केमिकल वाले शैंपू कमजोर कर देते हैं बाल, घर पर ग्रीन टी से बनाएं हर्बल शैंपू और रोकें बालों का झड़ना

बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ग्रीन टी से तैयार हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करेँ। चलिए जानते हैं कैसे तैयार करें यह हर्बल शैंपू-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 27, 2021
केमिकल वाले शैंपू कमजोर कर देते हैं बाल, घर पर ग्रीन टी से बनाएं हर्बल शैंपू और रोकें बालों का झड़ना

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हर कोई तरह-तरह के उपायों को अपनाता है। इन उपायों के साथ-साथ बालों  में नियमित रूप से हेयर वॉश की भी जरूरत होती है। हम में से कई लोग हेयर वॉश के लिए केमिकल्स युक्त शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बालों की गंदगी जल्द ही साफ हो जाती हैं, लेकिन इससे बालों से जुड़ी कई परेशानियां भी होने लगती हैं। इसलिए हमें हमेशा ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे बालों की सफाई के साथ-साथ उसकी मजबूती बढ़े। साथ ही इससे बालों को किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो। आज हम आपको इस लेख में ग्रीन टी के इस्तेमाल से हर्बल शैंपू बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इस शैंपू के इस्तेमाल से बालों से जुड़ी कई परेशानियां जैसे- डैंड्रफ, झड़ते बाल और ड्राई हेयर से छुटकारा मिल सकता है। इस शैंपू की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपके बालों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। चलिए जानते हैं किस तरह तैयार करें ग्रीन टी से हर्बल शैंपू (Green Tea Herbal Shampoo) ?

ग्रीन टी से कैसे तैयार करें हर्बल शैंपू?

आवश्यक सामाग्री

घर पर आप ग्रीन टी से बहुत ही आसान तरीकों से शैंपू तैयार कर सकते हैं। शैंपू बनाने के लिए आपको निम्न सामाग्री की आवश्यकता पड़ सकती है। जैसे-

  • ग्रीन टी की पत्तियां - 2 से 3 चम्मच
  • पिपरमिंट ऑयल - 1 से 2 बूंदे।
  • नींबू का रस - 2 से 3 चम्मच
  • नारियल तेल - 1 से 2 चम्मच
  • शहद - 1 से 2 चम्मच
  • एप्पल साइडर विनेगर - 1 चम्मच

हर्बल शैंपू बनाने की विधि

  • सबसे पहले ग्रीन टी की पत्तियों को अच्छे से सुखा लें। 
  • अब इन पत्तियों को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें। 
  • ग्रीन टी के इस पाउडर में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) मिलाएं।
  • ग्रीन टी और एप्पल साइडर के मिश्रण में पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डालें। 
  • इसके बाद इसमें नारियल तेल, नींबू का रस और शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। 
  • लीजिए आपका शैंपू तैयार है।

कैसे लगाएं ग्रीन टी शैंपू

ग्रीन टी से तैयार शैंपू को अपने हाथों की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और इसे अच्छे से मसाज करें। इसके बाद सादे पानी से अपने बालों को धो लें। इसके बाद अपने बालों पर भी इस शैंपू को लगाएं और अच्छे से साफ कर दें। बालों की मजबूती के साथ-साथ अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए आप इस हर्बल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है। हालांकि, इस शैंपू को इस्तेमाल करने के दौरान झाग नहीं आएगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इससे आपके बाल साफ नहीं होगें।

इसे भी पढ़ें - डैंड्रफ दूर करने और झड़ते बालों को रोकने के लिए लगाएं टमाटर से बने ये 3 हेयर मास्क, जानें बनाने का तरीका

ग्रीन टी शैंपू के फायदे (Green tea Shampoo Benefits)

ग्रीन टी से तैयार शैंपू को बालों पर लगाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं। ग्रीन टी में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो बालों की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, जिंक और एमीनो एसिड भरपूर रूप से होता है, जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसके साथ ही यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इस शैंपू को लगाने के दौरान स्कैल्प की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इससे आपके बाल घने और मजबूत हो सकते हैं। ग्रीन टी के इस्तेमाल से आपके बालों को नैचुरल शाइन मिल सकता है। अगर आप स्कैल्प पर होने वाली खुजली से परेशान हैं, तो ग्रीन टी से तैयार शैंपू का इस्तेमाल करें। 

ध्यान रखें  कि इस शैंपू को तैयार करने के बाद ज्यादा दिनों तक इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 1 बार शैंपू बनाने के बाद आप इसे 2 से 3 दिनों के अंदर लगा लीजिए। क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव चीजों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जिसके कारण अगर आप इसे लंबे वक्त रखेंगे, तो इससे आपके बालों में बदबू की परेशानी हो सकती है। साथ ही शैंपू से भी गंदी स्मैल आ सकती है।

Read More Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer