गंजेपन की समस्या दूर कर सकता है मेथी हेयर मास्क, जानिए इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं, तो मेथी के दानों का इस्तेमाल करके अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 28, 2021
गंजेपन की समस्या दूर कर सकता है मेथी हेयर मास्क, जानिए इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

स्वास्थ्य के लिए मेथी बहुत ही फायदेमंद है। मेथी का साग सभी को बहुत ही पसंद होता है। यह सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है। इसके साथ ही मेथी के दाने भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। मेथी का दाना रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद है। बालों की सुंदरता बनाए रखने के लिए आप मेथी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल की व्यस्तता भरी लाइफस्टाइल में लोग अपने रुखे और झड़ते बालों से परेशान रहतें हैं। अपने बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप मेथी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं मेथी हेयर मास्क के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों को करे मजबूत (Methi Hair Mask Strengthen hair)

मेथी के दाने से आपके बाल अंदर से मजबूत होते हैं। मेथी के दाने में विटामिन सी, प्रोटीन, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम और लेसीथिन होता है। ये सभी तत्व आपके बालों को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं। बालों की चमक बनाए रखने में मेथी के दाने काफी फायदेमंद हो सकते हैं। बालों को मजबूत करने के लिए मेथी के दानों को रातभर पानी में छोड़ दें। सुबह इस इसके पानी और दानों का सेवन करनें। इससे बालों की मजबूती बढ़ेगी। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी। इसके अलावा आप यह हेयर मास्क भी लगा सकते हैं।

कैसे तैयार करें हेयर मास्क (Methi Hair Mask recipe)

मेथी हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 5 चम्मच मेथी दानों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस दानों को दही के साथ अच्छे से पीस लें। अब इस तैयार पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। करीब 40 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। सप्ताह में 2 बार इस पैक को लगाने से हेयर फॉलिंग की परेशानी दूर हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें - खूबसूरत बालों की चाहत है तो इस तरह करें जोजोबा तेल का इस्तेमाल, जानें बालों के लिए जोजोबा ऑयल के 4 फायदे

झड़ते बालों की परेशानी होगी दूर 

अगर आपके बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं, तो मेथी हेयर मास्क आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगो कर छोड़ दें। अब सुबह इन दानों को अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिस्क करें। अगर आपके पास ऑलिव ऑयल नहीं है, तो नारियल तेल भी इस पेस्ट में मिक्स कर सकते हैं। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट सूखने के बाद बाल को शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2 बार इस पेस्ट को अपने बालों में जरूर लगाएं। इससे गंजेपन की परेशानी दूर हो सकती है।

बालों को करे मुलायम 

सर्दियों में आपके बाल काफी उलझने लगते हैं। अपने फ्रिजी बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेजान और उलझे बालों के लिए मेथी पा पेस्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बालों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए मेथी के दानों को पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में अंडे का पीला हिस्सा मिलाएं। करीब 30 मिनट तक इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। सप्ताह में दो बार इस पेस्ट को बालों में लगाने से आपकी समस्या दूर होगी।


Read more articles on   Hair-Care Tips in Hindi
Disclaimer