा होता है। इसे आप रात में लगाकर सो सकते हैं और सुबह उठकर शैम्पू से बाल धो सकते हैं। 

hair-oil

Image Credit- Freepik

2. जोजोबा ऑयल बालों के लिए फायदेमंद

जोजोबा ऑयल आपके बालों को रूखा, बेजान और डैमेज होने से बचाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों की सभी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होता है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और खुजली को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा आपके बाल जोजोबा तेल को पूरी तरह से सोख लेते हैं और बाल ऑयली नजर नहीं आते हैं। 

3. नारियल तेल

नारियल तेल हर मौसम में बालों के लिए अच्छा होता है। यह लाइट वेट के साथ बालों को रिपेयर करने में भी मदद करता है। यह स्कैल्प को पोषण प्रदान कर बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और उन्हें मुलायम बनाए रखता है। नारियल तेल में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ कम करने में मदद करता है। 

hair-oil

Image Credit- Freepik

4. एवोकाडो ऑयल

एवोकाडो ऑयल में विटामिन ए, बी, डी और विटामिन ई के साथ-साथ आयरन, एमिनो एसिड और फॉलिक एसिड भी पाए जाते हैं। यह बालों को धूप और प्रदूषण से प्रोटेक्ट करने में मदद करता है। साथ ही यह बालों को नैचुरल साइन और कंडीशनर का काम करता है। इसकी मदद से बाल पतले नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या गीले बालों में तेल लगाना चाहिए? डॉक्टर से जानें बालों को स्वस्थ रखने के लिए ऑयलिंग का सही तरीका

5. ऑलिव ऑयल 

स्वास्थ्य के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों का झड़ना कम करता है। यह रूखे बालों को टूटने और सफेद होने से भी रोकता है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो उस स्थिति में भी जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। यह बालों को दोमुंहा होने से भी रोकता है।

hair-oil

Image Credit- Freepik

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. गर्मियों में संतुलित खानपान रखें और ऑयली चीजों का सेवन न करें। 

2. इसके अलावा अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें ताकि बालों में नमी बने रही। 

3. साथ ही आप प्रोटीन और बायोटिन का अधिक सेवन करें, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। 

4. हफ्ते में दो बार बालों को ऑयल करें और शैम्पू से साफ करें। 

5. बाहर निकलते समय बालों को कपड़े से कवर जरूर करें ताकि बाल कम गंदे हो। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer