उलझे और घुंघराले बालों को रातभर में स्ट्रेट करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, दिखेंगी खूबसूरत

सोते समय बालों को स्मूथ और सीधा रखना थोड़ा मुश्किल काम है। लेकिन आप कुछ टिप्स अपना कर आप अपने बालों को सुबह के समय सीधा व बिना उलझा हुआ पा सकती हैं।

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 03, 2021
उलझे और घुंघराले बालों को रातभर में स्ट्रेट करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, दिखेंगी खूबसूरत

माना कि महिलाओं में सीधे बालों का आकर्षण जग जाहिर है। लेकिन इस लुक को बनाए रखने के लिए कुछ प्रयास, समय और प्रतिबद्धता भी जरूरी है। पर यह इतना मुश्किल भी नहीं है। हो सकता है आपके लिए अपने बालों को दिन भर सुंदर दिखाना और उन्हें नियंत्रण में लाना एक कठिन काम महसूस होता हो। क्योंकि अगर आप बाल खुले छोड़ती हैं तो इससे आपके बाल बहुत उलझ जाते हैं। वे देखने में भी काफी रफ और भद्दे नजर आते हैं। जोकि आपके पूरे लुक को ही खराब कर देते हैं। इस बात की चिंता भी आपको हर रोज रात से ही शुरू हो जाती होगी, कि कल आप अपने बालों को कैसे मैनेज करेंगी। मुंबई की हमारी एक्सपर्ट हेमाली मेहता अकादमी की संस्थापक और ओनर, मेकअप आर्टिस्ट- हेमाली मेहता के मुताबिक यदि आप लंबे समय तक बालों को सीधा यानी कि स्ट्रेट बनाए रखना चाहती हैं तो आपको हेयर केयर रूटीन और बालों की केयर करनी होगी। क्योंकि हर रोज एक घंटा बालों को स्ट्रेट करने में लगाना समझदारी नहीं। तो अब आपकी यह चिंता खत्म होने वाली है। दरअसल आप निम्न टिप्स से रात भर में ही अपने बालों को सीधा कर सकेंगी और वह देखने में भी पहले से काफी अच्छे दिखेंगे।

ड्राई शैंपू का प्रयोग करें (Use Dry Shampoo)

अगर आपके एक आध सफेद बाल भी हैं तो भी यह टिप आपके बहुत काम की है। इसके लिए आपको केवल एक ड्राई शैंपू की जरूरत होगी। उसे अपने बालों में रात को सोने से पहले छिड़क लें। यह प्रोडक्ट आपके बालों से सारा ऑयल और पसीना आदि सोख लेगा। जिससे सुबह आपके बालों में चिपचिपाहट, इरीटेशन नहीं होगी। इससे आपके सीधे बाल काफी लंबे समय तक टिक सकते हैं।

Hair straightening tips

हेयर बैंड को करें अवॉयड (Avoid Hair Band)

अगर आप रात में हेयर बैंड या कुछ अन्य हेयर एसेसरी लगा कर सोती हैं तो ऐसा न करें। क्योंकि इससे इसकी रबर में आपके बाल फंस सकते हैं। जिस कारण आपके सीधे बाल मुड़ सकते हैं। इसलिए आपको सुबह बाल स्टाइल करने में भी काफी समय लग सकता है। अगर आप सुबह अपने बालों को सीधा पाना चाहती हैं तो रात में हेयर स्टाइल न बनायें।

इसे भी पढ़ें: बालों को बनाना है स्ट्रेट और शाइनी, तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

अपने सिर के चारों ओर बालों को रैप कर लें (Wrap It)

अगर आप रात में हेयर बैंड आदि का प्रयोग नहीं कर सकती हैं। तो आप सोच रही होंगी कि आप बालों को सिर के चारों ओर कैसे बांध सकती हैं।

  • इसके लिए आपको बालों में कंघी करके उन्हें एक साइड कर लेना है
  • इसके बाद इन्हें अपने माथे के ऊपर से पीछे तक ले कर जाएं
  • जहां बाल खत्म हो जाएं वहां उन्हें बॉबी पिन से सिक्योर कर लें।
how to get frizz free hair

हेयर ऑयल ट्राई करें (Try Hair Oil)

अगर आपके बाल बिल्कुल सीधे हैं और बहुत ड्राई हो चुके हैं तो आप अपने बालों में रात को थोड़ा सा तेल लगा कर सो जाएं।

  • इससे आपके बाल हाइड्रेटेड रहेंगे और उन्हें पोषण भी मिलता रहेगा।
  • अगर आप बालों के अधिक ग्रिसी होने से डर रही हैं तो कोई लाइट वेट तेल का प्रयोग करें। लेकिन स्प्रे आदि का प्रयोग न करें।

सिल्क स्कार्फ का करें प्रयोग Use Silky Scarf)

अब जब आपने बालों को सिर के उपर से बांध ही लिया है तो आप उन्हें फाइनल रूप देने की बारी आ गई है। ताकि आप चैन से सो सकें। सोते समय अगर आप अपने बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए किसी स्कार्फ का प्रयोग करती हैं तो यह बालों को ज्यों का त्यों रखने में काफी लाभदायक होता है। इसलिए आपको बालों के लिए किसी सिल्क से बने स्कार्फ का प्रयोग करना चाहिए।

अगर आपने किसी ट्रीटमेंट आदि का प्रयोग करके अपने बालों को सीधा करवाया है। आप उन्हें पहले जैसा नहीं होने देना चाहतीं। तो यह टिप्स आपके काफी काम आने वाली हैं। इनके माध्यम से आप अपने बालों को काफी लंबे समय तक सीधा रख सकती है। इन टिप्स से बालों में कंघी करना, उन्हें स्टाइल करना और उन्हें मैनेज करना भी काफी आसान हो जाता है। इनको करने में समय भी बहुत ही कम लगता है इसलिए ट्राई जरूर करें।

All Images Credit- Freepik

Disclaimer