गर्म‍ियों में धूल और पसीने से रूखे हो जाते हैं बाल? अपनाएं ये 5 हेयर ट‍िप्‍स, बाल बनेंगे हेल्‍दी

गर्म‍ियों के द‍िनों आप अपने बालों को रूखे और बेजान होने से बचा सकते हैं, बस फॉलो करें ये आसान ट‍िप्‍स 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
गर्म‍ियों में धूल और पसीने से रूखे हो जाते हैं बाल? अपनाएं ये 5 हेयर ट‍िप्‍स, बाल बनेंगे हेल्‍दी

गर्मी के मौसम में बालों में ड्रायनेस की समस्या हो सकती है ज‍िसके कारण बालों की चमक चली जाती है और बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसी स्‍थि‍त‍ि में आपको बालों की केयर करने के ल‍िए खास ट‍िप्‍स फॉलो करने चाह‍िए। सबसे पहली ट‍िप तो ये है क‍ि आपको बालों को यूवी रेज से हर हाल में बचाना है। हम में से ज्‍यादातर लोग गर्मी के मौसम में ब‍िना स‍िर को ढके बाहर चले जाते हैं ज‍िससे बाल रूखे होने लगते हैं यूवी रेज पड़ते ही बालों की चमक चली जाती है, इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो करें।     

avoid tight hair      

image source: lifeberrys

1. बालों को ज्यादा टाइट न बांधे (Avoid tight hair)

आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बालों को ज्‍यादा टाइट न बांधा गया हो, अगर आप बालों को ज्‍यादा टाइप बांध लेंगे तो बाल टूटेंगे और टाइप रहने के कारण उनमें नमी जल्‍दी बनेगी ज‍िससे वो रूखे और बेजान हो जाएंगे तो आपको बालों को ज्‍यादा टाइट बांधने से बचना चाह‍िए। इसके अलावा ल‍िक्‍व‍िड डाइट फॉलो करें, ऐसे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें ज‍िनमें वॉटर कंटेंट ज्‍यादा हो।  

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी से बने ये 4 हेयर पैक, ड्राई हेयर और डैंड्रफ की समस्या होगी दूर

2. बाहर न‍िकलने से पहले बालों को कवर करें (Cover your hair)

आपको बाहर न‍िकलने से पहले अपने बालों को कवर क‍रना चाह‍िए। धूप और गर्मी के प्रकोप से बालों की नमी छ‍िन जाती है और बालों में ड्रायनेस नजर आने लगती है। आपको बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए यूवी प्रोटेक्शन देना चाह‍िए और बालों को नुकसान कम हो इसके ल‍िए आप टोपी का इस्‍तेमाल करें, इससे बाल सीधे धूप के संपर्क में आने से बच जाएंगे।    

3. तौल‍िए से न रगड़ें 

आपको अपने बालों को तौल‍िए ने नहीं रगड़ना है, इससे बाल टूटते हैं और ड्राय हो जाते हैं। बालों की केयर करने के ल‍िए आपको बालों को थपथपाना है ताक‍ि बालों से एक्‍सट्रा पानी न‍िकल जाए और आपके बाल सूख जाएं, जो लोग बालों को तौल‍िए से तेजी से रगड़ते हैं उनके बालों में ड्रायनेस की समस्‍या हो जाती है इसल‍िए बालों का ध्‍यान रखने के ल‍िए उनके साथ नरमी से पेश आएं।   

4. बालों को ब्लो ड्राई करने से बचें (Avoid blow dry)

blow dry

image source: donebyderoc.

आपको अपने बालों से हेल्‍दी रखने के ल‍िए बालों को ब्‍लो ड्राई करना चाह‍िए। ब्‍लो ड्राई करने के ल‍िए आप फ्लैट आयरन का इस्‍तेमाल न करें, इससे बालों को ज्‍यादा नुकसान पहुंचता है। आपको बालों को ड्रायनेस से बचाने के ल‍िए रोजाना नाइट रूटीन फॉलो करना चाह‍िए, रात के समय अपने बालों को सुलझाकर उनमें एलोवरा जेल एप्‍लाई करें ज‍िससे बालों को पोषण म‍िले, आप दही एप्‍लाई करके भी बालों को छोड़ सकते हैं। आपको बालों पर एलोवेरा हर द‍िन नहीं एप्‍लाई करना है पर आप हफ्ते में 3 द‍िन बालों में एलोवेरा लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी से बने ये 4 हेयर पैक, ड्राई हेयर और डैंड्रफ की समस्या होगी दूर

5. बालों में ऑयल एप्‍लाई करें (Apply oil in hair)

आपको अपने बालों में ऑयल एप्‍लाई करना चाह‍िए। बालों में ऑयल लगाने से बाल ड्राय नहीं होते और रूखे व बेजान होने से बच जाते हैं। आप अपने बालों के टाइप के मुताब‍िक कोई भी तेल का चुनाव कर सकते हैं। बालो में आप बादाम का तेल, नार‍ियल तेल या अन्‍य कोई तेल एप्‍लाई कर सकते हैं। हफ्ते में दो बार बालों में तेल लगाएं, एक बात का ध्‍यान रखें वो ये है क‍ि बालों से ड्रायनेस खत्‍म करने के ल‍िए आपको ज्‍यादा देर के ल‍िए बालों में तेल एप्‍लाई करने की जरूरत नहीं है, केवल कुछ शैम्‍पू से 15 म‍िनट पहले ऑयल‍िंग करें। इससे बालों को पोषण म‍िलेगा और बालों में ड्रायनेस की समस्‍या दूर होगी।  

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप अपने बालों को ड्राइनेस की समस्‍या से बचा सकते हैं। 

main image source: wwmindia

Disclaimer