बालों का चिपचिपापन दूर करेगा पुदीने और नींबू का मिश्रण, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए आप घर पर नींबू और पुदीने की पत्ती से हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। जानें विधि और फायदे

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 30, 2021
बालों का चिपचिपापन दूर करेगा पुदीने और नींबू का मिश्रण, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

हर किसी की इच्छा होती है कि उसके बाल लंबे, घने और काले नजर आएं। लेकिन खराब जीवनशैली के कारण और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण लोगों के बाल बेजान और रूखे नजर आते है। बता दें कि जब बाल जरूरत से ज्यादा ऑयली होते हैं या बालों में ज्यादा पसीना आता है तो इसके कारण बाल चिपचिपे और कड़े नजर आ सकते हैं। ऐसे में इस समस्या से जल्दी छुटकारा पाना जरूरी होता है। पसीने और ऑयल के कारण बालों की जड़ों में खुजली की समस्या पैदा हो जाती है और बाल जल्दी झड़ने लगते हैं। कुछ घरेलू उपाय उस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। जी हां, आद हम बात कर रहे हैं नींबू और पुदीने की। घर पर अगर नींबू और पुदीने के माध्यम से कुछ हेयर मास्क तैयार किए जाएं तो यह बालों को कई समस्या से दूर करने में आपके बेहद काम आ सकता हैं। इसके अलावा नींबू और पुदीने का मिश्रण भी बालों के लिए बेहद कारगर है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए आप घर पर नींबू और पुदीने के माध्यम से कैसे फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

पुदीना-नींबू और ग्रीन टी से बना मिश्रण

चरण 1 - इस हेयर मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास पुदीने की पत्तियां, ग्रीन टी और नींबू का होना बेहद जरूरी है।

चरण 2 - आप सबसे पहले गर्म पानी में पुदीने की पत्तियां और ग्रीन टी बैग को अच्छे से उबालें।

चरण 3 - मिश्रम में अच्छे से उबाल आने के बाद इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें।

चरण 4 - अब मिश्रण को ठंडा होने दें और इससे अपने बालों को धोएं।

चरण 5 - अब अपने बालों को तौलिए से ना सुखाकर नैचुरल ही सूखने दें।

इसे भी पढ़ें- मजबूत बालों के लिए ग्रीन टी से बनाएं हर्बल शैम्पू, जानें घर पर बने शैम्पू के फायदे

इस मिश्रण का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। बता दें कि यह न केवल बालों की चिपचिपाहट को दूर करने में उपयोगी है बल्कि इसके उपयोग से बालों को मजबूती भी मिलती है और बालों का जरूरत से ज्यादा ऑयल भी दूर हो जाता है। बता दें कि पुदीने के पानी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

पुदीना और नींबू से बना हेयर मास्क

चरण 1 - इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपके पास केवल नींबू और पुदीने की कुछ पत्तियां होना जरूरी है।

चरण 2 - अब पुदीने के पत्तों को अच्छे से धोकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण तैयार करें।

चरण 3 - अब इस मिश्रण को ब्रश के माध्यम से अपने बालों पर और बालों की जड़ों पर लगाएं। ध्यान रहे कि लगाते वक्त पूरा मिश्रण बालों की सिरों तक जाना चाहिए।

चरण 4 - तकरीबन 20 मिनट तक अपने बालों को उस मिश्रण के साथ ऐसे ही छोड़ दें।

चरण 5 - अब गुनगुने पानी से अपने बालों को धोएं। इसके लिए आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अस मिश्रण के उपयोग से ना केवल बालों का एक्स्ट्रा तेल दूर होगा बल्कि बाल चमकदार और घने भी नजर आएंगे। बता दें कि इश हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। नींबू के रस में विटामिन ई मौजूद होता है जो बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। वहीं पुदीने के उपयोग से न केवल बालों की ग्रोथ बढ़ती है बल्कि बाल रेशमी भी नजर आ सकते हैं।

 इसे भी पढ़ें- दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 4 हेयर मास्क

गुलाब जल, नींबू और पुदीने के पत्ते से बना हेयर मास्क

चरण 1 - इस मास्क को बनाने के लिए आपके पास नींबू, पुदीने के पत्ते के साथ-साथ गुलाब जल और एलोवेरा जेल का होना भी जरूरी है।

चरण 2 - अब आप एक कटोरी में आधा चम्मच एलोवेरा जेल निकालें और दूसरी कटोरे में पुदीने की पत्तियों का पेस्ट और नींबू मिलाकर रखें।

चरण 3 - एलोवेरा जेल को पुदीने के पत्तों के पेस्ट के साथ मिलाएं और उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे डालें।

चरण 4 - अब बने मिश्रण को थोड़े समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

चरण 5 -अब ब्रश के माध्यम से बालों की जड़ों से लेकर बालों के सिरो तक पूरे पेस्ट को अच्छे से लगाएं।

चरण 6 - मिश्रण को बालों पर 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें।

चरण 7 - अब गुनगुने पानी से असाधारण पानी से अपने बालों को अच्छे से धो लें। इसके लिए आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

बता दें कि गुलाब जल और एलोवेरा जेल दोनों बालों के लिए बेहद उपयोगी है। इनके अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्वों के साथ-साथ विटामिन ई मौजूद होता है जो बालों को जरूरी पोषक तत्व देता है। ऐसे में इनके उपयोग से बालों में न केवल नई जान आ सकती हैं बल्कि इनकी चिपचिपाहट और तैलीय जड़ भी दूर हो सकती है।

एक्सपर्ट की राय 

नींबू और पुदीना दोनों ही बालों के लिए अच्छे हातें हैं। नींबू के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन बी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। जबकि, पुदीना के अंदर एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरस, एंटीऑक्सीडेंट,  एंटी-एलर्जेनिक आदि गुण मौजूद  होते हैं। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण बालों की कई समस्याओं को दूर रख सकता है। 

 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बालों के लिए पुदीना और नींबू दोनों ही बेहद उपयोगी हैं। लेकिन यदि आपको बालों में नींबू और पुदीना सूट नहीं कर रहा है तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद करें। इसके आलावा यदि आपको बालों से जुड़ी कोई भी गंभीर समस्या है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। ध्यान रहे कि आप बालों पर ताजी पुदीने की पत्ती का इस्तेमाल करें। बासी पत्तों में जरूरी पोषक तत्व निकल जाते हैं। 

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं। 

Disclaimer