आयरन की कमी से क्यों झड़ते हैं बाल? जानें इसका इलाज और खानपान के टिप्स

बालों के झड़ने की एक वजह शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। यहां कुछ टिप्स हैं, जिनकी मदद से बालों का झड़ना कम हो सकता है।

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 02, 2021
आयरन की कमी से क्यों झड़ते हैं बाल? जानें इसका इलाज और खानपान के टिप्स

क्या आप भी बहुत अधिक बाल झड़ने के कारण परेशान हैं? अगर ऐसा है तो आपको इसका कारण पता होना चाहिए और अगर आपने बालों को अच्छी तेल मसाज से लेकर घरेलू उपचारों तक सब ट्राई कर लिया है लेकिन कुछ भी काम नहीं आ रहा है तो आपको एक बार अपने शरीर का आयरन लेवल चेक करवा लेना चाहिए। क्योंकि कई बार शरीर में आयरन की कमी के कारण भी बहुत अधिक बाल झड़ते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप इसका इलाज खुद ही कर सकते हैं। कोलंबिया एशिया अस्पताल के डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉक्टर भावुक मित्तल का कहना है कि जब आपके शरीर में पूरी मात्रा में आयरन नहीं पहुंचता, तब हीमोग्लोबिन की ब्लड में कमी हो जाती है। जिसकी वजह से हीमोग्लोबिन रक्त की कोशिकाओं, यहां तक कि बालों को पूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाता। इससे बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। लेकिन सही उपचार से न केवल आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं बल्कि बालों की ग्रोथ भी बढ़ा सकते हैं

आयरन की कमी के कारण किस प्रकार बाल झड़ते हैं?

आयरन की वजह से आपके शरीर में हीमोग्लिबिन बनता है। यह तत्त्व आपके बालों तक पर्याप्त पोषण और ऑक्सीजन पहुचाता है। यह आपके बालों के विकास के लिए बहुत ज़रूरी है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होगी तो यह प्रक्रिया बाधित हो जायेगी। इससे आपके बाल कमजोर हो जायेंगे। जिस वजह से वह झड़ना शुरू होने लगेंगे। अगर आयरन की कमी के कारण आपके बाल झड़ते हैं तो आपको सिर में कहीं कहीं से गंजापन महसूस होगा। एक स्थान से सारे ही बाल उतर जायेंगे।

iron and hair

Image Credit- Freepik

शरीर में आयरन की कमी के कुछ लक्षण

  • बहुत अधिक थकान
  • कुछ ऐसी चीजें खाने की तलब उठना जो खाने लायक न हों।
  • नाखूनों का अजीब होना और कहीं कहीं से टूट जाना।
  • सिर दर्द
  • पीली स्किन होना
  • जीभ में सूजन आना
  • पैरों में गुदगुदाहट महसूस होना

बालों के झड़ने का इलाज

माइनोक्सिडिल

यह एक दवाई होती है जो बालों को दुबारा उगने और विकसित होने के लिए दी जाती है। यह मुख्य तौर से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दी जाती थी। लेकिन फिर यह नोटिस किया गया कि इन मरीजों के बाल बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके बाद से यह पुरुष और महिलाओं को गंजेपन से निजात दिलाने और बाल झड़ने की स्थिति से बचने के लिए दी जाने लगी।

प्रोपेशिया

यह दवाई आपकी हेयर सेल्स की ग्रोथ के लिए बहुत लाभदाई होती है और बाल झड़ने को भी रोकती है। हालांकि यह पुरुषों को सुझाई जाती है क्योंकि यह उस हार्मोन को नियंत्रित करती है। जोकि पुरुषों में गंजेपन की वजह बनता है। अगर आप इस दवाई को लेना बंद कर देंगे तो आपको असर दिखना भी बंद हो जायेगा। आपके बाल दुबारा से झड़ने लग जायेंगे।

सर्जरी

कई बार कुछ इनवेसिव तरीकों जैसे सर्जरी और पीआरपी का भी सहारा लिया जा सकता है। अगर आप दवाई या किसी अन्य तरीके से कोई लाभ नहीं देख रहे हैं तो आपको इस तरीके का प्रयोग करना चाहिए। इस तरीके में आपके बाल ट्रांसप्लांट कर दिए जायेंगे।

इसे भी पढ़ें: तमाम प्रयासों के बाद भी नहीं रुक रहा है बालों का झड़ना, तो कारण हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको क्या क्या चीजें खानी चाहिए?

  • हरी और पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक
  • किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स
  • अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की दिक्कत नहीं है तो अंडे की जर्दी भी खा सकते हैं
  • लाल मीट
  • सोया बीन, ब्रोकली और फलियां आदि
hair loss due to iron deficiency
Image Credit- Skincraft

बालों के बढ़ने के लिए आयरन लेवल कितना होना चाहिए?

डॉक्टरों के मुताबिक नॉर्मल आयरन लेवल महिलाओं में 20 से 200 नैनो ग्राम पर मिली लीटर और पुरुषों में 20 से 500 नैनो ग्राम पर मिली लीटर होना चाहिए।

अगर आप महिला हैं, शाकाहारी हैं या अधिकतर ब्लड डोनेट करते रहते हैं तो आपको आयरन डिफिशिएंसी होना सामान्य हो सकता है। क्योंकि शाकाहारी लोगों को अक्सर प्रयाप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल पाता है। अगर वह हरी सब्जियां आदि न खाएं तो उनके लिए इसके स्रोत ही खत्म हो जाते हैं। इसलिए अपनी आयरन की प्रयाप्त मात्रा पूरी करने पर जरूर ध्यान दें।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer