बालों में बेबी ऑयल लगाने से मिल सकते हैं ढेर सारे फायदे, जानें इनके बारे में

अगर आप अपने बालों को सॉफ्ट और स्मूद बनाना चाहते हैं तो एक बार बेबी ऑयल को प्रयोग करके देखें। इससे आपको कई लाभ मिलेंगे।

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
बालों में बेबी ऑयल लगाने से मिल सकते हैं ढेर सारे फायदे, जानें इनके बारे में

बेबी ऑयल यानी बच्चों का तेल जो बच्चों के लिए ही बनाया जाता है, आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है। यह तेल आपके बालों को स्मूथ कर सकता है। इसे प्रयोग करने से आपको अन्य काफी सारे लाभ भी मिल सकते हैं।  बेबी ऑयल बहुत से अन्य फैंसी और नामी तेलों से सस्ता होता है। अगर आप अपने बालों को हेल्दी बनाने की सोच रहे हैं और इसके लिए एक सस्ता और अच्छा विकल्प है ये तेल। बेबी ऑयल स्किन में जल्दी अवशोषित होता है इस वजह से यह आपके बालों को स्मूद और सॉफ्ट बनाता है।

बेबी ऑयल कैसे करता है काम (How Baby Oil Works)

सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट, प्रियंका बोरकर, बताती हैं कि हमारे बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं। आमतौर पर सभी के बाल महीने में आधे इंच की गति से बढ़ते हैं। लेकिन अगर आपके बाल ड्राई हैं और काफी डेमेज भी हो चुके हैं तो हो सकता है वह बढ़ना बंद हो गए हो। इस स्थिति में बेबी ऑयल काफी लाभदायक रह सकता है। बेबी ऑयल दो मुंहे बालों के लिए काफी अच्छे से काम करता है। बेबी ऑयल से आपके बालों को काफी अच्छी हाइड्रेशन मिल सकता है, जिससे आपके बाल ड्राई और फ्रिजी होने से बच सकते हैं। बेबी ऑयल में मौजूद मिनरल ऑयल आपके बालों में शाइन भी एड कर सकता है।

बेबी ऑयल का प्रयोग से मिलने वाले लाभ (Baby Oil Benefits)

1. आपके बालों को देता है नमी (Moisturizes Hair Scalp)

बेबी ऑयल का प्रयोग करने से सिर की स्किन मॉइश्चराइज और लुब्रिकेटेड रहती है। यह ऑयल एवापोरेट नहीं होता है और आपकी स्किन से होने वाले मॉइश्चर लॉस से बचाता है। बेबी ऑयल हर क्यूटिकल को सील करके सिर को मॉइश्चराइज करता है। अगर आप बहुत अधिक ब्लो ड्राई और हेयर स्टाइलिंग टूल का प्रयोग करते हैं तो बेबी ऑयल का प्रयोग आपको फायदा पहुंचा सकता है।

hair-oil

Image Credit- Freepik

2. ड्राई स्कैल्प से दिलाता है छुटकारा (Dry Scalp Problem)

अगर सिर का स्कैल्प हेल्दी होगा तो आपके बाल भी हेल्दी रहेंगे। अगर आपके सिर की त्वचा रूखी और पपड़ी दार है तो यह चिंता का विषय है और आपको इसे ठीक करने की जरूरत है। इससे आपके बाल बढ़ना बंद हो जायेंगे साथ ही कमजोर पड़ जाएंगे। बेबी ऑयल का प्रयोग करने से बाल लुब्रिकेट होते हैं जिससे ड्राइनेस से छुटकारा मिलता है।

3. बेबी ऑयल बाल मजबूत बनाता है (Baby Oil Makes Hair Stronger)

बालों के शाफ्ट में छोटे-छोटे छेद बालों को बढ़ने से रोक सकते हैं और बालों को कमजोर भी बना सकते हैं। इससे बालों में काफी पानी अवशोषित हो सकता है। बहुत ज्यादा पानी की वजह से बालों के सिरे सूज जाते हैं जिसकी वजह से वह काफी कमजोर होने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए बालों में शैंपू करने से पहले बेबी ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढे़ं- बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho से

4. बेबी ऑयल बाल स्मूद करता है (Baby Oil Can Smoothen Hairs)

बेबी ऑयल से आपके बालों की क्यूटिकल्स सील हो सकती हैं। अगर आप दो से तीन बूंद बेबी ऑयल से बालों की मसाज करते  हैं तो आपको काफी स्मूद और सिल्की बाल मिल सकते हैं। इससे आपके बालों को ब्लो ड्रायर और अन्य हीट प्रोडक्ट्स से प्राकृतिक प्रोटेक्शन मिलेगी। आप बेबी ऑयल का प्रयोग सिर धोने के बाद एक सीरम की तरह कर सकते हैं।

hair-oil

Image Credit- Freepik

5. हीट प्रोटेक्टेंट की तरह प्रयोग करें (Baby Oil Acts As A Heat Protectant)

अगर आप काफी ज्यादा बाहर निकलते हैं और आपके बालों को काफी ज्यादा सन एक्सपोजर और प्रदूषण का खतरा है तो बेबी ऑयल का प्रयोग जरूर करें। यह आपको बाहर के वातावरण के हानिकारक तत्वों जैसे प्रदूषण और सूर्य की किरणों से बचने में मदद करता है।

बेबी ऑयल आपके बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन इसका अधिक प्रयोग आपके बालों के चित्रों को ब्लॉक कर सकता है या इसका अधिक मात्रा में प्रयोग करने से स्कैल्प अधिक ऑयली हो सकता है इसलिए सीमित मात्रा में ही प्रयोग करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer