घुंघराले हैं आपके बाल तो शैंपू-कंडीशनर करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं उलझेंगे बाल

घुंघराले बालों को धुलने के बाद काफी ज्यादा उलझ जाते हैं। ऐसे में इस तरह के बालों को सावधानी से धोने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
घुंघराले हैं आपके बाल तो शैंपू-कंडीशनर करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं उलझेंगे बाल

घुंघराले बालों को मैनेज करना काफी कठिन होता है। इस तरह के बालों वाले लोगों की हेयर केयर रुटीन काफी अलग होती है। दरअसल, घुंघराले बाल सीधे बालों वाले लोगों की तुलना में काफी ज्यादा उलझ जाते हैं। ऐसे में इसमें कंघी करने से लेकर बालों को धोने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। अगर आपके बाल भी घुंघराले हैं, तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में आपको कर्ली हेयर को धोने का आसान और सही तरीका बताएंगे। आइए लेख में जानते हैं घुंघराले बालों को किस तरह से धोएं? 

घुंघराले बालों को धोने का सही तरीका (Hair Washing Tips for Curly Hair)

1. धोने से पहले बालों को करें हाइड्रेट

बालों को धोने से पहले कर्ली हेयर को हाइड्रेट और सुलझाना न भूलें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपके बाल धोने के बाद और अधिक उलझ सकते हैं। कंघी करने के दौरान बालों को हमेशा ढीला रखें। अगर आपके बाल धोने से पहले ड्राई लग रहे हैं, तो इस स्थिति में बालों पर तेल लगाएं। इससे धोने के बाद आपके बाल ज्यादा उलझेंगे नहीं। इसके बाद जब भी बाल धोएं, तो पहले शैंपू लगाने के बजाय बालों को गीला करें। इससे तुलनात्मक रूप से बाल कम उलझते हैं।

इसे भी पढ़ें - डीप कंडीशनिंग से बनाएं अपने रूखे-बेजान बालों को रेशमी और मुलायम, जानें 4 तरीके

2. सिर्फ स्कैल्प पर लगाएं शैंपू

बालों को धोने के बाद शैंपू को हमेशा स्कैल्प पर लगाएं। दरअसल, जब आप स्कैल्प के बजाय बालों पर शैंपू लगाते हैं, तो इससे शैंपू अच्छी तरह से धुलते नहीं हैं। ऐसे में बालों बदबू आ सकती है। बालों में शैंपू लगा हुआ रह जाने से बालों में खुजली, ड्राईनेस जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए हमेशा बालों को धोने के दौरान शैंपू को स्कैल्प पर लगाएं। 

वहीं, ध्यान रखें कि हमेशा सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें। अगर आप केमिकल युक्त शैंपू इस्तेमाल करते हैं, तो आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो सकते हैं। घुंघराले बाल वाले लोगों को हमेशा ऑर्गेनिक नारियल तेल, आर्गन ऑयल और लैवेंडर ऑयल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करना चाहए। इस तरह के शैंपू का इस्तेमाल करने से आपके बाल उलझेंगे नहीं। साथ ही धोने के बाद बाल लंबे समय तक हाइड्रेट रहेंगे।

3. कंडीशनिंग करना न भूलें

अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो कभी भी अपने बालों पर शैंपू के बाद कंडीशनिंग करना न भूलें। अगर धोने के बाद आप कंडीशनर  नहीं लगाते हैं, तो आपके बाल काफी ज्यादा ड्राई और फिजी नजर आ सकते हैं। वहीं, बालों की डीप कंडीशनिंग से आपके बाल सॉफ्ट और क्लीन नजर आते हैं। 

4. धोने के दौरान कंघी को करें अवॉइड

अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो बालों को धोने के दौरान कंघी से दूरी बनाएं। अगर आप धोने के दौरान बालों पर कंघी एप्लाई करते हैं, तो इससे आपके बाल काफी  ज्यादा उलझ सकते हैं। साथ ही इससे बालों डैमेज भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं, शैंपू या कंडीशनिंग के तुरंत बाद कंघी करने से बाल काफी ज्यादा टूट सकते हैं। इसलिए इस दौरान कंघी से अवॉइड करें।

5. बालों को सुखाने के लिए कॉटन टॉवल का करें इस्तेमाल

शैंपू और कंडीशनिंग के बाद बालों को ड्रायर से सुखाने के बजाय कॉटन या फिर माइक्रोफाइबर तौलिया से सुखाएं। इसके लिए करीब 5 मिनट तक अपने बालों को कॉटन या माइक्रोफाइबर तौलिए से लपेटकर रखें।। इसके बाद अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे उलझे बालों को सुझाएं। 

इसे भी पढ़ें - इन 7 तरीकों से मैनेज करें अपने घुंघराले बाल, दिखेंगे सीधे और खूबसूरत

घुंघराले बाल काफी ज्यादा उलझ जाते हैं। इसलिए बालों को धोते वक्त इन खास और जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि आपके बालों में किसी तरह की परेशानी न हो। 

Disclaimer